इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय
सरकार ने कोविड टीकाकरण पर फीडबैक जुटाने के लिए एमईआईटीवाई के रैपिड असेसमेंट सिस्टम (आरएएस) का उपयोग किया है
भारत का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान- को-विन टीकाकरण- आरएएस प्लेटफॉर्म के उपयोग करके अनुभव का फीडबैक जुटा रहा है
Posted On:
22 JAN 2021 7:07PM by PIB Delhi
कोविड टीकाकरण अभियान के तहत, भारत सरकार, जिन्हें टीके लग चुके हैं, उनका अनुभव जानने (फीडबैक) के लिए रैपिड असेसमेंट सिस्टम (आरएएस) का उपयोग कर रही है, जिसे इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने विकसित किया है. आरएएस प्लेटफॉर्म के उपयोग की इस पहल का लक्ष्य नागरिकों के टीकाकरण के अनुभव में सुधार लाना है, इस दौरान सुनिश्चित करना है कि सभी टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण की प्रक्रिया के समय सभी नियमों का पालन किया जाए।
यह फीडबैक सिस्टम टीकाकरण प्रक्रिया को ज्यादा नागरिक हितैषी बनाने में सरकार की मदद करेगी। आरएएस प्लेटफॉर्म पहले ही उन लोगों को 6.2 लाख एसएमएस भेज चुका है, जिन्हें चार दिन के सीमित समय में टीके लग चुके हैं।
टीकाकरण से जुड़े अनुभव को जुटाने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाया गया है। को-विन प्लेटफॉर्म एक दिन में जिन लोगों को टीके लगे हैं, उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और नाम को आरएएस सिस्टम को भेजता है। आरएएस सिस्टम फीडबैक के सवालों के लिए एक खास तरह का यूआरएल बनाता है और उस दिन के सभी लाभार्थियों को व्यक्तिगत स्तर पर एसएमएस भेजता है। एसएमएस में व्यक्ति का नाम, खुराक (पहली/दूसरी) और एक खास यूआरएल शामिल होता है। एसएमएस के लिए सेंडर आईडी ‘जीओवीआरएएस’ है। एमएमएस का सैंपल इस प्रकार है:
एएक्स जीओवीआरएएस
“प्रिय एबीसी, आपका कोविड-19 की पहली खुराक के साथ टीकाकरण हुआ है। यह संदेश केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से कोविड-19 टीकाकरण पर आपके अनुभव को जानने के लिए है। आप यूआरएल पर क्लिक करके अपने अनुभव के बारे में बता सकते हैं।”
जब कोई उपयोगकर्ता एसएमएस में दिए गए यूआरएल पर क्लिक करता है तो को-विन लोगो, टीकाकरण की तिथि और जगह, खुराक (पहली/दूसरी) और सत्यापन के लिए उन सभी के नाम, जिनके टीकाकरण हो चुका है, दिखाई देने के साथ एक फीडबैक फॉर्म खुल जाता है। जब एक बार उपयोगकर्ता टीकाकरण के लिए किसी एक नाम का सत्यापन कर देता है तो उससे निम्नलिखित सवाल पूछे जाते हैं:
प्रश्न 1. क्या टीकाकरण की जगह पर सामाजिक दूरी का पालन किया गया था? (हां/नहीं)
प्रश्न 2. क्या स्टाफ ने आपको टीकाकरण की प्रक्रिया के बारे में बताया था और टीका सही से लगाया था? (हां/नहीं)
प्रश्न 3. क्या आपको टीकाकरण के बाद पड़ने वाले प्रतिकूल असर के बारे में बताया गया था? (हां/नहीं)
प्रश्न 4. क्या आपसे टीकाकरण के बाद किसी प्रतिकूल घटना की निगरानी के लिए 30 मिनट तक इंतजार करने के लिए कहा गया था? (हां/नहीं)
प्रश्न 5. क्या आप टीकाकरण के पूरे अनुभव से संतुष्ट थे? (हां/नहीं)
अगर कोई उपयोगकर्ता एसएमएस मिलने पर अगले 24 घंटे में फीडबैक नहीं देता है, तो उपरोक्त फीडबैक पाने के लिए एक कॉल की जाती है. कॉल इस प्रकार की होती है:
क्रम संख्या
|
संवाद का नाम
|
स्क्रिप्ट
|
-
|
खुराक 1/2 (भाग 1) के लिए स्वागत संवाद
|
प्रिय
|
-
|
खुराक 1/2 (भाग 2) के लिए स्वागत संवाद
|
यह कॉल केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से कोविड-19 टीकाकरण पर आपके अनुभव को जानने (फीडबैक) के लिए की गई है। हमें बताया गया है कि आपके टीकाकरण की पहली खुराक <तिथि> को
|
-
|
खुराक 1/2 (भाग 3) के लिए स्वागत संवाद
|
<स्थान> में दिया जा चुका है।
|
-
|
प्रश्न 1
|
क्या आपको टीका लगाया गया है? अगर हां तो 1 दबाएं या अगर नहीं तो 2 दबाएं
|
-
|
अतिरिक्त सुझाव
|
कृपया अतिरिक्त सुझाव के साथ हमारी मदद करें (केवल प्रश्न 4 में 1 दबाने पर)
|
-
|
प्रश्न 2
|
क्या टीकाकरण की जगह पर सामाजिक दूरी का पालन किया गया था? अगर हां तो 1 दबाएं या अगर नहीं तो 2 दबाएं
|
-
|
प्रश्न 3
|
क्या स्टाफ ने आपको टीकाकरण की प्रक्रिया के बारे में बताया था और टीका सही से लगाया था? अगर हां तो 1 दबाएं या अगर नहीं तो 2 दबाएं
|
-
|
प्रश्न 4
|
क्या आपको इस टीकाकरण के बाद आने वाले प्रतिकूल असर के बारे में बताया गया था? अगर हां तो 1 दबाएं या अगर नहीं तो 2 दबाएं
|
-
|
प्रश्न 5
|
क्या आपसे टीकाकरण के बाद किसी प्रतिकूल घटना की निगरानी के लिए 30 मिनट तक इंतजार करने के लिए कहा गया था? अगर हां तो 1 दबाएं या अगर नहीं तो 2 दबाएं
|
-
|
प्रश्न 6
|
क्या आप टीकाकरण के संपूर्ण अनुभव से संतुष्ट थे? अगर हां तो 1 दबाएं या अगर नहीं तो 2 दबाएं
|
-
|
गलत इनपुट
|
आपने गलत इनपुट दिया है. कृपया दोबारा प्रयास करें.
|
-
|
कोई इनपुट नहीं
|
आपने कोई इनपुट नहीं दिया है. कृपया दोबारा प्रयास करें.
|
-
|
धन्यवाद
|
सर्वेक्षण में शामिल होने के लिए आपका धन्यवाद। घर पर रहें और सुरक्षित रहें।
|
रैपिट असेसमेंट सिस्टम (आरएएस) के बारे में:
भारत सरकार और राज्य सरकारों की ओर से उपलब्ध कराई जाने वाली ई-सेवाओं (ऑनलाइन के साथ-साथ काउंटर्स के जरिए ऑफलाइन) पर तत्काल ऑनलाइन फीडबैक पाने के लिए इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-प्रशासन प्रभाग ने रैपिड असेसमेंट सिस्टम (आरएएस) विकसित किया है। आरएएस का मुख्य उद्देश्य ई-प्रशासन परियोजना के तहत फीडबैक के माध्यम से ई-सेवाओं की गुणवत्ता का लगातार मूल्यांकन करना और लक्षित लाभों को पाने के लिए प्रक्रियाओं को सुधारते रहना है।
आरएएस इंटरफेस नागरिकों को सरकार की ई-सेवा का लाभ लेने के तत्काल बाद सेवा की गुणवत्ता के बारे में अपने अनुभव बताने (फीडबैक) के लिए प्रेरित करता है। आरएएस की विश्लेषण करने की विशेषता प्रणाली को सुधारने और बेहतर सेवाएं देने में जुड़े हुए विभागों की मदद करता है।
वेबसाइट: https://ras.gov.in/
*****
एमजी/एएम/आरकेएस/
(Release ID: 1691500)
Visitor Counter : 387