वित्‍त मंत्रालय

सीबीआईसी ने एमएसएमई के लिए लिबरलाइज्ड ऑथराइज्ड इकोनॉमिक ऑपरेटर पैकेज लागू किया

Posted On: 07 JAN 2021 5:33PM by PIB Delhi

कोविड-19 महामारी जैसे कठिन समय में सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) द्वारा अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान को मानते हुए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर तथा सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्योगों के लिए एमएसएमई एईओ पैकेज लागू किया है।

  सूक्ष्म, लघु तथा मध्य उद्यमों को अधिकृत इकोनॉमिक ऑपरेटर (एईओ) बनने के लिए आकर्षित करने तथा विभिन्न लाभ उठाने के लिए सीबीआईसी ने अनुपालन मानकों में छूट दी है बशर्ते सूक्ष्म, लघु तथा मध्य उद्यम के पास उनके संबंधित मंत्रालय से प्राप्त वैध प्रमाणपत्र हो। छूट दी गई आवश्यकताओं के अनुसार एक वर्ष में कम से कम 10 सीमाशुल्क मंजूरी दस्तावेज दाखिल करने वाले एमएसएमई और दो वर्षों का अनुपालन रिकार्ड सही रखने वाले एमएसएमई को इस योजना के लिए अनुमति है। दस्तावेजी आवश्यकताओं को भी सरल बनाया गया है। सीबीआईसी एईओ टीअर टी1 के लिए संपूर्ण दस्तावेज के इलेक्ट्रानिक प्रस्तुति के 15 दिन के अंदर एईओ दर्जे की अनुमति के लिए आवेदन पर निर्णय लेने के लिए संकल्पबद्ध है। एमएसएमई के लिए बैंक गारंटी आवश्यकताओं जैसे अतिरिक्त लाभ प्रारंभ किये गए हैं और इसका विस्तार किया जाएगा।

सीबीआईसी की लिबरलाइज्ड एमएसएमई एईओ पैकेज योजना स्वैच्छिक अनुपालन कार्यक्रम है जो आयातकों, निर्यातकों, लॉजिस्टिक सेवा प्रदाताओं तथा कस्टोडियनों जैसे वैश्विक सप्लाई चेन में मान्यता प्राप्त हितधारकों के लिए तेज मंजूरी के लिए सक्षम बनाता है। स्वीकृत एईओ अन्य बातों के साथ-साथ आयातित कंटेनरों की डायरेक्ट पोर्ट डिलिवरी (डीपीडी) सुविधा, निर्यात कंटेनरों की डायरेक्ट पोर्ट एंट्री (डीपीई), भेजे गए माल की कस्टम मंजूरी में उच्च स्तरीय सहायता लाभ प्राप्त करेंगे, जिससे कम कार्गो मंजूरी समय, बैंक गांरटी से छूट, रीफंड/रीबेट/ड्यूटी ड्राबैक के लिए प्राथमिकता सुनिश्चित होने के साथ-साथ कस्टम पोर्ट पर क्लाइंट रिलेशनशीप मैनेजर से संपर्क सुनिश्चित होगा। निर्दिष्ट एईओ को यह लाभ मिलेगा कि सीमा शुल्क का उनका भुगतान स्थगित हो जाएगा और सीमा शुल्क द्वारा आयातित सामग्री की मंजूरी के पहले उन्हें भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। टीअर 2 एईओ के लिए अतिरिक्त लाभ यह होगा कि कुछ देशों में उनके निर्यात को विदेशी सीमा शुल्क प्रशासन द्वारा सहायता दी जाएगी जिन देशों के साथ भारत का पारस्परिक मान्यता समझौता/प्रबंध है।

लिबरलाइज्ड एमएसएमई एईओ पैकेज के माध्यम से सभी पात्र एमएमएमई को तेज कस्टम मंजूरी के लाभ तथा अन्य संबंधित लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

    

***

एमजी/एएम/एजी/सीएस/एसएस



(Release ID: 1686895) Visitor Counter : 137