उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

भारतीय मानक ब्यूरो ने परीक्षण, निरीक्षण, प्रमाणन परिषद के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

दोनों संगठन प्रयोगशालाओं में मानक व गुणवत्ता, सुरक्षा और स्थायी तौर-तरीकों को लागू करने के लिए सहयोग करेंगे

Posted On: 07 OCT 2022 3:30PM by PIB Delhi

भारत के राष्ट्रीय मानक निकाय, भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने परीक्षण, निरीक्षण, प्रमाणन परिषद, भारत के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

दोनों संगठन प्रयोगशालाओं में मानक व गुणवत्ता, सुरक्षा और स्थायी तौर-तरीकों के कार्यान्वयन को बढ़ावा देने तथा सामंजस्य स्थापित करने के लिए सहयोग करेंगे। संगठनों ने प्रयोगशालाओं के लिए जवाबदेही में सुधार करने और प्रयोगशालाओं के क्षेत्र में वैश्विक सर्वोत्तम तौर-तरीकों का आदान-प्रदान करने तथा इनका प्रसार करने के लिए काम करने का संकल्प लिया। 29 सितंबर 2022 को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। इसके बाद, दोनों संगठनों द्वारा 3 नवंबर 2022 को नई दिल्ली में "आत्मनिर्भर भारत के लिए प्रयोगशालाओं में उभरते वैश्विक रुझान" विषय पर संयुक्त रूप से एक सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001DRLM.jpg 

एमओयू पर बीआईएस के महानिदेशक श्री प्रमोद कुमार तिवारी और टीआईसी परिषद की महानिदेशक सुश्री हनाने तैदी की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए। समझौता ज्ञापन पर बीआईएस के उप महानिदेशक, प्रयोगशाला श्री राजीव शर्मा और टीआईसी के अध्यक्ष श्री शशि भूषण जोगानी ने हस्ताक्षर किए।

दोनों संगठन पारस्परिक रूप से एक साथ समृद्ध यात्रा की आशा करते हैं। टीआईसी परिषद (परीक्षण, निरीक्षण, प्रमाणन परिषद) एक वैश्विक व्यापार संघ है, जो स्वतंत्र रूप से तृतीय-पक्ष द्वारा परीक्षण, निरीक्षण और प्रमाणन उद्योग (टीआईसी) का प्रतिनिधित्व करता है।

***

एमजी/एएम/जेके/एसएस



(Release ID: 1865870) Visitor Counter : 212


Read this release in: English , Urdu , Telugu , Kannada