रेल मंत्रालय
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रेलवे बोर्ड की सचिव ने विशेष अभियान 5.0 के दौरान हुई प्रगति और उपलब्धियों की जानकारी ली


रेल मंत्रालय ने 78,451 स्वच्छता अभियान पूरे किए

रेलवे विशेष अभियान 5.0 के अंतर्गत पूर्ण उपलब्धि प्राप्त करने के करीब, अभियान के अंत तक शेष लक्ष्य भी पूरे करने की तैयारी

रेलवे ने व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया, जिसमें 12 करोड़ वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र को कवर किया गया, 27,000 किलोमीटर पटरियों की सफाई की गई, 520 टन प्लास्टिक कचरा खत्म किया गया और जागरूकता अभियानों के माध्यम से हजारों लोगों को शामिल किया गया

लगभग 1500 ट्रेनों में व्यापक सफाई अभियान चलाया गया और औचक निरीक्षण किया गया

363 स्टेशनों पर "वेस्ट टू आर्ट" सेल्फी पॉइंट बनाये गए

Posted On: 30 OCT 2025 8:45PM by PIB Delhi

रेलवे बोर्ड की सचिव सुश्री अरुणा नायर की अध्यक्षता में आज एक समीक्षा बैठक आयोजित की गई जिसमें 2 से 31 अक्टूबर, 2025 तक चलाए गए विशेष अभियान 5.0 के दौरान हुई प्रगति और उपलब्धियों की जानकारी ली। इसका उद्देश्य कार्यालयों और सार्वजनिक स्थानों में स्वच्छता सुनिश्चित करना और लंबित मामलों का निपटारा करना है।

रेलवे ने 75,000 स्वच्छता अभियानों के अपने लक्ष्य के मुकाबले अधिक कार्य करते हुए 78,451 स्वच्छता अभियान पूरे किए हैं। इस दौरान 1,000 से अधिक एमपी संदर्भों का निपटारा किया गया है जो तय किए गए लक्ष्य से अधिक है। 2.75 लाख शिकायतों के निपटान के लक्ष्य में से रेलवे ने 2.48 लाख से अधिक शिकायतों का निपटान कर लिया है। रेल मंत्रालय ने लंबित मामलों के निपटान हेतु विशेष अभियान (एससीपीडीएम) 5.0 के अधिकांश पहलुओं में लगभग शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया है और अभियान के अंत तक शेष लक्ष्य भी पूरे होने की उम्मीद है।

रेलवे बोर्ड की सचिव ने रेल भवन का दौरा किया और साफ-सफाई का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों की पूरी टीम की सराहना की और इच्छा व्यक्त की कि संबंधित अधिकारी 31 अक्टूबर, 2025 को अभियान के अंत तक शेष लक्ष्यों तक पहुँचने का प्रयास करें।

अन्य केंद्रित क्षेत्रों के अलावा, भारतीय रेलवे ने स्वच्छता पर विशेष जोर दिया है, जिसका उद्देश्य स्वच्छता, पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देना तथा रेलवे कर्मचारियों, यात्रियों और आम जनता के बीच जन जागरूकता बढ़ाना है। इस पहल का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों, कार्यालयों, कॉलोनियों और कार्यशालाओं में स्वच्छता के उच्च मानकों को बनाए रखना है, साथ ही कर्मचारियों और यात्रियों को स्वच्छता गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल करना है।

स्वच्छ सीएसएमटी स्टेशन

इसका उद्देश्य एकल उपयोग प्लास्टिक के उपयोग को हतोत्साहित करना और वृक्षारोपण अभियानों और जागरूकता अभियानों के माध्यम से पर्यावरण अनुकूल प्रथाओं को बढ़ावा देना है। इससे स्वच्छ और हरित पर्यावरण के प्रति भारतीय रेलवे की प्रतिबद्धता को बल मिलता है।

भारतीय रेलवे ने स्वच्छता अभियान के तहत अपने नेटवर्क में व्यापक स्वच्छता पहल की है और उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त किए हैं। स्टेशनों, कार्यालयों और कॉलोनियों में कुल 78,451 स्वच्छता अभियान आयोजित किये गये हैं।

केआरएनटी/एचवाईबी/एससीआर: रेलवे कॉलोनी में सफाई अभियान

मार्ग स्टेशनों और मूल कोच डिपो पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की गई व्यापक सफाई और औचक जांच के माध्यम से लगभग 1,500 ट्रेनों का निरीक्षण किया गया। इसके अलावा कचरा समाप्त करने संबंधी 2,500 अभियान शुरू किए गए, जिसके दौरान 76,444 लोगों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए परामर्श दिया गया।

जागरूकता फैलाने के लिए 1,646 स्वच्छता वेबिनार और सेमिनार आयोजित किए गए, जिनमें 37,700 प्रतिभागियों ने भाग लिया और विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता पर 451 नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किए गए। रेलवे प्रतिष्ठानों और कार्यालयों से 520 टन प्लास्टिक कचरा खत्म किया गया, जबकि स्वच्छता प्रयासों के तहत लगभग 12,10,20,000 वर्ग मीटर क्षेत्र और 20,64,000 मीटर नालियों को कवर किया गया। इसके अलावा, अभियान के दौरान लगभग 27,000 किलोमीटर ट्रैक की सफाई की गई।

रतलाम मंडल के अंतर्गत रतलाम स्टेशन पर मशीनों की उपलब्धता और कार्यप्रणाली सुनिश्चित की गई

इस दौरान जन भागीदारी एक मुख्य आकर्षण रही, जिसमें लगभग 1,25,000 लोगों ने श्रमदान गतिविधियों में अपना बहुमूल्य योगदान दिया तथा पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए 1,20,000 पौधे लगाए गए। स्वच्छ नीर पहल के तहत 3,150 स्थानों पर 11,300 जल बूथों की सफाई की गई, जबकि स्वच्छ आहार अभियान के तहत 1,800 स्थानों पर 4,000 खाद्य स्टालों की सफाई की गई।

पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पानी के बूथों की सफाई

कचरे के प्रबंधन को और मजबूत करने के लिए, रेलवे परिसर में 8,400 कूड़ेदान लगाए गए और 363 स्टेशनों पर “वेस्ट टू आर्ट” सेल्फी प्वाइंट बनाए गए, जिससे बेकार पड़ी सामग्री को रचनात्मकता और स्वच्छता के प्रतीक में बदला गया।

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