भारी उद्योग मंत्रालय
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इलैक्ट्रिक वाहन निर्माण और चार्जिंग का मानकीकरण

Posted On: 01 AUG 2025 4:58PM by PIB Delhi

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने -परिवहन के लिए विभिन्न भारतीय मानक तैयार किए हैं। भारतीय मानकों की सूची अनुलग्नक-I में संलग्न है। इसके अलावा, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) से प्राप्त जानकारी के अनुसार , वाहनों के इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन से संबंधित निम्नलिखित ऑटोमोटिव उद्योग मानक एमओआरटीएच द्वारा अधिसूचित किए गए हैं: -

i. निर्माण और कार्यात्मक सुरक्षा आवश्यकताएँ (एआईएस 038)

ii. विद्युत ऊर्जा खपत का मापन (एआईएस 039)

iii. वाहनों की इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन की रेंज मापने के लिए विशिष्ट आवश्यकताएं, (एआईएस 040)

iv. रेंज मापने की विधि और नेट पावर और अधिकतम 30 मिनट पावर और गति का मापन (एआईएस 41)।

v. एल श्रेणी के इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन वाहनों के लिए विशिष्ट आवश्यकताएँ -एआईएस 156

बीआईएस ने इलैक्ट्रिक वाहन चार्जिंग अवसंरचना से संबंधित भारतीय मानक प्रकाशित किए हैं। ये मानक कनेक्टर्स, संचार प्रोटोकॉल, इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति उपकरण (ईवीएसई), बैटरी अदला-बदली प्रणाली आदि के लिए सुरक्षा और गुणवत्ता मानदंड निर्दिष्ट करते हैं। बीआईएस द्वारा प्रकाशित भारतीय मानकों की सूची अनुलग्नक-II में संलग्न हैइसके अलावा, विद्युत मंत्रालय ने सितंबर 2024 में "इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग अवसंरचना की स्थापना और संचालन के लिए दिशानिर्देश-2024" जारी किए हैं, जो कनेक्टेड और इंटरऑपरेबल ईवी चार्जिंग अवसंरचना नेटवर्क बनाने के लिए मानकों और प्रोटोकॉल की रूपरेखा प्रस्तुत करते हैं।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने वाहन इनलेट कनेक्टरों से संबंधित तकनीकी आवश्यकताओं को निर्धारित करने और एन-1 [3.5 टन से अधिक सकल वाहन भार (जीवीडब्ल्यू) नहीं वाले माल वाहन] को छोड़कर सभी एम (यात्री) और एन (माल) श्रेणियों में प्रवाहकीय चार्जिंग प्रणालियों के लिए अंतर-संचालनीयता सुनिश्चित करने के लिए एआईएस मानकों में संशोधन किया है।

इलेक्ट्रिक वाहनों और उनके घटकों के घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहन देने के लिए, एमएचआई ने पीएलआई-ऑटो, पीएलआई-एसीसी और एसपीएमईपीसीआई जैसी योजनाएं शुरू की हैं।

  1. पीएलआई-ऑटो योजना न्यूनतम 50 प्रतिशत के घरेलू मूल्य संवर्धन (डीवीए) के अधीन ईवी और निर्दिष्ट ईवी घटकों के घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित करती है।
  2. पीएलआई-एसीसी उन्नत रसायन सेल के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देता है, जो अन्य बातों के अलावा ईवी के लिए ट्रैक्शन बैटरी के लिए आवश्यक है।
  3. एसपीएमईपीसीआई निर्दिष्ट डीवीए शर्तों के साथ इलेक्ट्रिक यात्री कारों के घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहन देता है।

 

अनुलग्नक-I

क्रम संख्या

कोई नहीं है

शीर्षक


  1.  

आईएस 17191 (भाग 1) : 2019

इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन वाहन भाग 1 विद्युत ऊर्जा खपत का मापन


  1.  

आईएस 17191 (भाग 3) : 2019

इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन वाहन भाग 3 शुद्ध शक्ति और अधिकतम 30 मिनट की शक्ति का मापन


  1.  

आईएस 17191 (भाग 2) : 2019

इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन वाहन भाग 2 रेंज मापने की विधि


  1.  

आईएस 18606 : 2024

एम और एन श्रेणी के वाहनों की इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन - विशिष्ट आवश्यकताएं


  1.  

आईएस 18590 : 2024

एल श्रेणी के वाहनों की इलेक्ट्रिक पावर ट्रेन - विशिष्ट आवश्यकताएं


  1.  

आईएस 18294 : 2023

इलेक्ट्रिक रिक्शा -कार्ट निर्माण और कार्यात्मक सुरक्षा आवश्यकताएँ विनिर्देश


  1.  

आईएस 18073 : 2023

इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन मोटर - प्रदर्शन और कार्यात्मक आवश्यकताएँ


  1.  

आईएस 17855 : 2022

विद्युत चालित सड़क वाहन - लिथियम-आयन कर्षण बैटरी पैक और प्रणालियों के लिए परीक्षण विनिर्देश - भाग 4: प्रदर्शन परीक्षण

 

अनुलग्नक II

ईटीडी 51: गतिशीलता में इलेक्ट्रो प्रौद्योगिकी

क्रम संख्या

आई एस संख्या

शीर्षक

टिप्पणी

1.

आईएस/आईएसओ 15118-1 : 2013
आईएसओ 15118-1 : 2013

सड़क वाहन - वाहन से ग्रिड संचार इंटरफ़ेस: भाग 1 सामान्य जानकारी और उपयोग - केस परिभाषा

संचार प्रोटोकॉल

2.

आईएस/आईएसओ 15118-2 : 2014
आईएसओ 15118-2 : 2014

सड़क वाहन - वाहन - से - ग्रिड संचार इंटरफ़ेस: भाग 2 नेटवर्क और अनुप्रयोग प्रोटोकॉल आवश्यकताएँ

3.

आईएस/आईएसओ 15118-3 : 2015
आईएसओ 15118-3 : 2015

 

सड़क वाहन - वाहन से ग्रिड संचार इंटरफ़ेस: भाग 3 भौतिक और डेटा लिंक परत आवश्यकताएँ

4.

आईएस/आईएसओ 15118-4 : 2018
आईएसओ 15118-4 : 2018

सड़क वाहन - वाहन से ग्रिड संचार इंटरफ़ेस: भाग 4 नेटवर्क और अनुप्रयोग प्रोटोकॉल अनुरूपता परीक्षण

5.

आईएस/आईएसओ 15118-5 : 2018
आईएसओ 15118-5 : 2018

सड़क वाहन - वाहन से ग्रिड संचार इंटरफ़ेस: भाग 5 भौतिक परत और डेटा लिंक परत अनुरूपता परीक्षण

6.

आईएस/आईएसओ 15118-8 : 2020
आईएसओ 15118-8:2020

सड़क वाहन - वाहन से ग्रिड संचार इंटरफ़ेस भाग 8: वायरलेस संचार के लिए भौतिक परत और डेटा लिंक परत आवश्यकताएँ (प्रथम संशोधन)

7.

आईएस 17017 (भाग 1) : 2018
 

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग सिस्टम भाग 1 सामान्य आवश्यकताएँ

ईवीएसई, प्लग, सॉकेट-आउटलेट, वाहन कनेक्टर और वाहन इनलेट

8.

आईएस 17017 (भाग 2/धारा 1) : 2020
 

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग सिस्टम भाग 2 प्लग, सॉकेट-आउटलेट, वाहन कनेक्टर और वाहन इनलेट अनुभाग 1 सामान्य आवश्यकताएँ

प्लग, सॉकेट-आउटलेट, वाहन कनेक्टर और वाहन इनलेट

9.

आईएस 17017 (भाग 2/धारा 2) : 2020
 

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग प्रणाली भाग 2 प्लग, सॉकेट - आउटलेट, वाहन कनेक्टर और वाहन इनलेट अनुभाग 2 एसी पिन और संपर्क-ट्यूब सहायक उपकरणों के लिए आयामी संगतता और विनिमेयता आवश्यकताएँ

10.

आईएस 17017 (भाग 2/धारा 3) : 2020
 

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग प्रणाली भाग 2 प्लग, सॉकेट - आउटलेट, वाहन कनेक्टर और वाहन इनलेट अनुभाग 3 डीसी और एसी/डीसी पिन और संपर्क-ट्यूब वाहन कपलर के लिए आयामी संगतता और विनिमेयता आवश्यकताएँ

11।

आईएस 17017 (भाग 2/धारा 6) : 2021

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग प्रणाली भाग 2 प्लग, सॉकेट-आउटलेट, वाहन कनेक्टर और वाहन इनलेट अनुभाग 6 डीसी पिन और संपर्क-ट्यूब वाहन कपलर के लिए आयामी संगतता आवश्यकताएं, जिनका उपयोग डीसी ईवी आपूर्ति उपकरणों के लिए किया जाना है, जहां सुरक्षा विद्युत पृथक्करण पर निर्भर करती है

12.

आईएस 17017 (भाग 2/धारा 7) : 2023

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग प्रणाली भाग 2 प्लग, सॉकेट-आउटलेट, वाहन कनेक्टर और वाहन इनलेट अनुभाग 7 एसी, डीसी और एसी/डीसी पिन और संपर्क-ट्यूब वाहन कपलर के लिए आयामी संगतता और इंटरचेंज क्षमता आवश्यकताएँ एसी/डीसी ईवी आपूर्ति उपकरण के लिए उपयोग किए जाने के लिए अभिप्रेत हैं जहाँ सुरक्षा विद्युत पृथक्करण पर निर्भर करती है

13.

आईएस 17017 (भाग 21/धारा 1) : 2019
आईईसी 61851-21-1 : 2017

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग सिस्टम भाग 21 विद्युत चुम्बकीय संगतता (ईएमसी) आवश्यकताएँ अनुभाग 1 ऑन-बोर्ड चार्जर

विद्युत चुम्बकीय संगतता (ईएमसी)

14.

आईएस 17017 (भाग 21/धारा 2) : 2019
आईईसी 61851-21-2 : 2018

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग सिस्टम भाग 21 विद्युत चुम्बकीय संगतता (ईएमसी) आवश्यकताएँ अनुभाग 2 ऑफ-बोर्ड चार्जर

15.

आईएस 17017 (भाग 22/धारा 1) : 2021

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग सिस्टम भाग 22 एसी चार्जिंग कॉन्फ़िगरेशन अनुभाग 1 - हल्के इलेक्ट्रिक वाहन के लिए एसी चार्ज पॉइंट

मोड 1 संचालन के लिए

16.

आईएस 17017 (भाग 23) : 2021

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग सिस्टम भाग 23 डीसी इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति उपकरण

डीसी ईवीएसई

17.

आईएस 17017 (भाग 24) : 2021

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग प्रणाली भाग 24: डीसी चार्जिंग के नियंत्रण के लिए डीसी इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति उपकरण और इलेक्ट्रिक वाहन के बीच डिजिटल संचार

डीसी ईवीएसई का संचार

18.

आईएस 17017 (भाग 25) : 2021

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग प्रणाली भाग 25: डीसी ईवी आपूर्ति उपकरण जहाँ सुरक्षा विद्युत पृथक्करण पर निर्भर करती है

लेव डीसी ईवीएसई

19.

आईएस 17017 (भाग 30): 2025

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग सिस्टम - भाग 30 डुअल गन डीसी इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति उपकरण

डुअल गन ईवीएसई

20.

आईएस 17017 (भाग 31) : 2024

इलेक्ट्रिक वाहन प्रवाहकीय चार्जिंग प्रणाली भाग 31: एसी या डीसी ईवी आपूर्ति उपकरण, जहाँ सुरक्षा विद्युत पृथक्करण पर निर्भर करती है

लेक्स ईवीएसई

21.

आईएस 17896 (भाग 1) : 2022
आईईसी टीएस 62840-1:2016

इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी स्वैप प्रणाली - भाग 1: सामान्य और मार्गदर्शन

बैटरी स्वैप सिस्टम

22.

आईएस 17896 (भाग 2) : 2022
आईईसी 62840-2:2016

इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी स्वैप प्रणाली - भाग 2: सुरक्षा आवश्यकताएँ

 

भारी उद्योग एवं इस्पात राज्य मंत्री श्री भूपतिराजू श्रीनिवास वर्मा ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

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पीके/एके/केसी/एमकेएस/डीए


(Release ID: 2151570)
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