कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय
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पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग पंजाब नेशनल बैंक के लिए बैंकर्स जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेगा और पेंशनभोगी जागरूकता कार्यक्रम 18 मार्च, 2025 को श्री वी. श्रीनिवास, सचिव (पी एंड पीडब्लू) की अध्यक्षता में आयोजित किया जाएगा


पेंशनभोगियों के लिए “जीवन को आसान” बनाने और पेंशनभोगियों की शिकायतों को कम करने की एक पहल

पेंशनभोगियों के जीवन को आसान बनाने की भारत सरकार की पहलों के बारे में जागरूकता फैलाने की दिशा में एक प्रयास

Posted On: 17 MAR 2025 7:46PM by PIB Delhi

माननीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के निर्देश पर, पेंशनभोगियों और पारिवारिक पेंशनभोगियों के "जीवन को आसान" बनाने के लिए, पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग, भारत सरकार ने पेंशन नीति के साथ-साथ पेंशन संबंधी प्रक्रियाओं के डिजिटलीकरण में कई कल्याणकारी उपाय किए हैं। विभाग ने पेंशनभोगियों को एकल पोर्टल से निर्बाध बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए पीएनबी, एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के पेंशन पोर्टलों को एकीकृत किया है।

क्योंकि प्रमुख पेंशन संवितरण प्राधिकरण बैंक हैं, इसलिए पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने बैंकों के केंद्रीय पेंशन प्रसंस्करण केंद्रों (सीपीपीसी) के साथ-साथ बैंक में पेंशन संबंधी कार्य संभालने वाले उनके क्षेत्रीय पदाधिकारियों के लिए जागरूकता कार्यशालाओं की एक श्रृंखला शुरू की है। इसके अलावा, विभाग ने पेंशनभोगियों के कल्याण के लिए कई पहल की हैं और उन्हें पेंशन से संबंधित नवीनतम दिशा-निर्देशों और नीतियों से परिचित कराने की आवश्यकता है। पेंशनभोगियों के जीवन को आसान बनाने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विभाग पेंशनभोगियों की अधिक संख्या वाले क्षेत्रों में पेंशनभोगी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करता है।

इस उद्देश्य के लिए पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग की एक केंद्र सरकार की टीम पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों और जयपुर तथा आसपास के क्षेत्रों के पेंशनभोगियों के लिए 18 मार्च, 2025 को राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय केंद्र, जयपुर में पीएंडपीडब्ल्यू के सचिव श्री वी. श्रीनिवास की अध्यक्षता में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करेगी।

इन कार्यशालाओं का उद्देश्य पेंशन वितरण बैंकों के लिए प्रासंगिक विभिन्न नियमों और प्रक्रियाओं के बारे में जागरूकता फैलाना है और साथ ही पेंशनभोगियों के लिए “जीवन की सुगमता” सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों के बारे में भी जागरूकता फैलाना है। कार्यशाला में इन प्रक्रियाओं को संभालने में बैंक अधिकारियों के सामने आने वाली समस्याओं पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा ताकि पेंशनभोगियों की शिकायतों को कम किया जा सके। इससे विभाग को पेंशनभोगियों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए नई डिजिटल पहल करने में मदद मिलेगी। इन इंटरैक्टिव कार्यक्रमों में सीपीपीसी और पंजाब नेशनल बैंक की पेंशन संबंधी शाखाओं के 150 से अधिक पेंशनभोगी और 70 अधिकारी भाग ले रहे हैं।

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