सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय
दिल्ली में ट्रैफिक जाम
Posted On:
13 MAR 2025 7:24PM by PIB Delhi
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में भारत सरकार मुख्यतः देश में राष्ट्रीय राजमार्गों के विकास और अनुरक्षण के लिए जिम्मेदार है। राज्यीय सड़कों के विकास औररख रखाव के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सहित संबंधित राज्य जिम्मेदार हैं।
दिल्ली में सड़कों पर यातायात की बढ़ती भीड़-भाड़ की समस्या एक जटिल मुद्दा है जिसमें विविध सामाजिक-आर्थिक मुद्दे, जनसंख्या वृद्धि, वाहनों की बढ़ती संख्या शामिल हैं।
वर्तमान में दिल्ली मेट्रो नेटवर्क के अंतर्गत परिचालन लंबाई 395 किमी है और 71 लाख से अधिक यात्री प्रतिदिन दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) नेटवर्क का उपयोग करते हैं। यात्रियों के सड़क से मेट्रो में स्थानांतरित होने के प्रभाव का आकलन करने के लिए डीएमआरसी द्वारा एक अध्ययन करने के लिए ऊर्जा और संसाधन संस्थान (टेरी) को नियुक्त किया गया था। अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2024 के लिए दैनिक आधार पर सड़कों से वाहनों की संख्या 6,44,252 थी।
दिल्ली यातायात पुलिस ने मार्च 2024 में एक सर्वेक्षण किया जिसमें 134 स्थानों/खंडों में यातायात की भीड़ की समस्या पाई गई, जिसका मुख्य कारण विभिन्न नागरिक एजेंसियों द्वारा चल रहे निर्माण कार्य, अतिक्रमण और यातायात की भारी मात्रा है। आवश्यक उपचारात्मक उपाय करने के लिए इन्हें मार्च, 2024 में संबंधित एजेंसियों के साथ साझा किया गया था।
इसके अलावा, दिल्ली यातायात पुलिस ने आवश्यक उपचारात्मक उपायों के लिए अक्टूबर 2024 में संबंधित नागरिक एजेंसियों को 128 खराब/गड्ढों वाली सड़कों और 97 क्षतिग्रस्त/अतिक्रमण वाले फुटपाथों की सूची भी साझा की।
सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में और उसके आस-पास नई सड़क अवसंरचना के निर्माण के लिए लगभग 51,000 करोड़ रुपए से अधिक की सड़क परियोजनाएं शुरू करके राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में और उसके आस-पास राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क को चौड़ा करने, उन्नयन और विकास करने का व्यापक कार्य शुरू किया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में और इसके आस-पास पूरी हो चुकी और शुरू की गई परियोजनाएं संलग्न विवरण में दी गई हैं।
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में और उसके आस-पास राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाएं पूरी हो गई हैं और शुरू की गई हैं -
पूरी की गई परियोजनाएं:
संख्या
|
परियोजना का नाम
|
लंबाई
(किमी)
|
क़ीमत
(करोड़)
|
1
|
पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (ईपीई)
|
135
|
12,000
|
2
|
दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे
|
82
|
5,500
|
3
|
द्वारका एक्सप्रेसवे (पीकेजी-3 और 4)
|
18.96
|
4,087
|
4
|
6-लेन यूईआर -II (अर्बन एक्सटेंशन रोड) (पीकेजी-3 और 4)
|
39.26
|
2,847
|
5
|
डीएनडी इंटरचेंज - कलंदीकुंज (साथ में)
यमुना) -फरीदाबाद-बल्लभगढ़-सोहना (पीकेजी-2 और 3)
|
50
|
2,716
|
6
|
दिल्ली से पानीपत
|
70
|
2,205
|
7
|
6-लेन गुड़गांव से सोहना
|
21
|
2,009
|
8
|
दिल्ली-गुरुग्राम पर फ्लाईओवर और अंडरपास
|
0
|
1,005
|
9
|
धौला-कुआं से एयरपोर्ट तक 8 लेन कॉरिडोर
|
3
|
270
|
10
|
एंबियंस मॉल के पास एलिवेटेड यू-टर्न
|
2.78
|
103
|
कुल
|
422
|
32,742
|
शुरू की गई परियोजनाएं:
S.No।
|
परियोजना का नाम
|
लंबाई
(किमी.)
|
क़ीमत
(करोड़.)
|
के लिए लक्ष्य
समापन
|
1
|
6-लेन यूईआर -II (शहरी विस्तार रोड) (पीकेजी -1 और 2)
|
36.74
|
5153
|
जून, 25
|
2
|
द्वारका एक्सप्रेसवे
(पीकेजी -1 और 2)
|
10.1
|
4293
|
जून, 25
|
3
|
दिल्ली (अक्षरधाम) से पूर्वी बाह्य एक्सपे्रसवे के प्रतिच्छेदन तक 6 लेन (अनंतिम रूप से पूर्ण) का निर्माण कार्य पूरा हो गया है
|
31.6
|
3500
|
अनंतिम रूप से पूरा
|
4
|
आईजीआई एयरपोर्ट से जेवर एयरपोर्ट तक कनेक्टिविटी
और दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे तक भी
|
32
|
2900
|
जून, 26
|
5
|
डीएनडी इंटरचेंज - कलंदीकुंज (साथ में)
यमुना) -फरीदाबाद-बल्लभगढ़-सोहना (पीकेजी-I)
|
9
|
1468
|
अक्टूबर, 25
|
6
|
दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे से 4L कनेक्टर (पीकेजी IV का 50.000 किमी ) से किमी तक
रारा-235 का 8.520 (डीएमई, पीकेजी-V)
|
14.6
|
1081
|
दिसम्बर, 25
|
कुल
|
134.04
|
18,395
|
|
यह जानकारी केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन जयराम गडकरी ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।
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