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डाक विभाग ने परिचालन दक्षता में सुधार और सेवा पेशकश का विस्तार करने के लिए कदम उठाए

Posted On: 06 FEB 2025 3:08PM by PIB Delhi

डाक विभाग ने परिचालन दक्षता में सुधार, प्रौद्योगिकी को शामिल करने और सेवाओं का विस्तार करने के लिए कई कदम उठाए हैं। नीचे विवरण दिया गया है:

  1. बेहतर पार्सल सेवाएं :
    • नोडल डिलीवरी सेंटर : तेज़ और ज्यादा असरदार तरीके से पार्सल डिलीवरी के लिए 233 नोडल डिलीवरी सेंटर स्थापित किए गए हैं, जो 1600 से ज़्यादा पिन कोड को कवर करते हैं। ये केंद्र रोज़ाना होने वाली पार्सल डिलीवरी का लगभग 30 प्रतिशत  संभालते हैं।
    • पार्सल हब : पार्सलों के तीव्र प्रसंस्करण और सुरक्षित संचालन के लिए 190 पार्सल हब (स्तर-1 और स्तर-2) का नेटवर्क स्थापित किया गया है।
    • प्रौद्योगिकी एकीकरण : उन्नत ट्रैकिंग प्रणालियां कार्यान्वित की गई हैं, जिनमें वास्तविक समय पर डिलीवरी स्थिति, एपीआई एकीकरण, सिस्टम-सहायता प्राप्त सॉर्टिंग और त्रुटि प्रबंधन प्रणालियां शामिल हैं।
    • पार्सल पैकेजिंग नीति : देश भर में 1408 पार्सल पैकेजिंग इकाइयां कार्यरत हैं, जो सुरक्षित पार्सल पारगमन के लिए उच्च गुणवत्ता वाली पैकेजिंग सामग्री उपलब्ध कराती हैं।
    • स्मार्ट बुकिंग और डिलीवरी कियोस्क : ग्राहकों के लिए लचीले पिकअप और डिलीवरी विकल्प उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न शहरों में 30 स्मार्ट पार्सल डिलीवरी कियोस्क और 30 सेल्फ बुकिंग कियोस्क स्थापित किए गए हैं।
  2. डाकघर निर्यात केंद्र (डीएनके) : केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के समन्वय से ई-कॉमर्स निर्यात को सुविधाजनक बनाने के लिए 1013 डीएनके स्थापित किए गए हैं, जो सेल्फ-बुकिंग, लेबल निर्माण और निर्यात दस्तावेजीकरण जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं।
    • ये डीएनके ग्रामीण क्षेत्रों के कारीगरों और स्वयं सहायता समूहों सहित छोटे निर्यातकों को बहुमूल्य सहायता प्रदान करते हैं।
  3. कोर बैंकिंग और डिजिटल सेवाएं :
  • सभी डाकघरों को कोर बैंकिंग समाधान के साथ एकीकृत किया गया है, जो एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एनईएफटी/आरटीजीएस, इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सेवाएं (ईसीएस) और सुचारू डिजिटल लेनदेन के लिए ई-केवाईसी सहित विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान करता है।
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक डाकघर बचत खातों से जुड़ी डिजिटल भुगतान सेवाएं प्रदान करता है।
  1. व्यवसाय विकास निदेशालय द्वारा विस्तारित सेवाएँ :
    • डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीओपीएसके) : डाकघर अब देश भर के नागरिकों को पासपोर्ट सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।
    • आधार नामांकन एवं अद्यतन केंद्र : दूरदराज के क्षेत्रों में भी आधार सेवाएं उपलब्ध कराना।
    • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) इकाइयों का सत्यापन : डाकघर पीएमईजीपी जैसी सरकारी सब्सिडी योजनाओं के लिए सत्यापन प्रक्रिया में सहायता करते हैं।
    • ई-पोस्ट और ई-भुगतान : ये सेवाएं क्रमशः इलेक्ट्रॉनिक संदेश प्रेषण और बिल भुगतान संग्रहण प्रदान करती हैं, जिससे डाक की सेवाओं में और वृद्धि होती है।
  2. खुदरा और विशेष सेवाएं :
    • गंगाजल और पवित्र प्रसादम : डाकघर गंगाजल के वितरण और प्रसादम के वितरण में शामिल हैं, जो ग्राहकों को एक अनूठी धार्मिक सेवा प्रदान करते हैं।
    • मीडिया पोस्ट और डायरेक्ट पोस्ट : व्यावसायिक संचार के लिए, डाकघर मीडिया पोस्ट सेवाओं (डाक माध्यमों के माध्यम से विज्ञापन) और लक्षित विज्ञापन के लिए डायरेक्ट पोस्ट की सुविधा प्रदान करते हैं।
    • भारतीय डाक यात्री आरक्षण प्रणाली (आईपी-पीआरएस) : चिन्हित डाकघरों को रेलवे टिकट आरक्षण की सुविधा प्रदान करने के लिए सुसज्जित किया गया है, जिससे जनता के लिए उनकी उपयोगिता का विस्तार हुआ है।

संचार राज्य मंत्री डॉ. पेम्मासनी चंद्रशेखर ने आज राज्य सभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी।

 

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