रेल मंत्रालय
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वंदे भारत स्लीपर ट्रेनसेट तैयार हो चुका है और इसका फील्ड परीक्षण जल्द ही किया जाएगा

Posted On: 06 DEC 2024 5:56PM by PIB Delhi

वंदे भारत स्लीपर ट्रेनसेट का पहला प्रोटोटाइप मैन्युफैक्चर किया गया है और इसका फील्ड परीक्षण किया जाएगा। ट्रेन के रोलआउट होने की समय-सीमा परीक्षणों के सफल समापन पर निर्भर है। केंद्रीय रेल, सूचना एवं प्रसारण और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यसभा के पटल पर रखे गए एक बयान में कहा कि वर्तमान में, लंबी और मध्यम दूरी की यात्रा के लिए योजना के अंतर्गत बनाई गई वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें आधुनिक सुविधाओं और यात्री सुविधाओं के साथ सुसज्जित हैं। इन ट्रेनों की कुछ विशिष्ट विशेषताएं और सुविधाएं इस प्रकार हैं:

  1. कवच से युक्त
  2. ईएन-45545 एचएल3 अग्नि सुरक्षा मानकों के अनुरूप ट्रेन
  3. क्रैशवर्थी और जर्क-फ्री सेमी परमानेंट कप्लर्स और एंटी क्लाइंबर्स
  4. ईएन मानकों का अनुपालन करने वाली कारबॉडी का क्रैशवर्थी डिजाइन
  5. ऊर्जा दक्षता के लिए दोबारा निर्माण करने वाली ब्रेकिंग प्रणाली
  6. मंदी और त्वरण के साथ उच्च औसत गति
  7. आपातकालीन स्थिति में यात्री और ट्रेन प्रबंधक/ लोको पायलट के बीच संचार के लिए आपातकालीन टॉक-बैक इकाई
  1. प्रत्येक छोर पर ड्राइविंग कोचों में यात्रियों के लिए प्रतिबंधित गतिशीलता (पीआरएम) वाले आवास और सुलभ शौचालय
  2. एक जगह से नियंत्रित स्वचालित प्लग दरवाजे और पूरी तरह से सीलबंद चौड़े गैंगवे
  3. ऊपरी बर्थ पर चढ़ने में आसानी के लिए एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई सीढ़ी
  4. एयर कंडीशनिंग, सैलून लाइटिंग आदि जैसी यात्री सुविधाओं की बेहतर स्थिति की निगरानी के लिए केंद्रीकृत कोच निगरानी प्रणाली
  5. सभी कोचों में सीसीटीवी निगरानी कैमरे

मध्यम दूरी की वंदे भारत ट्रेन सेवाओं के बारे में बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 02 दिसंबर, 2024 तक, चेयर कार की सुविधा से सुसज्जित कोच वाली 136 वंदे भारत ट्रेन भारतीय रेलवे नेटवर्क पर चल रही हैं। इनमें से 16 वंदे भारत एक्सप्रेस सेवाएं तमिलनाडु राज्य में स्थित स्टेशनों की आवश्यकता को पूरा कर रही हैं। सबसे लंबी दूरी की वंदे भारत ट्रेन सेवाएं दिल्ली और बनारस के बीच चल रही हैं, जो 771 किलोमीटर की दूरी तय करती है। उन्होंने आगे कहा कि वंदे भारत सेवाओं और इसके वेरिएंट सहित नई ट्रेन सेवाओं की शुरूआत, भारतीय रेलवे पर यातायात औचित्य, परिचालन व्यवहार्यता, संसाधन उपलब्धता आदि के अधीन एक सतत प्रक्रिया है।

 

एमजी/केसी/एमएम


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