वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय
डीपीआईआईटी ने 2,000 से अधिक इंटरैक्टिव मनोरंजन स्टार्टअप को समर्थन देने के लिए विनजो के साथ दो साल के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
300 बिलियन डॉलर के वैश्विक गेमिंग बाजार में भारत की वैश्विक हिस्सेदारी बढ़ाने के अनुरूप दिशा में कदम आगे बढ़ाया
कोडिंग, एनिमेशन, गेम डिज़ाइन में पेशेवरों को प्रशिक्षण देकर क्षेत्र में प्रतिभा की कमी को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समझौता ज्ञापन
यूएसआईएसपीएफ रिपोर्ट के अनुसार इंटरैक्टिव मनोरंजन क्षेत्र 2034 तक 60 बिलियन डॉलर से अधिक बढ़ने और 2 मिलियन से अधिक नौकरियां पैदा करने की ओर अग्रसर है
Posted On:
26 NOV 2024 4:46PM by PIB Delhi
वैश्विक गेमिंग उद्योग में भारत की गहरी स्थिति को दोबारा परिभाषित करने के लिए, उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआईआईटी) ने भारत के सबसे बड़े सामाजिक गेमिंग और इंटरैक्टिव मनोरंजन मंच विनजो के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह अपनी तरह का पहला सहयोग 2,000 से अधिक स्टार्टअप, नवाचारियों और छात्रों का एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो उन्हें मार्गदर्शन, उद्योग अंतर्दृष्टि और वैश्विक अवसरों तक पहुंच प्रदान करेगा। गेमिंग और प्रौद्योगिकी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के साथ जुड़कर, यह पहल भारत को इंटरैक्टिव मनोरंजन में एक वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करने में मदद करेगी, जो 300 बिलियन डॉलर के वैश्विक गेमिंग बाजार में एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी पूरी करेगी।
डीपीआईआईटी के संयुक्त सचिव, श्री संजीव सिंह ने कहा कि यह समझौता ज्ञापन पेशेवरों को कोडिंग, एनिमेशन, गेम डिजाइन और विकास में अत्याधुनिक कौशल से लैस करके क्षेत्र में प्रतिभा अंतर को पाटने पर केंद्रित है। यूएसआईएसपीएफ की मौजूदा रिपोर्ट के अनुसार, भारत का इंटरैक्टिव मनोरंजन 2034 तक इस क्षेत्र के बढ़कर 60 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, जिससे 2 मिलियन से अधिक नौकरियां पैदा होंगी। डीपीआईआईटी-विनजो साझेदारी को हैकेथॉन, कार्यशालाओं, त्वरक कार्यक्रमों और तैयार किए गए पिच कार्यक्रमों के माध्यम से स्टार्टअप का पोषण करके इस क्षमता का इस्तेमाल करने के लिए तैयार किया गया है। दो वर्षों से अधिक के समझौता ज्ञापन (एमओयू) का उद्देश्य भारत के इंटरैक्टिव मनोरंजन क्षेत्र के विकास में तेजी लाना, नवाचार को बढ़ावा देना, कुशल प्रतिभा तैयार करना और वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए स्टार्टअप को आगे बढ़ाना है।
इसके अलावा, इस सहयोग का सार डीपीआईआईटी के साथ समन्वय में विनजो द्वारा उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) की स्थापना है। सीओई स्टार्टअप और उद्यमियों के लिए एक लॉन्चपैड के रूप में काम करेगा, जो एक कुशल, उद्योग के लिए तैयार कार्यबल के निर्माण, भारतीय गेमिंग संपत्तियों के लिए मुद्रीकरण रणनीतियों का नवाचार, विश्व स्तरीय वैश्विक बाजारों के लिए 'मेड इन इंडिया' बौद्धिक संपदा विकसित करने जैसे महत्वपूर्ण पहलुओं, गुणवत्ता, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) को आकर्षित करना और भारत में इंटरैक्टिव प्रौद्योगिकी उत्पादों के विनिर्माण को बढ़ावा देना पर ध्यान केंद्रित करेगा। मुद्रीकरण और प्रतिभा की कमी जैसी लंबे समय से चली आ रही चुनौतियों को संबोधित करके, सीओई भारत के गेमिंग और इंटरैक्टिव मनोरंजन उद्योग के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
इसके साथ ही, समझौता ज्ञापन विनजो के प्रमुख टेक ट्रायंफ कार्यक्रम (भारत संस्करण) का विस्तार करेगा, जो भारत के शीर्ष गेम डेवलपर्स की पहचान करने और सलाह देने का एक मंच है। यह कार्यक्रम पहले ही गेम डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (जीडीसी) और गेम्सकॉम एलएटीएएम जैसे वैश्विक मंचों पर भारत की गेमिंग प्रतिभा को प्रदर्शित कर चुका है, और अब डीपीआईआईटी के समर्थन के माध्यम से इसका प्रभाव बढ़ेगा।
श्री संजीव सिंह ने जोड़ा कि यह साझेदारी एक उत्पादक और निर्यातक के रूप में भारत की इष्टतम क्षमता का दोहन करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। विनजो के साथ सहयोग के माध्यम से, नवाचार को बढ़ावा देने, उद्यमिता को बढ़ावा देने और वैश्विक मानकों के उत्पादों के निर्माण के लिए स्टार्टअप्स को सशक्त बनाने का प्रयास जारी है। यह पहल भारत को इंटरैक्टिव टेक्नोलॉजी में अग्रणी बनाने और पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण में सार्थक योगदान देने के हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप है, श्री संजीव ने कहा।
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