भारी उद्योग मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

भारी उद्योग मंत्रालय ने स्वच्छता पर विशेष अभियान 4.0 सफलतापूर्वक पूरा किया और सरकारी विभागों में लंबित मामलों को कम किया


स्क्रैप और अन्य अनावश्यक सामग्री के निपटान के बाद 31.64 लाख वर्ग फुट जगह खाली हुई

स्क्रैप के निपटान से 6.95 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ

Posted On: 05 NOV 2024 7:18PM by PIB Delhi

स्वच्छता को संस्थागत बनाने और सरकार में लंबित कार्यों को न्यूनतम करने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन से प्रेरणा लेते हुए, भारी उद्योग मंत्रालय ने विशेष अभियान 4.0 का मुख्य चरण लॉन्च किया था, जो 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2024 तक चलाया गया। इस अभियान का उद्देश्य पुरानी फाइलों को हटाने, स्थान के प्रबंधन में सुधार करने और एक टिकाऊ एवं हरित पर्यावरण को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करना है।

मंत्रालय ने स्वच्छता पर अपना विशेष अभियान 4.0 सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जिसे मंत्रालय और उसके केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (सीपीएसई) और स्वायत्त निकायों (एबी) में पूरे देश में लागू किया गया है। अभियान की शुरुआत 15 सितंबर, 2024 को एक प्रारंभिक चरण के साथ हुई, जिसमें कार्यालयों में स्थान के प्रबंधन (स्पेस मैनेजमेंट) और कार्यस्थल के अनुभव को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। इस चरण के दौरान, पूरे भारत में विभिन्न लक्षित स्थलों की पहचान की गई।

विशेष अभियान 4.0 के दौरान, भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) और उसके केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों (सीपीएसई) और स्वायत्त निकायों (एबी) ने 1,532 आउटडोर अभियान चलाए, जिससे तैयारी के चरण से नियोजित गतिविधियों की तुलना में 233% की प्रभावशाली वृद्धि पता चलती है। इन प्रयासों के परिणामस्वरूप, लगभग 31.64 लाख वर्ग फुट जगह खाली हो गई है, जो निर्धारित लक्ष्य से 122% अधिक है। इस खाली हुई जगह को नए कार्यालय क्षेत्रों, मीटिंग हॉल और पुस्तकालयों के लिए फिर से तैयार किया गया है।

कुल मिलाकर, लगभग 42,399 फिजिकल (कागजी) फाइलों और 5,792 डिजिटल फाइलों की समीक्षा की गई। इसके अतिरिक्त, 13,279 फिजिकल फाइलों को हटाया गया और 6,043 डिजिटल फाइलों को बंद कर दिया गया।

इसके अलावा, एमएचआई और इसके सीपीएसई और एबी ने स्क्रैप निपटान के माध्यम से लगभग 6.95 करोड़ का राजस्व अर्जित किया, जिसने पहल की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिया। जागरूकता बढ़ाने और अन्य संगठनों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए, सीपीएसई और एबी के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल द्वारा एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर 479 से अधिक ट्वीट पोस्ट किए गए हैं, जिनमें विशेष अभियान 4.0 के दौरान की गई प्रमुख गतिविधियों के बारे में बताया गया।

विशेष अभियान 4.0 के दौरान एमएचआई के तहत सीपीएसई/एबी द्वारा अपनाए गए कुछ बेहतरीन तौर तरीके इस प्रकार हैं:

1. भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) की भोपाल इकाई ने डब्ल्यूटीएम-एसटीएम स्क्वायर क्षेत्र को एक सुंदर प्राचीन स्थान में बदल दिया है। इस सुव्यवस्थित वातावरण से न केवल कार्यस्थल की सुरक्षा और उत्पादकता बढ़ी, बल्कि इससे एक स्थायी भविष्य के लिए बीएचईएल के समर्पण का भी पता चलता है।

2. केंद्रीय विनिर्माण प्रौद्योगिकी संस्थान (सीएमटीआई) बेंगलुरु ने विशेष अभियान 4.0 के तहत सीएमटीआई कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए डॉ. अग्रवाल नेत्र अस्पताल के माध्यम से नेत्र जांच अभियान का आयोजन किया।

3. ब्रिज एंड रूफ कंपनी (इंडिया) लिमिटेड ने गुजरात के वडोदरा में सरकारी स्कूल में स्वच्छता अभियान का आयोजन किया, जिसका उद्देश्य बच्चों के शारीरिक स्वास्थ्य, ज्ञान संबंधी विकास और सामाजिक कौशल को बढ़ावा देना तथा एक समग्र शैक्षिक वातावरण का निर्माण करना था।

4. हिंदुस्तान मशीन टूल्स (एचएमटी) समूह की कंपनियों के कर्मचारियों ने एचएमटी, कलमस्सेरी में वेस्ट टू आर्ट प्रतियोगिता के दौरान स्क्रैप का उपयोग करके मैग्नेटिक वैक्यूम क्लीनर का आविष्कार किया है।

5. हिंदुस्तान साल्ट्स लिमिटेड (एचएसएल) जयपुर ने सफाई कर्मचारियों का स्वास्थ्य और कल्याण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उनके लिए एक चिकित्सा जांच शिविर का आयोजन किया।

 

*****

एमजी/आरपीएम/केसी/एमपी


(Release ID: 2071013) Visitor Counter : 66


Read this release in: English , Urdu , Punjabi