वित्त मंत्रालय
सीबीआईसी और इसके अंतर्गत आने वाली इकाइयों ने विशेष अभियान 4.0 में सक्रिय रूप से भाग लिया
433 सार्वजनिक शिकायतें, 80 सार्वजनिक शिकायत अपील, और पांच सांसद संदर्भों का निस्तारण
49,667 समीक्षा की गई फाइलों में से 27,656 भौतिक फाइलों का निस्तारण कर दिया गया
राज्यों और सार्वजनिक क्षेत्रों में सीबीआईसी कार्यालय परिसर में 819 स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किए गए
17,121 किलोग्राम कबाड के निपटान से 3.80 लाख रुपये (लगभग) का राज्स्व प्राप्त हुआ और 16,706 वर्ग फुट अतिरिक्त कार्यालय स्थान रिक्त हुआ
दिल्ली सीमा शुल्क (निवारक) आयुक्तालय और सीमा शुल्क (हवाई अड्डा और सामान्य) आयुक्तालय द्वारा संयुक्त रूप से 460 करोड़ रुपये मूल्य की 73 किलोग्राम दवाएं, 49 लाख विदेशी सिगरेट और अन्य प्रतिबंधित सामान नष्ट किए गए
सीमा शुल्क आयुक्तालय (प्री.), विजयवाड़ा द्वारा 5.5 करोड़ रुपये मूल्य की 82.72 लाख तस्करी की सिगरेट नष्ट की गईं
Posted On:
01 NOV 2024 7:11PM by PIB Delhi
वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के अंतर्गत केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के साथ 2 से 31 अक्टूबर, 2024 तक विशेष अभियान 4.0 में सक्रिय रूप से भाग लिया।
इस अवधि के दौरान की गई पहलों में स्वच्छता के सिद्धांतों को स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया, साथ ही प्रमुख कार्य क्षेत्रों में महत्वपूर्ण बैकलॉग का भी निपटान किया गया। अभियान ने सेवा वितरण और उत्तरदायित्व को बढ़ाने के लिए सार्वजनिक शिकायतों का समाधान करने को प्राथमिकता दी। जब्त किए गए प्रतिबंधित पदार्थों, जैसे कि मादक पदार्थों और विदेशी मूल की सिगरेटों का निस्तारण करने सहित पुरानी और अनावश्यक वस्तुओं को हटाकर कार्यालय के वातावरण को व्यवस्थित और अनुकूल बनाने के प्रयास किए गए। इस दौरान यह सुनिश्चित किया गया कि इन वस्तुओं का निपटान कानूनी नियमों के अनुपालन में किया जाए।
इस वर्ष, सीबीआईसी ने ' स्वच्छता ही सेवा 2024 ' के उत्साहपूर्ण अभियान के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन की 10वीं वर्षगांठ भी मनाई , जिसका विषय 'स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता (4एस) अभियान' था। इस पहल ने स्वच्छता बनाए रखने में बड़े पैमाने पर जागरूकता और सार्वजनिक भागीदारी पर बल दिया, विशेष रूप से देश भर में स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों (सीटीयू) को लक्षित किया। सीबीआईसी अधिकारियों, कर्मचारियों और क्षेत्रीय कार्यालयों की सक्रिय भागीदारी के साथ, अभियान ने एक सहयोगी वातावरण को प्रोत्साहन दिया जिसने इसके प्रभाव में काफी हद तक वृद्धि की।
सीबीआईसी गठन के ठोस प्रयासों के परिणामस्वरूप निम्नलिखित कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां प्राप्त की गईं:
- 433 लोक शिकायतों, 80 लोक शिकायत अपीलों और पांच सांसद संदर्भों का समाधान।
- समीक्षित 49,667 फाइलों में से 27,656 भौतिक फाइलों का निस्तारण कर दिया गया।
- 36,237 मूल्यांकन में से 1,501 ई-फाइलों की समीक्षा और निस्तारण।
- कार्यालय परिसरों और सार्वजनिक क्षेत्रों में 819 स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किये गये।
- 17,121 किलोग्राम कबाड के निपटान से लगभग 3.80 लाख रुपये के राजस्व की आय हुई, तथा 16,706 वर्ग फीट अतिरिक्त कार्यालय स्थान रिक्त हुआ।
- अवैध आयात के विरुद्ध जंग के अंतर्गत दिल्ली सीमा शुल्क (निवारक) आयुक्तालय और सीमा शुल्क (हवाई अड्डा और सामान्य) आयुक्तालय द्वारा संयुक्त रूप से 73 किलोग्राम मादक पदार्थ, 49 लाख विदेशी सिगरेट और अन्य प्रतिबंधित सामग्री नष्ट की गई। इसके अलावा सीमा शुल्क आयुक्तालय (प्री.), विजयवाड़ा ने 5.5 करोड़ रुपये मूल्य की 82.72 लाख तस्करी की सिगरेट नष्ट कीं।
स्थिरता और कर्मचारी कल्याण को प्रोत्साहन देने के लिए विभिन्न सीमा शुल्क और जीएसटी कार्यालयों में कई उत्कृष्ट प्रथाओं को लागू किया गया। वापी में सीमा शुल्क कॉलोनी में एक बायो-गैस प्लांट स्थापित किया गया, जिससे कचरे को कंचन में बदला जा रहा है।
सीजीएसटी फरीदाबाद आयुक्तालय ने अपने परिसर में पुराने रिकॉर्ड और फर्नीचर से भरे दो खाली कमरों को कैफेटेरिया और शिशुगृह में बदल दिया। सीजीएसटी जयपुर जोन ने एक अभिनव वनरोपण पद्धति का उपयोग करते हुए 100 से अधिक देशी प्रजातियों के 11,000 पौधे लगाए, जिसमें जैविक अपशिष्ट और सामान्य पानी की आवश्यकता का केवल 30 प्रतिशत उपयोग किया गया। सीजीएसटी गुरुग्राम ऑडिट आयुक्तालय ने कर्मचारी कल्याण के लिए शिशुगृह विकसित करने के लिए कार्यालय स्थान रिक्त कराया। इसके अतिरिक्त, कोचीन के वलप्पु बीच तक स्वच्छता सुनिश्चित करने के प्रयास किए गए, जहां 100 विद्यार्थियों सहित 400 से अधिक अधिकारियों ने स्वेच्छा से भाग लिया। इस अभियान के अंतर्गत कार्यालय परिसर की सफाई और पुराने फर्नीचर की मरम्मत और रंगाई-पुताई भी की गई, जिसे बाद में जिला परिषद हिंदी उच्च प्राथमिक विद्यालय और प्राथमिक विद्यालय, उमरेर, नागपुर को दान कर दिया गया, और इन पहलों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रभावी ढंग से प्रदर्शित किया गया।
सीबीआईसी के आधिकारिक हैंडल और क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से 'एक्स' और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगभग 200 पोस्ट साझा की गईं, जिससे स्वच्छता संदेश को काफी प्रोत्साहन मिला। इन प्रथाओं को आगे बढ़ाने और पूरे वर्ष उनकी स्थिरता सुनिश्चित करने के प्रयास जारी रहेंगे।
Link
Organisation
https://www.facebook.com/share/v/1DVJZudok5/
Indian Bank-MD & CEO
https://x.com/centralbank_in/status/1851223972333175075?t=G5jZGQfecCqdz3c7UnugvQ&s=19
Central Bank of India-MD & CEO
https://www.instagram.com/reel/DBf-MkBowzl/?igsh=bG81MHRoMmhxeng5
LIC-Chairperson
https://x.com/IndiaEximBank/status/1851147318852018250
Exim Bank – MD
https://x.com/NABARDOnline/status/1850148952798109912
NABARD Chairman
https://x.com/sidbiofficial/status/1851185639229665626
SIDBI-Chairman
https://x.com/NhbIndia/status/1842075661126512907
NHB- MD
https://x.com/BankofIndia_IN/status/1851247642912993661
Bank of India -ED
https://x.com/UCOBankOfficial/status/1851850055965380781
UCO Bank-
https://x.com/canarabank/status/1851284616528744525
Canara Bank -General Manager
https://x.com/bankofbaroda/status/1851633313321980032
Bank of Baroda-General Manager
https://x.com/PSBIndOfficial/status/1848392037294277034
Punjab & Sind Bank -Customer
https://x.com/sidbiofficial/status/1847161444132929847
SIDBI-Impact of Special Campaign 4.0
https://x.com/newindassurance/status/1850843259955814420?s=46
New India Assurance's Journey under Special Campaign 4.0
https://x.com/karnatakagbank/status/1850032263888556521
Karnataka Gramin Bank-Customer
https://x.com/KeralaGBank/status/1850868492821504199
Nukkad Nataks and FLCs conducted by Kerala Gramin Bank
https://x.com/AGV_Bank/status/1843874397708529802
Street Play on swachhata organized -Assam Gramin Vikash Bank
https://x.com/PSBIndOfficial/status/1848644575830937933
Punjab & Sindh Bank-Waste to Art
https://x.com/centralbank_in/status/1850764609533235540
Central Bank of India-Staff
https://x.com/sidbiofficial/status/1847161444132929847
SIDBI-Staff & Customer
https://x.com/canarabank/status/1849345775773336025
Canara Bank-Customer
https://x.com/MyIndianBank/status/1848368703328620673
Indian Bank- Customer
https://x.com/BankofIndia_IN/status/1850848684331946345
Bank of India-Customer
******
एमजी/आरपीएम/केसी/एमकेएस/डीके
(Release ID: 2070244)
Visitor Counter : 87