संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

31 अगस्त, 2024 तक दूरसंचार सदस्यता डेटा की मुख्य बातें

Posted On: 26 OCT 2024 11:47AM by PIB Delhi

विवरण

वायरलेस

वायरलाइन

कुल

(वायरलेस+

वायरलाइन)

ब्रॉडबैंड ग्राहक (मिलियन)

906.37

42.84

949.21

शहरी टेलीफोन ग्राहक (मिलियन)

633.21

33.37

666.58

अगस्त, 2024 में शुद्ध वृद्धि (मिलियन)

-2.25

0.87

-1.38

मासिक वृद्धि दर

-0.35%

2.68%

-0.21%

ग्रामीण टेलीफोन ग्राहक (मिलियन)

530.63

2.86

533.49

अगस्त, 2024 में शुद्ध वृद्धि (मिलियन)

-3.52

-0.20

-3.72

मासिक वृद्धि दर

-0.66%

-6.47%

-0.69%

कुल टेलीफोन ग्राहक (मिलियन)

1163.83

36.23

1200.07

अगस्त, 2024 में शुद्ध वृद्धि (मिलियन)

-5.77

0.67

-5.10

मासिक वृद्धि दर

-0.49%

1.90%

-0.42%

समग्र टेली-घनत्व*(%)

82.85%

2.58%

85.43%

शहरी टेली-घनत्व*(%)

126.29%

6.66%

132.94%

ग्रामीण टेली-घनत्व*(%)

58.74%

0.32%

59.05%

शहरी ग्राहकों की हिस्सेदारी

54.41%

92.09%

55.54%

ग्रामीण ग्राहकों की हिस्सेदारी

45.59%

7.91%

44.46%

  • अगस्त, 2024 के महीने में 14.66 मिलियन ग्राहकों ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) के लिए अपने अनुरोध प्रस्तुत किए। इसके साथ ही, एमएनपी के कार्यान्वयन के बाद से संचयी एमएनपी अनुरोध जुलाई-24 के अंत में 1011.13 मिलियन से बढ़कर अगस्त-24 के अंत में 1025.78 मिलियन हो गए।
  • अगस्त, 2024 में सक्रिय वायरलेस ग्राहकों की संख्या (पीक वीएलआर# की तिथि पर) 1061.48 मिलियन थी।

____________________________________________________________________________________________________________________________________________________________

नोट:

- इस प्रेस विज्ञप्ति में दी गई जानकारी सेवा प्रदाताओं द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों पर आधारित है

* ‘भारत और राज्यों के लिए जनसंख्या अनुमानों पर तकनीकी समूह की रिपोर्ट 2011-2036’ से जनसंख्या के अनुमान के आधार पर, जो https://main.mohfw.gov.in/sites/default/files/Population%20Projection%20Report%202011-2036%20-%20upload_compressed_0.pdf  लिंक के अंतर्गत उपलब्ध है

# VLR विज़िटर लोकेशन रजिस्टर का संक्षिप्त नाम है। विभिन्न TSP के लिए अधिकतम VLR की तारीखें विभिन्न सेवा क्षेत्रों में अलग-अलग हैं।

  1. ब्रॉडबैंड ग्राहक
  • जुलाई 2024 में 1248 ऑपरेटरों की तुलना में, अगस्त, 2024 में 1219 ऑपरेटरों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 0.32% की मासिक वृद्धि दर के साथ कुल ब्रॉडबैंड ग्राहक जुलाई-24 के अंत में 946.19 मिलियन से बढ़कर अगस्त-24 के अंत में 949.21 मिलियन हो गए। खंड-वार ब्रॉडबैंड ग्राहक और उनकी मासिक वृद्धि दर इस प्रकार है: -

 

अगस्त, 2024 के महीने में खंड-वार ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर और मासिक वृद्धि दर

खंड

ब्रॉडबैंड ग्राहक

(मिलियन में)

अगस्त, 2024 महीने में मासिक वृद्धि दर

31 जुलाई 2024 तक

31 अगस्त 2024 तक

वायर्ड ग्राहक

41.98

42.84

2.06%

फिक्स्ड वायरलेस ग्राहक

(वाई-फाई, वाई-मैक्स, प्वाइंट-टू-प्वाइंट रेडियो और वीएसएटी)

0.83

0.91

9.39%

मोबाइल डिवाइस उपयोगकर्ता (फोन और डोंगल)

903.38

905.46

0.23%

कुल

946.19

949.21

0.32%

 

31 अगस्त, 2024 तक, शीर्ष पांच ब्रॉडबैंड (वायर्ड+वायरलेस) सेवा प्रदाता

क्र. सं.

सेवा प्रदाता का नाम

ग्राहक आधार

(मिलियन में)

  1.  

रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड

485.29

  1.  

भारती एयरटेल लिमिटेड

284.55

  1.  

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड

125.92

  1.  

भारत संचार निगम लिमिटेड

36.20

  1.  

एट्रिया कन्वर्जेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड

2.27

कुल पांच बनाम कुल ब्रॉडबैंड (वायर्ड+वायरलेस) की बाजार हिस्सेदारी

98.42%

 

  • ब्रॉडबैंड सेवाओं के सेवा प्रदातावार बाजार हिस्सेदारी का ग्राफिकल ब्योरा नीचे दिया गया है: -

31 अगस्त, 2024 तक ब्रॉडबैंड (वायर्ड + वायरलेस) सेवाओं की सेवा प्रदातावार बाजार हिस्सेदारी

 

31 अगस्त, 2024 तक शीर्ष पांच वायर्ड ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता

क्र. सं.

सेवा प्रदाता का नाम

सब्सक्राइबर आधार

(मिलियन में)

  1.  

रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड

13.54

  1.  

भारती एयरटेल लिमिटेड

8.29

  1.  

भारत संचार निगम लिमिटेड

4.20

  1.  

अट्रिया कन्वर्जेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड

2.27

  1.  

केरल विजन ब्रॉडबैंड लिमिटेड

1.20

शीर्ष पांच की बाजार हिस्सेदारी बनाम कुल वायर्ड ब्रॉडबैंड

68.83%

 

31 अगस्त, 2024 तक शीर्ष पांच वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता

क्र. सं.

सेवा प्रदाता का नाम

सब्सक्राइबर आधार

(मिलियन में)

  1.  

रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड

471.75

  1.  

भारती एयरटेल लिमिटेड

276.26

  1.  

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड

125.92

  1.  

भारत संचार निगम लिमिटेड

32

  1.  

इंटेक ऑनलाइन प्राइवेट लिमिटेड

0.25

शीर्ष पांच की बाजार हिस्सेदारी बनाम कुल वायरलेस ब्रॉडबैंड

99.98%

 

  1. वायरलेस ग्राहक
  • वायरलाइन ग्राहकों की संख्या जुलाई-24 तक के 35.56 मिलियन से बढ़कर अगस्त-24 के अंत में 36.23 मिलियन हो गई। 1.90% की मासिक बढ़ोतरी के साथ वायरलाइन ग्राहक आधार में शुद्ध वृद्धि 0.67 मिलियन थी। अगस्त, 2024 के अंत में कुल वायरलाइन ग्राहकों में शहरी और ग्रामीण ग्राहकों की हिस्सेदारी क्रमशः 92.09% और 7.91% थी।
  • भारत में समग्र वायरलाइन टेली-घनत्व जुलाई-24 तक के 2.53% से बढ़कर अगस्त-24 के अंत में 2.58% हो गया। इसी अवधि के दौरान शहरी और ग्रामीण वायरलाइन टेली-घनत्व क्रमशः 6.66% और 0.32% था।
  • तीन सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के एक्सेस सेवा प्रदाताओं बीएसएनएल, एमटीएनएल और एपीएसएफएल की 31 अगस्त, 2024 तक वायरलाइन बाजार में 24.57% की हिस्सेदारी थी। वायरलाइन ग्राहक आधार के विस्तृत आंकड़े अनुलग्नक-I पर उपलब्ध हैं।

 

31 अगस्त, 2024 तक वायरलाइन ग्राहकों की एक्सेस सेवा प्रदातावार बाजार हिस्सेदारी

अगस्त, 2024 माह के दौरान एक्सेस सेवा प्रदातावार वायरलाइन ग्राहकों में शुद्ध वृद्धि/कमी

 

  1. वायरलेस ग्राहक

  • कुल वायरलेस ग्राहक जुलाई-24 के 1,169.61 मिलियन से घटकर अगस्त-24 के अंत में 1,163.83 मिलियन रह गए, जो 0.49% की मासिक गिरावट है। शहरी क्षेत्रों में वायरलेस ग्राहक जुलाई-24 के 635.46 मिलियन से घटकर अगस्त-24 के अंत में 633.21 मिलियन रह गए, और इसी अवधि के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में वायरलेस ग्राहक भी 534.15 मिलियन से घटकर 530.63 मिलियन रह गए। शहरी और ग्रामीण वायरलेस ग्राहकों में मासिक गिरावट दर क्रमशः 0.35% और 0.66% रही थी।

  • भारत में वायरलेस टेली-घनत्व जुलाई-24 के 83.32% से घटकर अगस्त-24 के अंत में 82.85% रह गया। शहरी वायरलेस टेली-घनत्व जुलाई-24 के 126.93% से घटकर अगस्त-24 के अंत में 126.29% रह गया और इसी अवधि के दौरान ग्रामीण टेली-घनत्व भी 59.14% से घटकर 58.74% रह गया। अगस्त-24 के अंत में कुल वायरलेस ग्राहकों में शहरी और ग्रामीण वायरलेस ग्राहकों की हिस्सेदारी क्रमशः 54.41% और 45.59% थी। वायरलेस ग्राहक आधार के विस्तृत आंकड़े अनुलग्नक-II में उपलब्ध हैं।

31 अगस्त, 2024 तक, निजी एक्सेस सेवा प्रदाताओं के पास वायरलेस उपभोक्ताओं की 92% बाजार हिस्सेदारी थी, जबकि दो सार्वजनिक क्षेत्र के एक्सेस सेवा प्रदाताओं, बीएसएनएल और एमटीएनएल की बाजार हिस्सेदारी केवल 8% थी।

  • एक्सेस सेवा प्रदातावार बाजार हिस्सेदारी और वायरलेस ग्राहक आधार में शुद्ध वृद्धि का विवरण नीचे ग्राफिक में दिया गया है: -

31 अगस्त, 2024 तक वायरलेस ग्राहकों के संदर्भ में एक्सेस सेवा प्रदातावार बाजार हिस्सेदारी

 

अगस्त, 2024 माह में एक्सेस सेवा प्रदाताओं के वायरलेस ग्राहकों में शुद्ध वृद्धि

वायरलेस ग्राहकों में वृद्धि

अगस्त, 2024 के महीने में एक्सेस सेवा प्रदाता-वार वायरलेस ग्राहकों की मासिक वृद्धि दर

 

नोट: बीएसएनएल में वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटर (वीएनओ) भी शामिल है।

अगस्त, 2024 माह में वायरलेस ग्राहकों की सेवा क्षेत्रवार मासिक वृद्धि दर

 

  • हिमाचल प्रदेश, गुजरात और पंजाब को छोड़कर अन्य सभी सेवा क्षेत्रों में अगस्त-24 के महीने में वायरलेस ग्राहकों की संख्या में गिरावट देखी गई।

एम2एम सेलुलर मोबाइल कनेक्शन

एम2एम सेलुलर मोबाइल कनेक्शनों की संख्या जुलाई, 2024 के 53.67 मिलियन से बढ़कर अगस्त, 2024 के अंत में 54.07 मिलियन हो गई।

भारती एयरटेल लिमिटेड के पास 52.54% की बाजार हिस्सेदारी के साथ एम2एम सेलुलर मोबाइल कनेक्शनों की सबसे अधिक संख्या 28.41 मिलियन है, जिसके बाद वोडाफोन आइडिया लिमिटेड, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड और बीएसएनएल की बाजार हिस्सेदारी क्रमशः 27.18%, 14.72% और 5.56% है।

  1. कुल टेलीफोन ग्राहक

  • भारत में कुल टेलीफोन ग्राहकों की संख्या जुलाई-24 के 1,205.17 मिलियन से घटकर अगस्त-24 के अंत में 1,200.07 मिलियन रह गई, जो मासिक 0.42% गिरावट है। शहरी टेलीफोन ग्राहकों की संख्या जुलाई-24 के 667.96 मिलियन से घटकर अगस्त-24 के अंत में 666.58 मिलियन रह गई और इसी अवधि के दौरान ग्रामीण ग्राहकों की संख्या भी 537.21 मिलियन से घटकर 533.49 मिलियन रह गई। अगस्त-24 के महीने के दौरान शहरी और ग्रामीण टेलीफोन उपभोक्ताओं की मासिक गिरावट दर क्रमशः 0.21% और 0.69% थी।

  • भारत में कुल टेली-घनत्व जुलाई-24 के 85.85% से घटकर अगस्त-24 के अंत में 85.43% रह गया। शहरी टेली-घनत्व जुलाई-24 के 133.42% से घटकर अगस्त-24 के अंत में 132.94% रह गया और इसी अवधि के दौरान ग्रामीण टेली-घनत्व भी 59.48% से घटकर 59.05% रह गया। अगस्त-24 के अंत में कुल टेलीफोन उपभोक्ताओं में शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं की हिस्सेदारी क्रमशः 55.54% और 44.46% थी।

कुल टेली-घनत्व (एलएसए वार) – 31 अगस्त, 2024 तक

  • जैसा कि ऊपर दिए गए चार्ट में देखा जा सकता है, अगस्त-24 के अंत में आठ एलएसए में टेली-घनत्व अखिल भारतीय औसत टेली-घनत्व से कम है। अगस्त-24 के अंत में दिल्ली सेवा क्षेत्र में अधिकतम टेली-घनत्व 280.78% और बिहार सेवा क्षेत्र में न्यूनतम टेली-घनत्व 56.74% है।

नोट्स: -

  1. जनसंख्या डेटा/अनुमान केवल राज्यवार उपलब्ध हैं।
  2. टेली-घनत्व के आंकड़े एक्सेस सेवा प्रदाताओं द्वारा उपलब्ध कराए गए टेलीफोन उपभोक्ता डेटा और भारत एवं राज्यों के लिए जनसंख्या अनुमानों पर तकनीकी समूह की रिपोर्ट 2011-2036 से जनसंख्या के अनुमान से प्राप्त किए गए हैं, जो https://main.mohfw.gov.in/sites/default/files/Population%20Projection%20Report%202011-2036%20-%20upload_compressed_0.pdf लिंक के तहत उपलब्ध है।
  3. दिल्ली के लिए टेलीफोन उपभोक्ता डेटा में, दिल्ली राज्य के डेटा के अलावा, गाजियाबाद और नोएडा (उत्तर प्रदेश में) और गुड़गांव और फरीदाबाद (हरियाणा में) के स्थानीय एक्सचेंजों द्वारा सेवा प्रदान किए जाने वाले क्षेत्रों के लिए वायरलेस उपभोक्ता डेटा शामिल हैं।
  4. पश्चिम बंगाल के लिए डेटा/सूचना में कोलकाता, महाराष्ट्र में मुंबई और उत्तर प्रदेश में यूपीई और यूपीडब्ल्यू सेवा क्षेत्र शामिल हैं।
  5. आंध्र प्रदेश के डेटा/सूचना में तेलंगाना, मध्य प्रदेश में छत्तीसगढ़, बिहार में झारखंड, महाराष्ट्र में गोवा, उत्तर प्रदेश में उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल में सिक्किम और उत्तर-पूर्व में अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा राज्य शामिल हैं।
  1. ग्राहक आधार में श्रेणीवार वृद्धि

अगस्त, 2024 माह में टेलीफोन उपभोक्ताओं में सर्किल श्रेणीवार शुद्ध वृद्धि

सर्किल श्रेणी

अगस्त, 2024 माह में श्रेणीवार शुद्ध वृद्धि

31 अगस्त, 2024 तक टेलीफोन ग्राहक आधार

वायरलाइन खंड

वायरलेस खंड

वायरलाइन खंड

वायरलेस खंड

सर्किल ए

248906

-1132270

14055442

387651400

सर्किल बी

243317

-2592258

9921102

472634280

सर्किल सी

93194

-1677685

2982528

189340879

मेट्रो

88943

-368915

9275383

114208245

अखिल भारतीय

674360

-5771128

36234455

1163834804

 

अगस्त, 2024 माह में टेलीफोन ग्राहकों में सर्किल श्रेणीवार मासिक और वार्षिक वृद्धि दर

सर्किल श्रेणी

मासिक वृद्धि दर (%)

(जुलाई-24 से अगस्त-24)

वार्षिक वृद्धि दर (%)

(अगस्त-23 से अगस्त-24)

वायरलाइन खंड

वायरलेस खंड

वायरलाइन खंड

वायरलेस खंड

सर्किल ए

1.80%

-0.29%

16.83%

0.74%

सर्किल बी

2.51%

-0.55%

27.17%

1.50%

सर्किल सी

3.23%

-0.88%

32.22%

2.22%

मेट्रो

0.97%

-0.32%

6.75%

1.30%

अखिल भारतीय

1.90%

-0.49%

17.73%

1.34%

नोट: सर्किल श्रेणी-मेट्रो में दिल्ली, मुंबई और कोलकाता शामिल हैं। चेन्नई के डेटा को तमिलनाडु के हिस्से के रूप में सर्किल श्रेणी-ए में शामिल किया गया है।

  •  जैसा कि ऊपर दी गई तालिकाओं में देखा जा सकता है, वायरलेस खंड में, अगस्त, 2024 के महीने के दौरान, मासिक आधार पर सभी सर्किलों ने अपने ग्राहक आधार में गिरावट दर दर्ज की है। वार्षिक आधार पर सभी सर्किलों ने अपने ग्राहक आधार में वृद्धि दर दर्ज की है।
  • वायरलाइन खंड में, अगस्त, 2024 के महीने के दौरान, मासिक और वार्षिक दोनों आधारों पर, सभी सर्किलों ने अपने ग्राहक आधार में वृद्धि दर दर्ज की है।

 

  1. सक्रिय वायरलेस ग्राहक (वीएलआर डेटा)
  • अगस्त-24 के महीने में पीक वीएलआर की तिथि पर कुल 1,163.83 मिलियन वायरलेस ग्राहकों में से, 1061.48 मिलियन वायरलेस ग्राहक सक्रिय थे। सक्रिय वायरलेस ग्राहकों का अनुपात कुल वायरलेस ग्राहक आधार का लगभग 91.21% था।
  • अगस्त-24 के महीने में पीक वीएलआर की तिथि पर सक्रिय वायरलेस ग्राहकों (जिन्हें वीएलआर ग्राहक भी कहा जाता है) के अनुपात पर विस्तृत आंकड़े अनुलग्नक-III में उपलब्ध हैं और वीएलआर ग्राहकों की रिपोर्टिंग के लिए उपयोग की जाने वाली पद्धति अनुलग्नक-IV में उपलब्ध है।

 

अगस्त, 2024 के महीने में एक्सेस सेवा प्रदाता-वार वीएलआर ग्राहकों का प्रतिशत

  • अगस्त-24 माह में पीक वी.एल.आर. की तिथि पर भारती एयरटेल लिमिटेड के कुल वायरलेस उपभोक्ताओं (एच.एल.आर.) के मुकाबले उसके सक्रिय वायरलेस उपभोक्ताओं (वी.एल.आर.) का अधिकतम अनुपात 99.24% था, तथा इसी अवधि के दौरान एम.टी.एन.एल. के एच.एल.आर. का न्यूनतम अनुपात 26% था।

अगस्त, 2024 के महीने में वीएलआर ग्राहकों का सेवा क्षेत्रवार प्रतिशत

 

  1. मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) 
  • अंतर-सेवा क्षेत्र मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) को सबसे पहले हरियाणा सेवा क्षेत्र में 25.11.2010 से और शेष देश में 20.01.2011 से लागू किया गया। अंतर-सेवा क्षेत्र एमएनपी को देश भर में 03.07.2015 से लागू किया गया है। अब, वायरलेस टेलीफोन उपभोक्ता एक सेवा क्षेत्र से दूसरे सेवा क्षेत्र में स्थानांतरित होने पर अपने मोबाइल नंबर को बरकरार रख सकते हैं।
  • अगस्त-24 के दौरान एमएनपी के लिए कुल 14.66 मिलियन अनुरोध प्राप्त हुए। कुल 14.66 मिलियन में से जोन-I और जोन-II से प्राप्त नए अनुरोध क्रमशः 8.16 मिलियन और 6.50 मिलियन थे। एमएनपी के कार्यान्वयन के बाद से संचयी एमएनपी अनुरोध जुलाई-24 के 1011.13 मिलियन से बढ़कर अगस्त-24 के अंत में 1025.78 मिलियन हो गए।
  • एमएनपी जोन-I (उत्तरी और पश्चिमी भारत) में, अब तक सबसे अधिक अनुरोध उत्तर प्रदेश-पूर्व (लगभग 98.73 मिलियन) में प्राप्त हुए हैं, जिसके बाद महाराष्ट्र (लगभग 83.95 मिलियन) सेवा क्षेत्र का स्थान है।
  • एमएनपी जोन-II (दक्षिणी और पूर्वी भारत) में, अब तक सबसे अधिक अनुरोध मध्य प्रदेश (लगभग 79.85 मिलियन) में प्राप्त हुए हैं, जिसके बाद कर्नाटक (लगभग 69.67 मिलियन) का स्थान है।

 

सेवा क्षेत्रवार एमएनपी की स्थिति  

 

जोन-I

जोन –II

 

सेवा क्षेत्र

पोर्टिंग के अनुरोधों की संख्या (मिलियन में)

सेवा क्षेत्र

पोर्टिंग के अनुरोधों की संख्या (मिलियन में)

 

जुलाई-24

अगस्त-24

 

जुलाई-24

अगस्त-24

दिल्ली

48.50

49.08

आंध्र प्रदेश

67.39

68.18

गुजरात

68.81

69.80

असम

7.35

7.48

हरियाणा

31.98

32.42

बिहार

56.75

57.81

हिमाचल प्रदेश

4.31

4.37

कर्नाटक

69.00

69.67

जम्मू और कश्मीर

2.71

2.79

केरल

24.32

24.63

महाराष्ट्र

82.76

83.95

कोलकाता

18.63

18.86

मुंबई

34.08

34.35

मध्य प्रदेश

78.58

79.85

पंजाब

33.63

34.03

उत्तर पूर्व ओडिशा

2.34

2.37

राजस्थान

68.94

69.75

तमिलनाडु

17.82

18.05

यू.पी. (पूर्व)

96.80

98.73

पश्चिम बंगाल

64.36

65.11

यू.पी. (पश्चिम)

73.42

74.83

कुल

58.65

59.68

कुल

545.93

554.09

आंध्र प्रदेश

465.19

471.69

कुल (जोन-I + जोन-II)

 

 

1,011.13

1,025.78

कुल वृद्धि (अगस्त, 2024)

14.66 मिलियन

 

               

 

किसी भी स्पष्टीकरण के लिए संपर्क विवरण: -

श्री अमित शर्मा, सलाहकार (एफ एंड ईए),

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण

विश्व व्यापार केंद्र, टॉवर-एफ,

नौरोजी नगर, नई दिल्ली – 110029

फोन: 011-20907772 (अतुल कुमार चौधरी)

ई-मेल: advfea2@trai.gov.in सचिव, ट्राई

 

नोट: इनरोमर्स की बड़ी संख्या के कारण कुछ सेवा प्रदाताओं के कुछ सर्किलों में पीक वीएलआर आंकड़े, उनके एचएलआर आंकड़ों से अधिक हैं।

अनुलग्नक IV

वायरलेस सेगमेंट में वीएलआर ग्राहक

होम लोकेशन रजिस्टर (एचएलआर) एक केंद्रीय डेटाबेस है जिसमें प्रत्येक मोबाइल फोन ग्राहक का विवरण होता है जो जीएसएम कोर नेटवर्क का उपयोग करने के लिए अधिकृत है। एचएलआर सेवा प्रदाता द्वारा जारी किए गए प्रत्येक सिम कार्ड का विवरण संग्रहीत करता है। प्रत्येक सिम में एक विशेष पहचानकर्ता होता है जिसे इंटरनेशनल मोबाइल सब्सक्राइबर आइडेंटिटी (आईएमएसआई) कहा जाता है, जो प्रत्येक एचएलआर रिकॉर्ड की प्राथमिक कुंजी (Key) है। एचएलआर डेटा तब तक संग्रहीत किया जाता है जब तक सेवा प्रदाता के पास कोई ग्राहक रहता है। एचएलआर प्रशासनिक क्षेत्रों में उनकी स्थिति को अपडेट करके ग्राहकों की गतिशीलता का प्रबंधन भी करता है। यह सब्सक्राइबर डेटा को विजिटर लोकेशन रजिस्टर (वीएलआर) में भेजता है।

सेवा प्रदाताओं द्वारा सूचित ग्राहक संख्या, सेवा प्रदाता के एचएलआर में पंजीकृत आईएमएसआई की संख्या और अन्य आंकड़ों के योग के बीच का अंतर है, जैसा कि नीचे दिया गया है: -

 

1

एचएलआर में कुल आईएमएसआई (ए)

2

घटाएं: (बी = ए + बी + सी + डी + ई)

परीक्षण/सेवा कार्ड

कर्मचारी

हाथ में /वितरण चैनलों में स्टॉक (सक्रिय कार्ड)

ग्राहक प्रतिधारण अवधि समाप्त हो गई

सेवा निलंबित कर दी गई है, डिस्कनेक्शन लंबित है

3

ग्राहक आधार (ए-बी)

विजिटर लोकेशन रजिस्टर (वीएलआर) उन ग्राहकों का एक अस्थायी डेटाबेस है, जो उस विशेष क्षेत्र में घूमे हैं, जहां उसकी सेवाएं हैं। नेटवर्क में प्रत्येक बेस स्टेशन को ठीक एक वीएलआर द्वारा सेवा दी जाती है; इसलिए एक ग्राहक एक समय में एक से अधिक वीएलआर में मौजूद नहीं हो सकता है।

यदि ग्राहक सक्रिय अवस्था में है, यानी वह कॉल/एसएमएस भेजने/प्राप्त करने में सक्षम है, तो वह एचएलआर और वीएलआर दोनों में उपलब्ध है। हालांकि, यह संभव हो सकता है कि ग्राहक एचएलआर में पंजीकृत हो, लेकिन वीएलआर में नहीं, इस कारण से कि वह या तो स्विच-ऑफ हो गया हो या कवरेज क्षेत्र से बाहर चला गया हो, पहुंच योग्य न हो आदि। ऐसी परिस्थितियों में वह एचएलआर में उपलब्ध होगा, लेकिन वीएलआर में नहीं। इससे एचएलआर के आधार पर सेवा प्रदाताओं द्वारा बताई गई ग्राहक संख्या और वीएलआर में उपलब्ध संख्याओं के बीच अंतर होता है।

यहां परिकलित वीएलआर सब्सक्राइबर डेटा उस विशेष महीने के वीएलआर में पीक सब्सक्राइबर संख्या की तिथि पर वीएलआर में सक्रिय सब्सक्राइबर पर आधारित है, जिसके लिए डेटा एकत्र किया जा रहा है। यह डेटा उन स्विचों से लिया जाना है जिनका शुद्धिकरण समय 72 घंटे से अधिक नहीं है।

****

एमजी/आरपीएम/केसी/एमपी


(Release ID: 2068475) Visitor Counter : 107


Read this release in: Urdu , Tamil , English