संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अनचाही कॉल पर एक्सेस सर्विस प्रदाता और टेलीमार्केटर के साथ बैठक की

Posted On: 06 AUG 2024 9:12PM by PIB Delhi

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने अनचाही वाणिज्यिक कॉल के बारे में उपभोक्ता शिकायतों के संदर्भ में, आज यहां स्पैमर के खिलाफ कार्रवाई पर विचार-विमर्श करने के लिये एक्सेस सर्विस प्रदाता और उनके डिलीवरी टेलीमार्केटर के साथ बैठक की।
बैठक के दौरान निम्नलिखित मुद्दों पर चर्चा की गयी :-

  1. संस्थाओं की जानकारी के बिना हेडर और कंटेंट टेम्प्लेट के दुरुपयोग के मामले।
     
  2. ऐसे संदेश भेजने की जिम्मेदार संस्थाओं की पहचान करने और उनका पता लगाने तथा ऐसे मामलों को रोकने के लिये सुधार के उपाय करने के वास्ते एक्सेस सर्विस प्रदाता और डिलीवरी टेलीमार्केटर द्वारा उठाये गये कदम।
  3. प्रोमो कॉलों का नियंत्रण, चाहे वे रोबोटिक कॉल हों/ऑटो-डायलर कॉल हों/पूर्व-रिकॉर्डेड कॉल हों, तथा ट्राई विनियमों के अनुपालन में थोक संदेश आदि भेजने के लिये ऐसे सभी व्यावसायिक ग्राहकों को डीएलटी प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित करना।

विनियामक ने सभी हितधारकों, विशेष रूप से एक्सेस सर्विस प्रदाता और उनके डिलीवरी टेलीमार्केटर से तत्काल कार्रवाई करने की मांग की, जिसमें पता लगाने की क्षमता के लिये तकनीकी समाधान लागू करना और पीआरआई/एसआईपी के माध्यम से 10-अकों के नंबरों का उपयोग करके अपने वाणिज्यिक ग्राहकों द्वारा बल्क कॉलिंग को रोकना शामिल है।
विनियामक ने सेवा प्रदाताओं और उनके टेलीमार्केटर को एक कड़ा संदेश दिया है कि वे आगे आयें और वॉयस कॉल का उपयोग करके बल्क संदेशों आदि को रोकने के लिये प्रभावी उपाय करें।

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एमजी/एआर/एसवी



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