सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ऋण

Posted On: 25 JUL 2024 12:20PM by PIB Delhi

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण किसी भी वित्तीय संकट का सामना नहीं कर रहा है। यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इनविट मुद्रीकरण आय के माध्यम से 15,700 करोड़ रुपये के बैंक ऋण का पूर्व भुगतान किया है: पिछले वित्तीय वर्ष में 6,350 करोड़ रुपये और जुलाई-2024 में 9,350 करोड़ रुपये।

(बी) पिछले 10 वर्षों के दौरान जुटाई गई और बकाया धनराशि का विवरण नीचे दिया गया है।

(करोड़ रुपये में)

वर्ष

वर्षवार राशि में बढ़ोतरी

संचयी असाधारण

प्रारंभिक बकाया

 

23,355.66

2014-15

3,343.40

24,187.54

2015-16

23,281.17

44,566.66

2016-17

33,117.74

74,742.33

2017-18

50,532.41

1,21,931.34

2018-19

61,216.75

1,78,866.92

2019-20

74,986.81

2,48,280.99

2020-21

65,079.91

3,06,703.49

2021-22

65,149.16

3,48,522.15

2022-23

797.58

3,42,801.87

2023-24

-

3,35,173.38

भारत सरकार ने 2017 में भारतमाला परियोजना के कार्यान्वयन का काम सौंपकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र को बढ़ाया। इस योजना को लागू करने के लिए, एनएचएआई ने केंद्रीय बजट में सरकार द्वारा स्वीकृत आईईबीआर के अनुसार उधारी जुटाई।

एनएचएआई ने टोल राजस्व और परिसंपत्ति मुद्रीकरण के बेहतर प्रवाह के माध्यम से अपने ऋण के भुगतान के लिए एक योजना तैयार की है। इनविट मोड के माध्यम से जुटाई गई राशि का उपयोग विशेष रूप से ऋण चुकौती के लिए किया जाता है।

भारत सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 से एनएचएआई को धन जुटाने के लिए अधिकृत नहीं किया है। इस प्रकार, ऋण में कमी शुरू हो गई है।

यह जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज लोकसभा में एक लिखित उत्तर में दी।

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