सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय

कमीशन का उच्च भुगतान किए बिना ही डिजिटल वाणिज्य गतिविधियों में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों की भागीदारी

Posted On: 22 JUL 2024 4:40PM by PIB Delhi

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर विपणन गतिविधियां सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के लिए एक व्यापक बाजार खोलती है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण लेनदेन लागतों से जुड़ा हुआ है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय ने सूक्ष्म और लघु उद्यमों को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से अपने उत्पादों का क्रय-विक्रय करने तथा व्यापक बाजारों तक ले जाने में मदद करने के उद्देश्य से  27 जून, 2024 को आरएएमपी के तहत एक उप-योजना शुरू की, जिसका नाम "एमएसएमई व्यापार सक्षमता व विपणन पहल" (एमएसएमई-टीम पहल) है। इस योजना का उद्देश्य जागरूकता कार्यशालाओं के माध्यम से पांच लाख एमएसएमई को ओपन नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) प्लेटफॉर्म तक पहुंचाने में सहायता करना है, जिसमें ओएनडीसी पर शामिल होने के लिए मिलने वाली मदद भी शामिल होगी। इससे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को अपनी लेनदेन लागत को काफी कम करने में मदद मिलती है।

एमएसएमई टीम पहल का उद्देश्य विक्रेता नेटवर्क प्रतिभागियों के माध्यम से सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों (एमएसई) को कैटलॉग तैयार करने, खाता प्रबंधन, लॉजिस्टिक्स और पैकेजिंग सामग्री तथा डिजाइन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। एमएसएमई टीम पहल सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को अपने उत्पादों को बड़े पैमाने पर ग्राहकों के सामने पेश करने में सक्षम बनाएगी, जिससे उनके पारंपरिक ग्राहक आधार से परे नए बाजार की संभावनाओं को खोला जा सकेगा। चूंकि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के पास अधिक संख्या में आपूर्तिकर्ताओं और सेवा प्रदाताओं तक पहुंच होगी, इसलिए यह पहल उनके व्यवसाय करने की लागत को कम करने में मदद करेगी। ओपन नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स पर ऑनलाइन खरीद-फरोख्त के लिए कमीशन पारंपरिक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म द्वारा लगाए जाने वाले कमीशन से कम होगा। इससे सबसे छोटे सूक्ष्म/लघु उद्यम भी ऑनलाइन लेनदेन करने में सक्षम होंगे। एमएसएमई टीम पहल का लक्ष्य पांच लाख सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों को लाभ पहुंचाना है, जिनमें से आधे महिला स्वामित्व वाले छोटे उद्यम भी होंगे।

यह जानकारी सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्य मंत्री सुश्री शोभा करंदलाजे ने आज राज्य सभा में एक लिखित उत्तर में दी।

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