सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय

श्री नितिन गडकरी ने उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में 1750 करोड़ रुपये की 2 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी

Posted On: 01 MAR 2024 2:56PM by PIB Delhi

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के माध्यम से उत्तर प्रदेश के विकास की गति को बढ़ाते हुए आज राज्य के मंत्रियों और सांसदों, विधायकों तथा अधिकारियों की उपस्थिति में मिर्जापुर में 1750 करोड़ रुपये की 2 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

श्री नितिन गडकरी ने एक पोस्ट में कहा है कि मां विंध्यवासिनी की छाया में स्थित मिर्जापुर जिला धार्मिक और प्राकृतिक रूप से महत्वपूर्ण है। इस पूरे क्षेत्र को विकसित करने के लिए आज 1750 करोड़ रुपये से ज्यादा लागत की 2 महत्वाकांक्षी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है। इनमें राष्ट्रीय राजमार्ग 135ए पर गंगा नदी पर 6 लेन पुल सहित 15 किलोमीटर लंबा 4 लेन का मिर्जापुर बाईपास बनाया जाएगा। इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग 35 और 330 पर मिर्जापुर से प्रयागराज तक और प्रयागराज से प्रतापगढ़ तक 59 किलोमीटर लंबी सड़क पर मरम्मत कार्य किया जाएगा।

इन दोनों परियोजनाओं के पूरा होने से श्रद्धालुओं के लिए मिर्जापुर जिले के धार्मिक स्थलों तक पहुंचना आसान हो जाएगा, जिससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। मिर्जापुर सहित प्रयागराज तथा पूर्वांचल के कई जिलों में आर्थिक विकास को नई गति मिलेगी। गंगा नदी पर 4-लेन मिर्ज़ापुर बाईपास के निर्माण से ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी और मिर्जापुर-अयोध्या के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी, जिससे व्यापार बढ़ेगा।

********

एमजी/एआर/एनके



(Release ID: 2010621) Visitor Counter : 523


Read this release in: English , Urdu , Tamil , Telugu