संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

डॉ. नीरज मित्तल मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2024 (एमडब्ल्यूसी 24), बार्सिलोना, स्पेन में वैश्विक सहयोग और भारत की दूरसंचार प्रगति प्रस्तुत करते हैं


"भारत दुनिया में सबसे तेज 5जी प्रसार के साथ प्रौद्योगिकी क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है और सभी क्षेत्रों में डिजिटल परिवर्तन हो रहा है": सचिव (दूरसंचार)

सचिव (दूरसंचार) के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने आईसीटी के विकास
में डिजिटल विकास साझेदारी और सहयोगात्मक प्रयासों पर जोर दिया


“सहयोग और वैश्विक विकास पर डब्ल्यूबी के साथ रोमांचक चर्चा": सचिव (दूरसंचार)

विश्व बैंक, आईटीयू के शीर्ष अधिकारियों और उद्योग के कप्तानों के साथ द्विपक्षीय चर्चा,

डिप्टी एनएसए ऐनी न्यूबर्गर, यूएसए ने भारत मंडप का दौरा किया और भारत के दूरसंचार प्रसार और डिजिटल परिवर्तन प्रयासों की सराहना की

 एमडब्ल्यूसी 24 में भागीदारी सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने और दूरसंचार क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय साझेदारी को मजबूत करने की भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है

Posted On: 29 FEB 2024 8:30PM by PIB Delhi

छवि

संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग के सचिव डॉ. नीरज मित्तल ने बार्सिलोना, स्पेन में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2024 (एमडब्ल्यूसी 24) में विभिन्न मंचों पर भारत की दूरसंचार प्रगति और वैश्विक सहयोग को प्रस्तुत किया। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि भारत दुनिया में सबसे तेज 5जी रोलआउट और सभी क्षेत्रों में हो रहे डिजिटल परिवर्तन के साथ प्रौद्योगिकी क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

दूरसंचार सचिव ने बुनियादी ढांचे के उपाध्यक्ष श्री गुआंगज़े चेन और डिजिटल विकास वैश्विक अभ्यास की निदेशक सुश्री क्रिस्टीन के नेतृत्व में विश्व बैंक के प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात की। उन्होंने इसे "सहयोग और वैश्विक विकास पर रोमांचक चर्चा" बताया।

डॉ. मित्तल ने भारत नेट और 4जी संतृप्ति परियोजनाओं के बारे में भी जानकारी दी, जो डिजिटल विभाजन को पाटने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है और फर्जी कनेक्शन से निपटने के लिए एआई का उल्लेख करती है और तकनीकी प्रगति के साथ तालमेल बनाए रखने के लिए नियामक सैंडबॉक्स को अपनाने के लिए सक्रिय नीति-निर्माण दृष्टिकोण को रेखांकित करती है।

छवि छवि छवि

छवि छवि

छवि

दूरसंचार सचिव के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी था, जो प्रतिष्ठित एमडब्ल्यूसी 24 में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा था। दूरसंचार क्षेत्र में भारत की महत्वपूर्ण प्रगति और अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने की उसकी प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए  प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी कई कार्यक्रमों के साथ रही।

एमडब्ल्यूसी24 में प्रतिनिधिमंडल की गतिविधियों में शामिल कार्यक्रम:-

  • जीएसएमए मंत्रिस्तरीय कार्यक्रम :

- सचिव ने जीएसएमए मंत्रिस्तरीय कार्यक्रम में "5जी के पांच साल: नीति निर्माताओं के लिए अंतर्दृष्टि" शीर्षक से एक मुख्य प्रस्तुति दी। प्रस्तुति में 5जी परिनियोजन में भारत की उल्लेखनीय यात्रा के बारे में विस्तार से बताया गया, जिसमें 100 5जी प्रयोगशालाओं की स्थापना और व्यापार करने की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न सुधारों जैसी सरकार की पहल का प्रदर्शन किया गया। इस सत्र में, नेताओं ने डिजिटल परिवर्तन के विभिन्न दृष्टिकोणों का पता लगाया और  कैसे अच्छे इरादों को प्रभावी नीति में परिवर्तित किया जा सकता है, इसे जाना।

  • जीएसएमए गोल मेज :

- "2030 की ओर स्पेक्ट्रम: क्षमता और सामर्थ्य" पर एक गोलमेज चर्चा में सचिव ने नीलामी पद्धतियों और स्पेक्ट्रम रीफ़ार्मिंग सहित स्पेक्ट्रम प्रबंधन और सामर्थ्य सुधारों में भारत के प्रयासों पर प्रकाश डाला।

  • विश्व बैंक के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक:

सचिव (दूरसंचार) ने बुनियादी ढांचे के उपाध्यक्ष श्री गुआंगज़े चेन और डिजिटल बिल्डिंग पर डिजिटल पैनल डिबेट की निदेशक सुश्री क्रिस्टीन के नेतृत्व में विश्व बैंक के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात कर  सहयोग और वैश्विक विकास पर रोमांचक चर्चा की।

छविछवि

 

- "बिल्डिंग डिजिटल: सरकारें नागरिकों के लिए कैसे नवाचार कर रही हैं" विषय पर एक पैनल बहस के दौरान, संयुक्त राज्य अमेरिका के डिप्टी एनएसए ऐनी न्यूबर्गर ने भारत के स्पेक्ट्रम के शीघ्र आवंटन की सराहना की।

छविछविछवि

छविछवि

  • भारत मंडप का उद्घाटन :

- प्रतिनिधिमंडल ने भारत मंडप का उद्घाटन किया, जो दूरसंचार और डिजिटल परिवर्तन में भारत की प्रगति को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। डिप्टी एनएसए ऐनी न्यूबर्गर ने मंडप का दौरा किया और भारत के दूरसंचार रोलआउट और डिजिटल परिवर्तन प्रयासों की सराहना की। उन्होंने सी-डॉट में सेल प्रसारण और सी-डॉट के साइबर सुरक्षा शमन मॉड्यूल पर प्रौद्योगिकी प्रदर्शन भी देखा।

छविछवि छवि

छवि छवि

डॉ. मित्तल के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न जी2जी और जी2बी बैठकें कीं:

  • विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के साथ जुड़ाव ने डिजिटल विकास साझेदारी और सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) विकास में सहयोगात्मक प्रयासों पर जोर दिया।
  • प्रतिनिधिमंडल ने नोकिया, एरिक्सन, सिस्को और क्वालकॉम के साथ सहयोग समझौतों सहित विभिन्न संस्थाओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं, जो 6जी मानकीकरण, नवाचार और एआई-आधारित 5जी उपयोग मामलों के विकास में संयुक्त पहल पर केंद्रित थीं।
  • उन्होंने टेलीकॉम उत्पाद आपूर्ति में साझेदारी तलाशने और रेलवे परियोजनाओं के लिए प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट (पीओसी) आयोजित करने के उद्देश्य से एयरटेल और मावेनिर के साथ भी काम किया।
  • इंटेल के साथ चर्चा एआई-आधारित 5जी उपयोग के मामलों को विकसित करने और संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं के लिए संभावनाएं तलाशने पर केंद्रित है।

एमडब्ल्यूसी 24 में दूरसंचार सचिव की भागीदारी, भारत की सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने और दूरसंचार क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय साझेदारी को मजबूत करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता  है।

एमडब्ल्यूसी 2024 की मेजबानी जीएसएमए द्वारा बार्सिलोना, स्पेन में की जा रही है। एमडब्ल्यूसी बार्सिलोना की अधिकांश चर्चाएँ "फ्यूचर फर्स्ट" थीम के इर्द-गिर्द घूमती रहीं और उद्योगों, महाद्वीपों, प्रौद्योगिकियों और समुदायों को उनकी भविष्य की क्षमता का एहसास करने के लिए एकजुट करने की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया गया। जीएसएमए एक वैश्विक संगठन है जो सकारात्मक व्यावसायिक वातावरण और सामाजिक परिवर्तन के लिए मूलभूत नवाचार की खोज, विकास और वितरण के लिए मोबाइल पारिस्थितिकी तंत्र को एकीकृत करता है।

छवि

फोटो कैप्शन: सचिव (दूरसंचार), डॉ. नीरज मित्तल, एमडब्ल्यूसी 24 में स्वीडिश पोस्ट और टेलीकॉम अथॉरिटी के महानिदेशक श्री डैन सोब्लोम के साथ दूरसंचार क्षेत्र में सहयोग और ज्ञान के आदान-प्रदान के रास्ते तलाशते हुए।

फोटो कैप्शन: (नीचे फोटो): डॉ. नीरज मित्तल, सचिव (दूरसंचार) श्री सुनील मित्तल एयरटेल न्यूज़ टीम और श्री रेयान के साथ एमडब्ल्यूसी 24 के दौरान स्पेसएक्स के साथ बैठक करते हुए। दूरसंचार उद्योग में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए आगामी प्रौद्योगिकियों की संभावनाओं पर चर्चा की।

छवि छवि

फोटो कैप्शन: (नीचे फोटो) सचिव (टी) डॉ. नीरज मित्तल ने एमडब्ल्यूसी 24 में मीडिया टेक, मेवेनिर और इंटेल के प्रदर्शनों में अत्याधुनिक तकनीक और उद्योग साझेदारी की तलाश की। दूरसंचार में रोमांचक नवाचार और आकर्षक चर्चाएँ।

छविछवि

छवि

***

एमजी/एआर/पीएस



(Release ID: 2010516) Visitor Counter : 106


Read this release in: English