सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय
भारतमाला परियोजना के अंतर्गत ग्रीनफील्ड गलियारा
Posted On:
07 FEB 2024 3:22PM by PIB Delhi
भारतमाला परियोजना के अंतर्गत विकास के लिए पच्चीस ग्रीनफील्ड हाई-स्पीड गलियारों की परिकल्पना की गई है। ऐसे ग्रीनफील्ड हाई-स्पीड एक्सेस-नियंत्रित गलियारों का राज्य-वार विवरण अनुलग्नक-I में संलग्न है।
भारत सरकार ने अक्टूबर 2017 में 34,800 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग गलियारों के विकास के लिए भारतमाला परियोजना के प्रथम चरण को स्वीकृति दी थी। उक्त परियोजना के अंतर्गत, परियोजनाओं को विभिन्न श्रेणियों यानी आर्थिक गलियारे विकास, अंतर-गलियारा और फीडर मार्गों का विकास, राष्ट्रीय गलियारे दक्षता सुधार, सीमा और अंतर्राष्ट्रीय संपर्क सड़कें, तटीय और बंदरगाह संपर्क सड़कें और एक्सप्रेसवे के अंतर्गत क्रियान्वित किया जा रहा है। भारतमाला परियोजना से देश में लॉजिस्टिक्स दक्षता और संपर्क में काफी सुधार होने की आशा है। हाई स्पीड गलियारे के विकास से चयनित आर्थिक नोड्स में यात्रा के समय में 40-50 प्रतिशत की कमी आने की संभावना है। भारतमाला परियोजना चरण-I का राज्यवार सारांश अनुलग्नक-II में संलग्न है।
अनुलग्नक-I
ऐसे ग्रीनफील्ड हाई स्पीड एक्सेस-नियंत्रित गलियारे का राज्य-वार विवरण
|
क्रम संख्या
|
गलियारे का नाम
|
गलियारे का प्रकार
|
लंबाई
|
स्थिति
|
राज्य
|
|
1
|
दिल्ली-मुंबई-एक्सप्रेस वे
|
एक्सप्रेस वे
|
1,386
|
आंशिक रूप से पूरा
|
दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, दादरा और नगर हवेली, महाराष्ट्र
|
|
2
|
अहमदाबाद-धोलेरा
|
एक्स्प्रेस वे
|
109
|
कार्यान्वयन के अंतर्गत
|
गुजरात
|
|
3
|
बेंगलुरु-चेन्नई
|
एक्स्प्रेस वे
|
262
|
कार्यान्वयन के अंतर्गत
|
कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु
|
|
4
|
दिल्ली - अमृतसर - कटरा
|
एक्स्प्रेस वे
|
669
|
कार्यान्वयन के अंतर्गत
|
हरियाणा, पंजाब, जम्मू और कश्मीर
|
|
5
|
कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस वे
|
एक्स्प्रेस वे
|
63
|
कार्यान्वयन के अंतर्गत
|
उत्तर प्रदेश
|
|
6
|
अम्बाला-कोटपूतली
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
313
|
पूर्ण हो गया है
|
हरियाणा
|
|
7
|
अमृतसर - भटिंडा - जामनगर
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
917
|
आंशिक रूप से पूरा
|
पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात
|
|
8
|
रायपुर-विशाखापत्तनम
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
465
|
कार्यान्वयन के अंतर्गत
|
छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश
|
|
9
|
हैदराबाद विशाखापत्तनम
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
222
|
आंशिक रूप से पूरा
|
तेलंगाना, आंध्र प्रदेश
|
|
10
|
यूईआर II
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
75
|
कार्यान्वयन के अंतर्गत
|
दिल्ली
|
|
11
|
चेन्नई - सेलम
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
277
|
अभी निविदा निकलनी बाकी है
|
तमिलनाडु
|
|
12
|
चित्तौड़ त्रिचूर
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
116
|
कार्यान्वयन के अंतर्गत
|
आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु
|
|
13
|
बैंगलोर रिंग रोड
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
280
|
कार्यान्वयन के अंतर्गत
|
कर्नाटक, तमिलनाडु
|
|
14
|
दिल्ली-सहारनुपर-देहरादून
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
239
|
कार्यान्वयन के अंतर्गत
|
दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड
|
|
15
|
दुर्ग रायपुर आरंग
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
92
|
कार्यान्वयन के अंतर्गत
|
छत्तीसगढ़
|
|
16
|
सूरत - नासिक - अहमदनगर - सोलापुर
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
730
|
आंशिक रूप से कार्यान्वयन के तहत, आंशिक लंबाई का कार्य अभी तक प्रदान नहीं किया गया है
|
गुजरात, महाराष्ट्र
|
|
17
|
सोलापुर - कुरनूल - चेन्नई
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
329
|
कार्यान्वयन के अंतर्गत
|
महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना
|
|
18
|
इंदौर - हैदराबाद
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
525
|
आंशिक रूप से पूरा
|
मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना
|
|
19
|
खड़गपुर-सिलीगुड़ी
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
235
|
अभी कार्य प्रदान किया जाना बाकी है
|
पश्चिम बंगाल
|
|
20
|
कोटा इंदौर (गरोठ से उज्जैन)
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
135
|
कार्यान्वयन के अंतर्गत
|
राजस्थान, मध्य प्रदेश
|
|
21
|
सांचौर - डीसा - मेहसाणा - अहमदाबाद
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
212
|
अभी कार्य प्रदान किया जाना बाकी है
|
गुजरात
|
|
22
|
बेंगलुरु - कडप्पा - विजयवाड़ा
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
342
|
कार्यान्वयन के अंतर्गत
|
आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु
|
|
23
|
वाराणसी-रांची-कोलकाता
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
612
|
आंशिक रूप से कार्यान्वयन के तहत, आंशिक लंबाई अभी तक प्रदान नहीं की गई है
|
उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल
|
|
24
|
कोटा-इटावा एक्सप्रेसवे
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
412
|
अभी कार्य प्रदान किया जाना बाकी है
|
राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश
|
|
25
|
मोहाली - सरहिंद - खन्ना बाईपास - मलेरकोटला - बरनाला
|
प्रवेश नियंत्रित गलियारा
|
108
|
अभी कार्य प्रदान किया जाना बाकी है
|
पंजाब
|
|
महा योग
|
|
9,125
|
|
|
|
अनुलग्नक -II
भारतमाला परियोजना चरण-I का राज्यवार सारांश
|
|
Total
|
Awarded
|
राज्य
|
परियोजना की लंबाई (किलोमीटर)
|
कुल अस्थायी पूंजी लागत (करोड़ रूपये)
|
परियोजना की लंबाई (किलोमीटर)
|
कुल अस्थायी पूंजी लागत (करोड़ रूपये)
|
आंध्र प्रदेश
|
2,525
|
71,842
|
1,936
|
63,022
|
असम
|
433
|
18,119
|
431
|
17,298
|
बिहार
|
1,572
|
46,418
|
1,152
|
34,637
|
छत्तीसगढ़
|
571
|
17,411
|
471
|
15,040
|
दिल्ली
|
203
|
18,797
|
203
|
18,797
|
गोआ
|
26
|
64
|
26
|
64
|
गुजरात
|
1,577
|
65,488
|
1,194
|
52,958
|
हरियाणा
|
1,058
|
44,570
|
1,058
|
44,570
|
हिमाचल प्रदेश
|
167
|
9,964
|
167
|
9,964
|
जम्मू-कश्मीर
|
433
|
26,399
|
251
|
20,130
|
झारखंड
|
1,000
|
30,575
|
801
|
23,730
|
कर्नाटक
|
2,059
|
63,304
|
1,603
|
48,315
|
केरल
|
1,126
|
78,185
|
708
|
58,913
|
मध्य प्रदेश
|
3,063
|
70,175
|
2,017
|
47,047
|
महाराष्ट्र
|
3,029
|
1,00,051
|
2,174
|
68,520
|
मणिपुर
|
635
|
11,102
|
635
|
11,102
|
मेघालय
|
170
|
2,703
|
170
|
2,703
|
मिज़ोरम
|
593
|
11,465
|
593
|
11,465
|
नागालैंड
|
208
|
4,079
|
208
|
4,079
|
ओड़ीशा
|
1,586
|
34,614
|
967
|
20,614
|
पंजाब
|
1,764
|
58,875
|
1,553
|
53,552
|
राजस्थान
|
2,503
|
46,165
|
2,360
|
45,041
|
तमिलनाडु
|
2,414
|
81,131
|
1,476
|
48,172
|
तेलंगाना
|
1,719
|
38,297
|
1,026
|
22,749
|
त्रिपुरा
|
94
|
1,470
|
94
|
1,470
|
उत्तर प्रदेश
|
3,127
|
1,01,173
|
2,496
|
86,261
|
उत्तराखंड
|
273
|
10,225
|
264
|
9,481
|
पश्चिम बंगाल
|
874
|
32,937
|
385
|
13,569
|
योग
|
34,800
|
10,95,597
|
26,418
|
8,53,264
|
यह जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज राज्यसभा को एक लिखित उत्तर में दी।
*****
एमजी/एआर/आरपी/एमकेएस/एजे
(Release ID: 2003813)
|