सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय

भारतमाला परियोजना के अंतर्गत ग्रीनफील्ड गलियारा

Posted On: 07 FEB 2024 3:22PM by PIB Delhi

भारतमाला परियोजना के अंतर्गत विकास के लिए पच्चीस ग्रीनफील्ड हाई-स्पीड गलियारों की परिकल्पना की गई है। ऐसे ग्रीनफील्ड हाई-स्पीड एक्सेस-नियंत्रित गलियारों का राज्य-वार विवरण अनुलग्नक-I में संलग्न है।

भारत सरकार ने अक्टूबर 2017 में 34,800 किलोमीटर के राष्ट्रीय राजमार्ग गलियारों के विकास के लिए भारतमाला परियोजना के प्रथम चरण को स्वीकृति दी थी। उक्त परियोजना के अंतर्गत, परियोजनाओं को विभिन्न श्रेणियों यानी आर्थिक गलियारे विकास, अंतर-गलियारा और फीडर मार्गों का विकास, राष्ट्रीय गलियारे दक्षता सुधार, सीमा और अंतर्राष्ट्रीय संपर्क सड़कें, तटीय और बंदरगाह संपर्क सड़कें और एक्सप्रेसवे के अंतर्गत क्रियान्वित किया जा रहा है। भारतमाला परियोजना से देश में लॉजिस्टिक्स दक्षता और संपर्क में काफी सुधार होने की आशा है। हाई स्पीड गलियारे के विकास से चयनित आर्थिक नोड्स में यात्रा के समय में 40-50 प्रतिशत की कमी आने की संभावना है। भारतमाला परियोजना चरण-I का राज्यवार सारांश अनुलग्नक-II में संलग्न है।

अनुलग्नक-I

ऐसे ग्रीनफील्ड हाई स्पीड एक्सेस-नियंत्रित गलियारे का राज्य-वार विवरण

क्रम संख्या

गलियारे का नाम

गलियारे का प्रकार

लंबाई

स्थिति

राज्य

 

1

दिल्ली-मुंबई-एक्सप्रेस वे

एक्सप्रेस वे

1,386

आंशिक रूप से पूरा

दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, दादरा और नगर हवेली, महाराष्ट्र

 

2

अहमदाबाद-धोलेरा

एक्स्प्रेस वे

109

कार्यान्वयन के अंतर्गत

गुजरात

 

3

बेंगलुरु-चेन्नई

एक्स्प्रेस वे

262

कार्यान्वयन के अंतर्गत

कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु

 

4

दिल्ली - अमृतसर - कटरा

एक्स्प्रेस वे

669

कार्यान्वयन के अंतर्गत

हरियाणा, पंजाब, जम्मू और कश्मीर

 

5

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस वे

एक्स्प्रेस वे

63

कार्यान्वयन के अंतर्गत

उत्तर प्रदेश

 

6

अम्बाला-कोटपूतली

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

313

पूर्ण हो गया है

हरियाणा

 

7

अमृतसर - भटिंडा - जामनगर

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

917

आंशिक रूप से पूरा

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात

 

8

रायपुर-विशाखापत्तनम

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

465

कार्यान्वयन के अंतर्गत

छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्र प्रदेश

 

9

हैदराबाद विशाखापत्तनम

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

222

आंशिक रूप से पूरा

तेलंगाना, आंध्र प्रदेश

 

10

यूईआर II

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

75

कार्यान्वयन के अंतर्गत

दिल्ली

 

11

चेन्नई - सेलम

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

277

अभी निविदा निकलनी बाकी है

तमिलनाडु

 

12

चित्तौड़ त्रिचूर

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

116

कार्यान्वयन के अंतर्गत

आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु

 

13

बैंगलोर रिंग रोड

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

280

कार्यान्वयन के अंतर्गत

कर्नाटक, तमिलनाडु

 

14

दिल्ली-सहारनुपर-देहरादून

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

239

कार्यान्वयन के अंतर्गत

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड

 

15

दुर्ग रायपुर आरंग

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

92

कार्यान्वयन के अंतर्गत

छत्तीसगढ़

 

16

सूरत - नासिक - अहमदनगर - सोलापुर

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

730

आंशिक रूप से कार्यान्वयन के तहत, आंशिक लंबाई का कार्य अभी तक प्रदान नहीं किया गया है

गुजरात, महाराष्ट्र

 

17

सोलापुर - कुरनूल - चेन्नई

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

329

कार्यान्वयन के अंतर्गत

महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना

 

18

इंदौर - हैदराबाद

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

525

आंशिक रूप से पूरा

मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना

 

19

खड़गपुर-सिलीगुड़ी

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

235

अभी कार्य प्रदान किया जाना बाकी है

पश्चिम बंगाल

 

20

कोटा इंदौर (गरोठ से उज्जैन)

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

135

कार्यान्वयन के अंतर्गत

राजस्थान, मध्य प्रदेश

 

21

सांचौर - डीसा - मेहसाणा - अहमदाबाद

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

212

अभी कार्य प्रदान किया जाना बाकी है

गुजरात

 

22

बेंगलुरु - कडप्पा - विजयवाड़ा

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

342

कार्यान्वयन के अंतर्गत

आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु

 

23

वाराणसी-रांची-कोलकाता

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

612

आंशिक रूप से कार्यान्वयन के तहत, आंशिक लंबाई अभी तक प्रदान नहीं की गई है

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल

 

24

कोटा-इटावा एक्सप्रेसवे

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

412

अभी कार्य प्रदान किया जाना बाकी है

राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश

 

25

मोहाली - सरहिंद - खन्ना बाईपास - मलेरकोटला - बरनाला

प्रवेश नियंत्रित गलियारा

108

अभी कार्य प्रदान किया जाना बाकी है

पंजाब

 

महा योग

 

9,125

 

 

 

अनुलग्नक -II

भारतमाला परियोजना चरण-I का राज्यवार सारांश

 

Total

Awarded

राज्य

परियोजना की लंबाई (किलोमीटर)

कुल अस्थायी पूंजी लागत (करोड़ रूपये)

परियोजना की लंबाई (किलोमीटर)

कुल अस्थायी पूंजी लागत (करोड़ रूपये)

आंध्र प्रदेश

2,525

71,842

1,936

63,022

असम

433

18,119

431

17,298

बिहार

1,572

46,418

1,152

34,637

छत्तीसगढ़

571

17,411

471

15,040

दिल्ली

203

18,797

203

18,797

गोआ

26

64

26

64

गुजरात

1,577

65,488

1,194

52,958

हरियाणा

1,058

44,570

1,058

44,570

हिमाचल प्रदेश

167

9,964

167

9,964

जम्मू-कश्मीर

433

26,399

251

20,130

झारखंड

1,000

30,575

801

23,730

कर्नाटक

2,059

63,304

1,603

48,315

केरल

1,126

78,185

708

58,913

मध्य प्रदेश

3,063

70,175

2,017

47,047

महाराष्ट्र

3,029

1,00,051

2,174

68,520

मणिपुर

635

11,102

635

11,102

मेघालय

170

2,703

170

2,703

मिज़ोरम

593

11,465

593

11,465

नागालैंड

208

4,079

208

4,079

ओड़ीशा

1,586

34,614

967

20,614

पंजाब

1,764

58,875

1,553

53,552

राजस्थान

2,503

46,165

2,360

45,041

तमिलनाडु

2,414

81,131

1,476

48,172

तेलंगाना

1,719

38,297

1,026

22,749

त्रिपुरा

94

1,470

94

1,470

उत्तर प्रदेश

3,127

1,01,173

2,496

86,261

उत्तराखंड

273

10,225

264

9,481

पश्चिम बंगाल

874

32,937

385

13,569

 योग

34,800

10,95,597

26,418

8,53,264

 

यह जानकारी केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज राज्यसभा को एक लिखित उत्तर में दी।

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