रक्षा मंत्रालय

भारतीय तटरक्षक बल का अपतटीय गश्ती जहाज सजग सऊदी अरब के दम्मम में बंदरगाह पर पहुंचा

Posted On: 05 DEC 2023 6:59PM by PIB Delhi

भारतीय तट रक्षक जहाज सजग, जो एक अपतटीय गश्ती जहाज है, तीन दिवसीय यात्रा पर 05 दिसंबर, 2023 को किंग अब्दुल अजीज पोर्ट, एडी दम्मम, सऊदी अरब में पहुंचा। इस यात्रा का उद्देश्य लंबे समय से चले रहे राजनयिक संबंधों को मजबूत करना और वेसल बोर्ड खोज और जब्ती (वीबीएसएस) पर प्रशिक्षण, समुद्री खोज और बचाव (एम-एसएआर), क्रॉस-डेक दौरे, समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया (एमपीआर) पर टेबल टॉप अभ्यास जैसे पेशेवर आदान-प्रदान/बातचीत के लिए सऊदी सीमा रक्षकों और सऊदी नौसेना बलों के कर्मियों के साथ सहयोगात्मक जुड़ाव को बढ़ाना है।

इस यात्रा में जहाज के कमांडिंग ऑफिसर द्वारा विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों और सऊदी अरब के सरकारी अधिकारियों के साथ सौजन्य मुलाकात की परिकल्पना की गई है। इसके अलावा भारत की जहाज निर्माण क्षमताओं और हथियारों और सेंसर में उन्नति की स्वदेशी तकनीक का प्रदर्शन किया जाएगा, जो आईसीजी सरफेस प्लेटफॉर्म की बहुआयामी क्षमताओं को प्रदर्शित करेगा।

इस यात्रा का उद्देश्य प्रमुख समुद्री एजेंसियों अर्थात् सऊदी बॉर्डर गार्ड्स और सऊदी नौसेना बलों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना है। वर्षों से विकसित ये पेशेवर संगठन, सामान्य क्षेत्र में समसामयिक मुद्दों और चुनौतियों का समाधान करते हुए और समुद्र में नियम आधारित व्यवस्था की वकालत करते हुए क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं।

आईसीजी जहाज सजग की विदेशी तैनाती द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और मित्रवत विदेशी देशों (एफएफसी) के साथ अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की सरकार की योजना के अनुरूप है। पश्चिम एशिया में चल रही इस तैनाती के दौरान, जहाज पहले पोर्ट सुल्तान कबूस, ओमान को पोर्ट कॉल किया था और तैनाती के दौरान आगे के हिस्से में मीना राशिद, संयुक्त अरब अमीरात को पोर्ट कॉल करेगा।

पश्चिम एशिया में आईसीजीएस सजग की यात्रा खाड़ी देशों के साथ भारत के मधुर और सौहार्दपूर्ण संबंधों को बढ़ाती है और भारत के समुद्री दृष्टिकोणसागर - क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकासके अनुरूप समुद्री सहयोग के माध्यम से मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने की बात दोहराती है।

आईसीजी जहाज सजग ओपीवी के भारतीय तटरक्षक बेड़े का हिस्सा है, जो गुजरात के पोरबंदर में भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है, और कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम) के परिचालन कमान के तहत संचालित होता है। जहाज आधुनिक हथियार प्रणालियों, सेंसरों, अत्याधुनिक नेविगेशन और संचार प्रणालियों से सुसज्जित है, जिसमें सतह और वायु संचालन दोनों का समर्थन करने के लिए एक अभिन्न हेलीकॉप्टर भी शामिल है। सजग ने अतीत में तटीय सुरक्षा और आईएमबीएल/ईईजेड निगरानी, ​​अंतरराष्ट्रीय-विरोधी अपराध और समुद्री एसएआर और प्रदूषण प्रतिक्रिया संचालन से लेकर असंख्य तटरक्षक अभियान चलाए हैं।

 

*****

 

एमजी/एआर/केके/डीए



(Release ID: 1982890) Visitor Counter : 191


Read this release in: English , Urdu