नागरिक उड्डयन मंत्रालय
देश में 14 हवाई अड्डे सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत संचालित हो रहे हैं
राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन के अनुसार वर्ष 2022 और 2025 के बीच 25 एएआई हवाई अड्डों को पट्टे पर देने के लिए निर्धारित किया गया है
Posted On:
04 DEC 2023 2:37PM by PIB Delhi
वर्तमान में, देश में 14 हवाई अड्डे सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के तहत संचालित होते हैं। पिछले 3 वर्षों (वित्त वर्ष 2020-21 से वित्त वर्ष 2022-23) के लिए इन हवाई अड्डों का विवरण और वार्षिक लाभ/हानि दर्शाने वाला एक विवरण अनुलग्नक-ए में संलग्न है।
पिछले 3 वर्षों (वित्त वर्ष 2020-21 से वित्त 2022-23) के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा संचालित 125 हवाई अड्डों का वार्षिक लाभ/हानि दर्शाने वाला विवरण अनुलग्नक-बी में संलग्न है।
राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन (एनएमपी) के अनुसार, 25 एएआई हवाई अड्डे, यानी, भुवनेश्वर, वाराणसी, अमृतसर, त्रिची, इंदौर, रायपुर, कालीकट, कोयम्बटूर, नागपुर, पटना, मदुरै, सूरत, रांची, जोधपुर, चेन्नई, विजयवाड़ा, वडोदरा, भोपाल, तिरूपति, हुबली, इम्फाल, अगरतला, उदयपुर, देहरादून और राजमुंदरी को वर्ष 2022 से 2025 तक पट्टे पर देने के लिए निर्धारित किया गया है।
अनुलग्नक ए
|
|
पीपीपी हवाई अड्डों का लाभ/हानि विवरण
|
|
|
|
|
|
(₹ करोड़ में)
|
|
|
|
वित्तीय वर्ष 2020-21
|
वित्त वर्ष 2021-22
|
वित्त वर्ष 2022-23
|
|
क्र.सं.
|
हवाई अड्डे का नाम
|
लाभ(+) /
हानि(-)
|
लाभ(+) / हानि(-)
|
लाभ(+) /
हानि(-)
|
|
1
|
कोचीन
|
-87.21
|
22.45
|
267.17
|
|
2
|
बैंगलोर
|
-572.8
|
-376.52
|
528.31
|
|
3
|
हैदराबाद
|
-151.00
|
-108.1
|
32.99
|
|
4
|
कन्नूर
|
-184.06
|
-138.27
|
-131.98
|
|
5
|
दिल्ली
|
-317.41
|
17.68
|
-284.86
|
|
6
|
मुंबई
|
-331.64
|
-182.58
|
-1.04
|
|
7
|
अहमदाबाद***
|
-83.28
|
-223.06
|
-408.51
|
|
8
|
लखनऊ***
|
-38.21
|
-142.68
|
-160.66
|
|
9
|
मंगलुरु***
|
-28.97
|
-82.83
|
-125.98
|
|
10
|
जयपुर**
|
लागू नहीं
|
-51.62
|
-128.52
|
|
11
|
गुवाहाटी**
|
लागू नहीं
|
-37.31
|
-60.97
|
|
12
|
तिरुवंतपुरम**
|
लागू नहीं
|
-52.27
|
-110.15
|
|
13
|
दुर्गापुर
|
-54.10
|
-54.82
|
-9.10
|
|
14
|
मोपा*
|
-
|
-
|
-148.34
|
* हवाईअड्डे का परिचालन जनवरी, 2023 में शुरू हुआ
** एनए का अर्थ है लागू नहीं: इस अवधि के दौरान इन हवाई अड्डों को पीपीपी भागीदारों को नहीं सौंपा गया है।
*** नवंबर 2020 से मार्च 2021 की अवधि से संबंधित लाभ/हानि डेटा, क्योंकि हवाईअड्डा नवंबर 2020 में पीपीपी भागीदार को सौंप दिया गया था।
अनुबंध बी
|
|
|
|
(करोड़ रुपये में)
|
क्र.सं.
|
हवाई अड्डे का नाम
|
2020-21
|
2021-22
|
2022-23
|
लाभ(+) / हानि(-)
|
लाभ(+) / हानि(-)
|
लाभ(+) / हानि(-)
|
1
|
आदमपुर
|
-2.03
|
-2.93
|
-3.81
|
2
|
अगरतला
|
-71.97
|
-80.67
|
-115.61
|
3
|
अगाती
|
-9.96
|
-9.78
|
-11.64
|
4
|
आगरा
|
-2.49
|
-2.41
|
-6.76
|
5
|
अकोला
|
-1.90
|
-1.65
|
-1.67
|
6
|
इलाहाबाद
|
-6.66
|
-2.01
|
-1.49
|
7
|
अमृतसर
|
-126.65
|
-35.44
|
-24.04
|
8
|
आसनसोल
|
0.00
|
0.00
|
2.00
|
9
|
औरंगाबाद
|
-44.21
|
-33.72
|
-41.31
|
10
|
बागडोगरा
|
-11.90
|
-0.70
|
2.70
|
11
|
बेलूरघाट
|
-0.07
|
0.00
|
0.00
|
12
|
बरेली
|
0.68
|
-1.63
|
-1.87
|
13
|
बेहाला
|
-0.51
|
0.20
|
-1.22
|
14
|
बेलगाम (बेलगावी)
|
-21.12
|
-25.48
|
-23.84
|
15
|
भटिंडा
|
-3.01
|
-3.11
|
-2.75
|
16
|
भावनगर
|
-7.11
|
-9.31
|
-10.11
|
17
|
भोपाल
|
-57.19
|
-55.61
|
-47.19
|
18
|
भुवनेश्वर
|
-41.54
|
-9.75
|
11.81
|
19
|
भुज
|
-5.89
|
-4.15
|
-5.73
|
20
|
बीकानेर
|
-7.46
|
-9.63
|
-10.33
|
21
|
कालीकट
|
-59.57
|
-22.63
|
95.38
|
22
|
चाकुलिया
|
0.00
|
0.00
|
0.00
|
23
|
चंडीगढ़
|
-12.87
|
-2.46
|
9.52
|
24
|
चेन्नई
|
-278.63
|
-189.85
|
169.56
|
25
|
कोयंबत्तूर
|
-31.74
|
-28.51
|
12.65
|
26
|
कूचबिहार
|
-4.40
|
-3.91
|
-3.56
|
27
|
कडप्पा
|
-8.94
|
-10.52
|
-6.09
|
28
|
दपारिजो
|
0.00
|
0.00
|
0.00
|
29
|
दरभंगा
|
-1.66
|
2.10
|
1.11
|
30
|
डीसा
|
0.00
|
0.00
|
0.00
|
31
|
देहरादून
|
-53.45
|
-98.02
|
-76.61
|
32
|
दिल्ली (सफदरजंग)
|
-74.92
|
-68.66
|
-59.21
|
33
|
देवगढ़
|
-16.45
|
-21.92
|
28.84
|
34
|
धालभूमगढ़
|
0.00
|
-0.01
|
0.00
|
35
|
डिब्रूगढ़
|
-22.30
|
-18.67
|
-28.17
|
36
|
दीमापुर
|
-20.93
|
-22.26
|
-24.14
|
37
|
दीव
|
-4.52
|
-5.73
|
-5.64
|
38
|
डोनाकोंडा
|
-0.16
|
-0.19
|
-0.19
|
39
|
फैजाबाद
|
0.00
|
0.00
|
0.00
|
40
|
गया
|
-26.25
|
-14.32
|
-23.47
|
41
|
गोवा
|
-118.04
|
-30.03
|
48.39
|
42
|
गोंदिया
|
-15.08
|
-15.47
|
-15.02
|
43
|
गोरखपुर
|
-6.44
|
-3.19
|
-2.43
|
44
|
ग्वालियर
|
-4.57
|
-4.32
|
-4.99
|
45
|
हिंडोन
|
-3.35
|
-3.38
|
-3.02
|
46
|
हुबली (हुबाली)
|
-26.14
|
-28.50
|
-23.22
|
47
|
हैदराबाद
|
-33.65
|
-41.40
|
-79.96
|
48
|
इंफाल
|
-42.19
|
-26.16
|
-45.64
|
49
|
इंदौर
|
-51.74
|
-40.24
|
-23.12
|
50
|
जबलपुर
|
-25.12
|
-10.96
|
-22.04
|
51
|
जैसलमेर
|
-3.36
|
-1.46
|
-1.37
|
52
|
जलगांव
|
-5.38
|
-5.80
|
-5.42
|
53
|
जम्मू
|
-27.72
|
0.09
|
-17.51
|
54
|
जामनगर
|
-3.15
|
1.19
|
-0.41
|
55
|
झारसुगुडा
|
-15.39
|
-14.56
|
-13.91
|
56
|
जोधपुर
|
-13.34
|
-1.40
|
-6.16
|
57
|
जोगबनी
|
-0.28
|
-0.28
|
-0.28
|
58
|
जोरहाट
|
-5.64
|
-3.94
|
-3.69
|
59
|
जुहू
|
-18.07
|
-15.88
|
13.31
|
60
|
कैलाशहर
|
0.00
|
0.48
|
-0.02
|
61
|
कलबुर्गी
|
-4.23
|
-5.03
|
-6.45
|
62
|
कमालपुर
|
0.00
|
0.08
|
0.00
|
63
|
कांडला
|
0.11
|
-2.52
|
-1.93
|
64
|
कांगड़ा(गग्गल)
|
-10.20
|
-8.76
|
-13.83
|
65
|
कानपुर
|
0.00
|
0.00
|
0.00
|
66
|
कानपुर चकेरी
|
6.07
|
5.47
|
1.47
|
67
|
कसया खुशीनगर
|
-3.58
|
-2.78
|
-9.05
|
68
|
केशोद
|
-5.29
|
-4.25
|
-3.81
|
69
|
खजुराहो
|
-42.92
|
-29.33
|
-38.10
|
70
|
खंडवा
|
0.00
|
0.00
|
0.00
|
71
|
खोवाई
|
0.00
|
0.09
|
0.00
|
72
|
किशनगढ़ (अजमेर)
|
-21.62
|
-22.01
|
-20.82
|
73
|
कोल्हापुर
|
-7.99
|
-1.62
|
-7.43
|
74
|
कोलकाता
|
-193.70
|
145.28
|
482.30
|
75
|
कोटा
|
-2.77
|
-1.42
|
-1.90
|
76
|
कुल्लू(भुंतर)
|
-9.39
|
-7.68
|
-8.34
|
77
|
लेह
|
-8.89
|
2.82
|
1.89
|
78
|
लीलाबारी
|
-10.95
|
-7.20
|
-14.46
|
79
|
लुधियाना
|
-5.75
|
-6.61
|
-6.68
|
80
|
मदुरै
|
-31.52
|
-41.20
|
-33.16
|
81
|
मालदा
|
-0.01
|
-0.01
|
-0.01
|
82
|
मेरठ
|
-0.13
|
-0.14
|
-0.70
|
83
|
मुरादाबाद
|
-0.21
|
-0.26
|
-0.60
|
84
|
मुजफ्फरपुर
|
-0.18
|
-0.18
|
-0.18
|
85
|
मैसूर
|
-4.31
|
-6.01
|
-5.68
|
86
|
नादिरगुल
|
0.00
|
0.00
|
0.00
|
87
|
पन्ना
|
0.00
|
0.00
|
0.00
|
88
|
पंतनगर
|
-8.39
|
-9.67
|
-9.61
|
89
|
पठानकोट
|
-2.42
|
-2.81
|
-2.12
|
90
|
पटना
|
-26.13
|
-0.41
|
-8.56
|
91
|
पेकयोंग
|
-20.76
|
-20.90
|
-18.09
|
92
|
पांडिचेरी
|
-6.21
|
-12.36
|
-3.94
|
93
|
पोरबंदर
|
1.54
|
-6.59
|
-4.50
|
94
|
पोर्ट ब्लेयर
|
-7.86
|
-6.63
|
-14.39
|
95
|
पुणे
|
-40.86
|
39.13
|
74.94
|
96
|
रायपुर
|
-52.74
|
-29.38
|
-1.64
|
97
|
राजमुंदरी
|
-45.17
|
-46.50
|
-44.06
|
98
|
राजकोट
|
-26.27
|
-17.10
|
-21.93
|
99
|
रांची
|
-66.08
|
-45.03
|
-26.45
|
100
|
रक्सोल
|
-0.25
|
-0.25
|
-0.25
|
101
|
रूपसी
|
-2.05
|
-3.10
|
-3.28
|
102
|
सलेम
|
-3.22
|
-5.61
|
-8.09
|
103
|
सतना
|
0.00
|
0.00
|
0.00
|
104
|
शेला
|
0.00
|
0.00
|
0.00
|
105
|
शिलांग (बारापानी)
|
-6.52
|
-10.65
|
-7.60
|
106
|
शिमला
|
-2.14
|
-11.87
|
-3.66
|
107
|
सिलचर
|
-8.99
|
-5.92
|
-14.90
|
108
|
सोलापुर
|
-2.69
|
-2.15
|
-1.81
|
109
|
श्रीनगर
|
-43.50
|
20.16
|
26.95
|
110
|
सूरत
|
-40.43
|
-29.36
|
-31.99
|
111
|
तेजपुर
|
-5.35
|
-3.32
|
-3.96
|
112
|
तेजु
|
-6.00
|
-6.95
|
-5.37
|
113
|
थंजावुर
|
0.00
|
0.00
|
-0.01
|
114
|
तिरुचिरापल्ली
|
-31.93
|
-19.17
|
31.51
|
115
|
तिरुपति
|
-40.04
|
-39.07
|
-50.03
|
116
|
तुरिअल (आइजोल)
|
0.00
|
0.00
|
0.00
|
117
|
तूतीकोरिन
|
-12.81
|
-13.97
|
-13.66
|
118
|
उदयपुर
|
-44.68
|
-26.64
|
-33.04
|
119
|
वडोदरा
|
-51.22
|
-51.22
|
-46.71
|
120
|
वाराणसी
|
-100.93
|
-56.18
|
-45.74
|
121
|
वेल्लोर
|
-2.43
|
1.42
|
-1.02
|
122
|
विजयवाड़ा
|
-67.82
|
-65.86
|
-69.67
|
123
|
विशाखापत्तनम
|
-29.37
|
-3.97
|
2.41
|
124
|
वारंगल
|
-0.59
|
-0.59
|
-0.61
|
125
|
डोनी पोलो (ईटानगर)/होलोंगी (*)
|
लागू नहीं
|
लागू नहीं
|
-3.85
|
नोट: डोनयी पोलो (ईटानगर) होलोंगी हवाई अड्डे का उद्घाटन 19.11.2022 को हुआ था, इसलिए वित्त वर्ष 2018-19 से वित्त वर्ष 2021-22 की अवधि के लिए लाभ/हानि के आंकड़े लागू नहीं हैं)
यह जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय में राज्य मंत्री जनरल (डॉ.) वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त) ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।
***
एमजी/एआर/आरपी/आईपीएस/एसएस
(Release ID: 1982351)
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