सूचना और प्रसारण मंत्रालय

54वें आईएफएफआई चर्चा सत्र में ‘द रोड टू ऑस्कर’ के रहस्यों को उजागर किया


ऑस्कर की दौड़ में फिल्म वितरण महत्वपूर्ण है: गुनीत मोंगा कपूर

सरकारी आर्थिक सहायता से भारतीय फिल्मों को उनकी ऑस्कर यात्रा के लिये सफल अभियान चलाने में मदद मिल सकती है: रेसुल पुकुट्टी

यह महान कहानिया हैं, जो हमें पुरस्कार दिलाती हैं: कार्टर पिल्चर

Posted On: 23 NOV 2023 8:42PM by PIB Delhi

गोवा, 23 नवंबर 2023 ‘ऑस्करके नाम से मशहूर अकादमी पुरस्कार एक ऐसी चीज़ है जो दुनिया भर के हर फिल्म निर्माता को उत्साहित करती है। भारतीयों के लिये यह प्रतिष्ठित ऑस्कर काफी लंबे समय तक उनकी पहुंच से दूर रहा, फिर एक दिन, भानु अथैया ने उस कांच की छत को तोड़ दिया, जब उन्होंने 1982 की फिल्म गांधी में अपने काम केलिये सर्वश्रेष्ठ पोशाक डिजाइन के लिये अकादमी पुरस्कार जीता। बाद में कयी भारतीय जैसे . आर. रहमान, रेसुल पुकुट्टी, एम.एम. कीरावनी, गुनीत मोंगा कपूर और कार्तिकी गोंजाल्विस ने ऑस्कर में सफलता की इबारत लिखी और साबित किया कि यह पुरस्कार हासिल किया जा सकता है और जीता जा सकता है। लेकिन ऑस्कर जीतने के तरीके अभी भी कयी लोगों के लियं रहस्य बने हुये हैं। 54वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में गुरुवार को आयोजित चर्चा सत्र में रहस्यों को उजागर किया गया और ऑस्कर जीतने के तरीके बताये गये।

सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री लघु फिल्म श्रेणी में अकादमी पुरस्कार 2023 जीतने वाली ' एलिफेंट व्हिस्परर्स' के निर्माता गुनीत मोंगा कपूर ने बातचीत की शुरुआत करते हुये कहा कि किसी फिल्म को ऑस्कर की राह पर आगे बढ़ाने में वितरण महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, “अमेरिका में वितरित फिल्में अकादमी पुरस्कारों की दौड़ में आगे हैं। आपको सिस्टम का ज्ञान, एक रणनीति और सही साझेदारों की आवश्यकता है। भारत में ऑस्कर के लिये फिल्में चुनने वाली समिति को फिल्म को शॉर्टलिस्ट करने की संभावनाओं का अनुकूलन करना चाहिये।

गुनीत मोंगा कपूर ने वैश्विक मंच पर फिल्मों को उजागर करने में फिल्म महोत्सवों की भूमिका पर भी जोर दिया। ऑस्कर में फिल्म की संभावना को बढ़ाने के लिये गुनीत मोंगा कपूर ने दोहराया कि फिल्म को अंतरराष्ट्रीय समारोहों में प्रदर्शित किया जाना चाहिये और वहां पुरस्कार जीतना चाहिये।

गुनीत मोंगा कपूर ने लंचबॉक्स, मसान और गैंग्स ऑफ वासेपुर सहित करीब 30 फीचर फिल्मों का निर्माण भी किया है, जिनमें से सभी को कान्स, टीआईएफएफ और सनडांस जैसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय समारोहों में आलोचनात्मक प्रशंसा मिली। मशहूर निर्माता ने अपने ऑस्कर जीतने के फॉर्मूले को साझा करते हुये, मशहूर निर्माता ने कहा कि वह इस धारणा के साथ शुरुआत करती हैं कि उनकी हर फिल्म ऑस्कर जीतेगी।

 

 

स्लमडॉग मिलियनेयर में अपने काम के लिये ऑस्कर का गौरव हासिल करने वाले सम्मानित साउंड डिजाइनर और प्रोडक्शन मिक्सर रेसुल पुकुट्टी, गुनीत मोंगा कपूर से असहमत थे कि केवल अंतरराष्ट्रीय सहयोग ही किसी देश को अकादमी पुरस्कार दिलायेगा। रेसुल पुकुट्टी ने कहा कि जब भारत अकादमी पुरस्कारों के लिये एक फिल्म भेज रहा है, तो फिल्म को आवश्यक रूप से देश और इसकी विविधता का प्रतिनिधित्व करना चाहिये। उन्होंने महान फिल्म निर्माता ऋत्विक घटक का हवाला देते हुये कहा, “ हम जितने अधिक राष्ट्रवादी बनते हैं, उतने ही अधिक सार्वभौमिक बनते हैं। सबसे राष्ट्रवादी विचार भी एक सार्वभौमिक विचार बन सकता है

रेसुल पुकुट्टी ने यह भी सुझाव दिया कि सरकार भारतीय फिल्मों को उनकी ऑस्कर यात्रा में समर्थन देने के लिये एक कोष स्थापित कर सकती है ताकि वे जनसंपर्क एजेंसियों की मदद से सफल अभियान चला सकें। उन्होंने यह भी कहा कि ऑस्कर के लिये फिल्मों के चयन की प्रक्रिया में फिल्मों की स्वस्थ और प्रतिस्पर्धी सुव्यवस्थितता होनी चाहिये। युवा फिल्म निर्माताओं को सलाह के रूप में, रेसुल पुकुट्टी और गुनीत मोंगा कपूर ने कहा कि किसी को केवल ऑस्कर के बारे में ही ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए क्योंकि यह फिल्म निर्माण उत्कृष्टता का सब कुछ और अंत नहीं है।

 

 

चर्चा सत्र में भाग ले रहे शॉर्ट्सटीवी के मुख्य कार्यकारी और एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स एंड साइंसेज (एएमपीएएस) और ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (बाफ्टा) दोनों के वोटिंग सदस्य कार्टर पिल्चर  ने कहा कि यह महान कहानियां हैं , जो हमें जीत दिलाती हैं। पुरस्कार और भारत के पास बताने के लिये कई समृद्ध कहानियाँ हैं। कार्टर पिल्चर ने यह भी स्वीकार किया कि पुरस्कारों की लघु फिल्म श्रेणी में भी प्रतिस्पर्धा तीव्र हो गयी है। कार्टर ने ऑस्कर पुरस्कारों को तय करने में एएमपीएएस द्वारा अपनायी जाने वाली प्रक्रिया और समयसीमा के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

हिंदुस्तान टाइम्स में मनोरंजन और जीवन शैली की मुख्य प्रबंध संपादक और सिनेमा पत्रकारिता के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार प्राप्तकर्ता सोनल कालरा ने सत्र का संचालन

किया।

 

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