वित्त मंत्रालय
डीएफएस और उसके सहयोगी संगठनों ने विशेष अभियान 3.0 के लिए निर्धारित लक्ष्य हासिल किए
26,958 स्वच्छता अभियान चलाए/ स्थलों/ कार्यालयों की सफाई की गई और 7,04,990 वर्ग फुट जगह खाली कराई गई, स्क्रैप निपटान से 3,08,86,053 रुपये की राजस्व आय अर्जित की गई
8,031 जन शिकायतों का निस्तारण हुआ
2,071 जन शिकायत अपीलों का निस्तारण हुआ
Posted On:
07 NOV 2023 8:37PM by PIB Delhi
वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस), वित्त मंत्रालय ने लंबित मामलों के समाधान के लिए विशेष अभियान (एससीडीपीएम) 3.0 के लक्ष्य ज्यादातर मानदंडों पर सफलतापूर्वक हासिल कर लिए हैं। यह अभियान 2 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुआ था और 31 अक्टूबर, 2023 को इसका समापन हो गया।
डीएफएस, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनियों और नाबार्ड, सिडबी, एक्जिम बैंक, एनएचबी, आईआईएफसीएल जैसे अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के वित्तीय संस्थानों आदि सभी संगठनों ने विशेष अभियान 3.0 में सक्रिय रूप से भाग लिया।
अभियान के उद्देश्यों को निर्धारित करने के लिए, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड ने डीएफएस का दौरा किया और विशेष अभियान 3.0 के रोडमैप को अंतिम रूप दिया, जिसका डीएफएस और वित्तीय संस्थान ग्राहकों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए पालन करने जा रहे हैं। डीएफएस और उसके संगठनों के सभी अधिकारियों/ कर्मचारियों को अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से हर संभव प्रयास करने के लिए जागरूक किया गया। डीएफएस सचिव ने अभियान के तहत सभी अधिकारियों और संगठनों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठकें कीं।
डीएफएस और उसके संगठनों के मुख्य काम और उपलब्धियां
1. स्वच्छता अभियान/ स्थल/ कार्यालयों की सफाई: 26,958
2. जगह खाली कराई गई: 7,04,990 वर्ग फुट
3. स्क्रैप निपटान से अर्जित राजस्व: 3,08,86,053 रुपये
4. लोक शिकायतों का निपटान: 8,031
5. लोक शिकायत अपीलों का निपटान: 2,071
12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और 43 क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों ने पेंशन शिकायत सप्ताह का आयोजन किया। शिविरों में, पंजीकृत और निपटाई गई शिकायतों के अलावा, पेंशनरों को ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र जमा करने और डोर स्टेप बैंकिंग सुविधाओं के बारे में भी शिक्षित किया गया। देश भर में 12,182 से अधिक शाखाओं में लगभग 1.65 लाख पेंशनधारकों से संपर्क किया गया।
डीएफएस में, 9,548 फाइलों की समीक्षा की गई और छंटनी के लिए चिह्नित की गई 3,658 फाइलों को हटा दिया गया। अभियान के दौरान समीक्षा के लिए चिह्नित की गई सभी 7,726 ई-फ़ाइलों की समीक्षा की गई और इनमें से 3,005 ई-फ़ाइलें बंद कर दी गईं। अभियान अवधि के दौरान लंबित सभी एमपी संदर्भों, आईएमसी संदर्भों और राज्य सरकार संदर्भों का निपटारा कर दिया गया।
डीएफएस ने अपने सभी संगठनों को ग्राहक इंटरफेस को बढ़ाने और नागरिक केंद्रित पहलों को बढ़ावा देने के लिए एक अवसर के रूप में उपयोग के लिए विशेष अभियान 3.0 को संवेदनशील बनाया है। वित्तीय सेवा क्षेत्र में होने के कारण डीएफएस से जुड़े संगठनों को वित्तीय साक्षरता अभियान, बैंक खातों में नामांकन का पंजीकरण/ अपडेट कराने, निष्क्रिय खातों को सक्रिय करना, लॉकर समझौतों का नवीनीकरण, लंबित दावों का निपटान आदि गतिविधियां करने के लिए अवगत कराया गया था। इन मापदंडों पर अभियान इस प्रकार आगे बढ़ा:
1. वित्तीय साक्षरता शिविरों का आयोजन: देश भर में 640 स्थानों पर
2. सक्रिय कराए गए निष्क्रिय खातों की संख्या- 18.01 लाख
3. नामांकन अपडेट किए गए खातों की संख्या: 11.73 लाख
4. नवीनीकृत लॉकर अनुबंधों की संख्या- 3.11 लाख
5. अभियान के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियों ने मोटर थर्ड पार्टी से जुड़े 368.47 करोड़ रुपये के 73,254 दावों का निपटान किया गया।
6. भारतीय जीवन बीमा निगम ने 31,695 लावारिस पॉलिसियों का निपटान किया गया और 1.41 करोड़ से अधिक लैप्स पॉलिसियों का नवीनीकरण किया गया।
ग्राहकों और कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए, कुछ बैंकों ने स्वतंत्रता से पहले के दौर में शुरू हुए अपने सफर से जुड़े कुछ वीडियो जारी किए हैं।
संगठनों द्वारा की गई सभी गतिविधियां नियमित रूप से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर पोस्ट की गईं। अभियान के दौरान 1,100 से अधिक पोस्ट किए गए। इस पहल के तहत, संगठनों के ग्राहकों, स्टाफ सदस्यों, वरिष्ठ प्रबंधन और संगठनों के प्रमुखों ने अभियान के दौरान किए गए अच्छे कार्यों के बारे में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बात की।
प्रशंसा से जुड़े विभिन्न वीडियो के लिंक इस प्रकार है:
लिंक
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संगठन
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https://twitter.com/i/status/1708468457027829903
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एमडी और सीईओ, बैंक ऑफ बड़ौदा
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https://twitter.com/MyIndianBank/status/1719359762918477926
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एमडी और सीईओ, इंडियन बैंक
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https://twitter.com/IOBIndia/status/1719677328429621677
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एमडी और सीईओ, इंडियन ओवरसीज बैंक
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https://twitter.com/LICIndiaForever/status/1717924108535804236
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चेयरपर्सन, एलआईसी
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https://twitter.com/oiclinsurance/status/1713080075028148479
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एमडी (फिट इंडिया रन), ओरिएंटल इंश्योरेंस
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https://twitter.com/NABARDOnline/status/1719340002486935898
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चेयरमैन, नाबार्ड
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https://twitter.com/sidbiofficial/status/1719318798853943547
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चेयरमैन, सिडबी
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https://twitter.com/NhbIndia/status/1716421937306747362
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एमडी, एनएचबी
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https://twitter.com/sidbiofficial/status/1718871448654434696
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सीजीएम, सिडबी
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https://twitter.com/PSBIndOfficial/status/1716398788640956851
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स्टाफ, पंजाब एंड सिंध बैंक
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https://twitter.com/sidbiofficial/status/1716314865978216728
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स्टाफ, सिडबी
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https://twitter.com/i/status/1712830132778410130
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ग्राहक, बैंक ऑफ बड़ौदा
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https://twitter.com/canarabank/status/1715624071902224789
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ग्राहक, केनरा बैंक
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https://twitter.com/MyIndianBank/status/1715989850804125813
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ग्राहक, इंडियन बैंक
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https://twitter.com/IOBIndia/status/1714965512310989274
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पेंशनभोगी की प्रशंसा, इंडियन ओवरसीज बैंक
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https://twitter.com/PSBIndOfficial/status/1718984798562394436
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ग्राहक, पंजाब एंड सिंध बैंक
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https://twitter.com/UCOBankOfficial/status/1719335476635857322
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ग्राहक, यूको बैंक
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https://twitter.com/IFCI_LTD/status/1719598824891531530
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ग्राहक, आईएफसीआई
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https://twitter.com/PSBIndOfficial/status/1719310893497151585
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विशेष अभियान 3.0 पर वीडियो- पंजाब एंड सिंध बैंक
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https://twitter.com/oiclinsurance/status/1719705588610076772
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स्वच्छता रन- ओरिएंट इंश्योरेंस
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