वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय

भारतीय गुणवत्ता परिषद ने ‘सतत व्यापार और मानकों पर तृतीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन’ की मेजबानी की


क्यूसीआई द्वारा विकसित ‘भारतीय अच्छी कृषि पद्धतियां (इंड जी.ए.पी.)’  योजना अब ग्लोबल जी.ए.पी. के समतुल्य है

भारतीय गुणवत्ता परिषद स्थिरता मानक परिवेश में मानकीकरण सहयोग के लिए अफ्रीकी संगठन के साथ सहयोग करेगी

Posted On: 02 NOV 2023 5:04PM by PIB Delhi

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के एक स्वायत्त संगठन भारतीय गुणवत्ता परिषद (क्यूसीआई) ने आज नई दिल्ली में सतत व्यापार और मानकों पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीएसटीएस) की मेजबानी की। इस दो दिवसीय आईसीएसटीएस का आयोजन निजी स्थिरता मानकों पर भारतीय राष्ट्रीय मंच द्वारा किया गया है और इसकी मेजबानी क्यूसीआई द्वारा स्थिरता मानकों पर संयुक्त राष्ट्र फोरम (यूएनएफएसएस) के सहयोग से की गई है।

इस सम्मेलन में व्यापार संबंधों को मजबूत करने और मानकों में सामंजस्य स्थापित करने के लिए क्यूसीआई और अफ्रीकी मानकीकरण संगठन (एआरएसओ) के बीच एक द्विपक्षीय समझौता हुआ जिससे वैश्विक व्यापार परिदृश्य बेहतर होगा। राष्ट्रीय तकनीकी कार्य समूह (एनटीडब्ल्यूजी) व्यवस्था के माध्यम से ग्लोबल जी.ए.पी. द्वारा इंडजी.एपी की बेंचमार्किंग और राष्ट्रीय व्याख्या दिशा-निर्देशों (एनआईजी) का सृजन भी आईसीएसटीएस के दौरान हुआ जिससे लगभग 12,000 किसानों के लाभान्वित होने की उम्मीद है। आपसी सहभागिता को जारी रखते हुए भारत ने स्वैच्छिक स्थिरता मानकों पर सहयोग के लिए ब्राजील, मेक्सिको और अब अफ्रीकी क्षेत्रीय मानक संगठन के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) पहल की डिजिटलीकरण पहल ई-कॉमर्स क्रांति को बढ़ावा देने की इसकी प्रतिबद्धता के अनुरूप होगी जिससे डिजिटल युग में व्यापार और भी अधिक सुलभ एवं बेहतरीन हो जाएगाइससे सामग्री, उत्पादों की खूबियों, गणना की विधियों, घोषणाओं के प्रारूपों के बारे में आईईसी/आईएसओ मानकों में आवश्यक सहयोग मिलेगा; गोपनीयता और विश्वसनीयता सुनिश्चित होगी; इससे सभी साझेदारों की पूर्ण डेटा संप्रभुता के लिए समकक्षों के बीच संचार विकेंद्रीकृत व्यवस्था की सुविधा मिलेगी। ओएनडीसी नेटवर्क में विक्रेता ऐप पर निर्बाध रूप से संस्थाओं को शामिल करने के लिए उनकी डिजिटल तैयारी का आकलन करने के लिए ओएनडीसी ने क्यूसीआई की पहचान की।

इस सम्मेलन में श्री जक्सय शाह, अध्यक्ष, क्यूसीआई; डॉ. हर्ष वर्धन सिंह, अध्यक्ष, इंडिया पीएसएस प्लेटफॉर्म और पूर्व डीडीजी, विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ); श्री राजेश माहेश्वरी, महासचिव, क्यूसीआई; डॉ. विरपी स्टकी, प्रमुख, उचित उत्पादन, स्थिरता मानक और व्यापार प्रभाग, यूनिडो; श्री चार्ल्स गचाही, इको मार्क अफ्रीका, सीएसीओ और सीओसीओ समन्वयक (एआरएसओ); और श्री सैंटियागो फर्नांडीज डी कॉर्डोबा, प्रमुख, व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (अंकटाड) वीएसएस कार्यक्रम सहित अनेक सम्मानित गणमान्यजन शामिल हुए।

***

एमजी/एमएस/एआर/आरपी/आरआरएस/डीए



(Release ID: 1974267) Visitor Counter : 255


Read this release in: English , Urdu