संस्‍कृति मंत्रालय

उपराष्ट्रपति ने प्रदर्शन कला के क्षेत्र के 84 कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार प्रदान किए


श्री धनखड़ ने भारत की गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने और प्रतिभाशाली कलाकारों को प्रोत्‍साहन देने की आवश्यकता पर बल दिया

संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार हमारे प्रतिष्ठित कलाकारों के लिए बड़े गौरव और सम्मान की बात है - श्री अर्जुन राम मेघवाल

हमारे बुजुर्ग कलाकार सांस्कृतिक मूल्यों से परिपूर्ण हमारी सदियों पुरानी सभ्यता के पथप्रदर्शक हैं- श्रीमती मीनाक्षी लेखी

Posted On: 16 SEP 2023 8:27PM by PIB Delhi

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर देश की प्रदर्शन कला के क्षेत्र के 84 ऐसे कलाकारों को संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार प्रदान किए, जो 75 वर्ष से अधिक आयु के हैं और जिन्हें अपने अब तक के करियर में कोई भी राष्ट्रीय सम्मान प्रदान नहीं किया गया है।

Image 

उपराष्ट्रपति ने आज विज्ञान भवन, नई दिल्ली में आयोजित एक विशेष समारोह में संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर विधि एवं न्याय मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और संस्कृति एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल और संस्कृति एवं विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी और संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष डॉ. संध्या पुरेचा की भी मौजूदगी रही।  

 

इस अवसर पर उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने अपने संबोधन में 5000 वर्षों से अधिक पुरानी भारत की गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने मीडिया से हमारी सांस्कृतिक विरासत को पहचान दिलाने का आह्वान किया और हमारे कलाकारों का व्‍यवस्थित तरीके से रक्षण, समर्थन और पोषण करने की आवश्यकता पर बल दिया। उपराष्ट्रपति ने राष्ट्र की सांस्कृतिक विरासत और गौरव को बरकरार रखने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

 

आज सम्मानित किए गए 75 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों की प्रशंसा करते हुए श्री धनखड़ ने इन अनुभवी कलाकारों को हमारी सांस्कृतिक विरासत के वास्तुकार और वास्तविक संरक्षक करार दिया। श्री धनखड़ ने कहा कि उनके अमूल्य योगदान को बहुत पहले ही पहचान मिल जानी चाहिए थी। उन्होंने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान वैश्विक मंच पर भारतीय संस्कृति के वैभवशाली प्रदर्शन की भी सराहना की और विश्वास व्‍यक्‍त किया कि सही नेतृत्व के साथ भारत 2047 में वैश्विक मंच पर शिखर पर पहुंचेगा।

इस अवसर पर विधि एवं न्याय मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा संस्कृति एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि यह बेहद गर्व की बात है कि आज हम संगीत, नृत्य   और रंगमंच के क्षेत्र में अथक परिश्रम करने वाली महान विभूतियों का सम्मान कर रहे हैं।  आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रदर्शन कला के क्षेत्र में संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार हमारे प्रतिष्ठित शिक्षकों के लिए बड़े गौरव और सम्‍मान की बात है। उन्होंने कहा कि ये कलाकार हमारी सांस्कृतिक विरासत के वास्‍तविक नायक हैं।

 

इस अवसर पर संस्कृति एवं विदेश राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने कहा कि भारत अनेकता में एकता वाला देश है और यहां सदियों पहले से नृत्य, संगीत और रंगमंच की विभिन्न विधाएं मौजूद हैं। हमारे बुजुर्ग कलाकार सांस्कृतिक मूल्यों से परिपूर्ण हमारी सदियों पुरानी सभ्यता के पथप्रदर्शक हैं।

Image 

संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार एक राष्ट्रीय सम्मान है, जो प्रदर्शन कला के क्षेत्र के  कलाकारों के साथ-साथ शिक्षकों और विद्वानों को भी प्रदान किया जाता है। इसके प्राप्‍तकर्ताओं का चयन अकादमी की सामान्‍य परिषद द्वारा किया जाता है, जिसमें इन विधाओं के प्रतिष्ठित संगीतकार, नर्तक, रंगमंच कलाकार, विद्वान और भारत सरकार, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के नामांकित व्यक्ति शामिल होते हैं। इसमें पुरस्‍कार स्‍वरूप 1,00,000 रुपये (एक लाख रुपये) की नकद राशि के अलावा एक ताम्रपत्र और अंगवस्त्रम प्रदान किया जाता है।

पुरस्कार प्राप्‍त करने वाले कुछ कलाकारों में हिंदुस्तानी गायन के लिए रघुबीर मलिक और दीना नाथ मिश्रा, कर्नाटक गायन के लिए गौरी कुप्पुस्वामी और अनसूया कुलकर्णी, भरतनाट्यम के लिए ललिता श्रीनिवासन और विलासिनी देवी कृष्णपिल्लई तथा कुचिपुड़ी और ओडिशा के लिए क्रमश:  स्मिता शास्त्री और कुमकुम लाल शामिल हैं। पुरस्कार प्राप्‍त करने वालों में लोक शैली के संगीत के लिए झारखंड के महाबीर नायक, थिएटर के लिए महाराष्ट्र के हरिश्चंद्र प्रभाकर बोरकर और नृत्य के लिए असम के धर्मेश्वर नाथ जैसे कलाकार भी शामिल हैं।

Image 

पुरस्कार समारोह के बाद मेघदूत कॉम्प्लेक्स, संगीत नाटक अकादमी, 35, फिरोज शाह रोड, नई दिल्ली में 16 से 20 सितंबर 2023 तक प्रतिदिन शाम 6 बजे संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार प्राप्त करने वाले कलाकारों की प्रस्‍तुतियों के साथ प्रदर्शन कला महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।

संगीत नाटक अकादमी अमृत पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के विवरण हेतु लिंक निम्‍नलिखित है:

अमृत पुरस्कार प्रशस्ति पत्र 2023 (1).pdf

अमृत पुरस्कार विजेताओं की राज्यवार सूची (3).pdf

****

एमजी/एमएस/आरके/डीवी



(Release ID: 1958088) Visitor Counter : 817


Read this release in: English , Urdu , Marathi