कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग और इसके संबद्ध/अधीनस्थ कार्यालयों द्वारा विशेष अभियान 2.0 के अंतर्गत गतिविधियों की समीक्षा

Posted On: 13 SEP 2023 7:19PM by PIB Delhi

कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) तथा उसके 16 संबद्ध/अधीनस्थ संगठनों ने 02 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2022 तक स्वच्छता और सुशासन के लिए आयोजित विशेष अभियान 2.0 में उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया। इसके बाद, नवंबर 2022 से अगस्त 2023 तक ये गतिविधियां लगातार जारी रहीं। विभाग ने स्वच्छता सुनिश्चित करने, लंबित मामलों की संख्या में कमी लाने और बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए दक्षता को बढ़ावा देने की दिशा में अपनी कोशिशों को महत्वपूर्ण रूप से आगे बढ़ाया है।

नए डिजिटल अनुप्रयोगों जैसे कि आईजीओटी कर्मयोगी, ईएचआरएमएस 2.0, प्रोबिटी 2.0, अन्य मंत्रालयों से अंतर-मंत्रालयी संदर्भों की निगरानी, कार्मिक नीति निर्देशों का दृढ़ीकरण, चिंतन शिविर की सिफारिशों का कार्यान्वयन और इसी प्रकार की अन्य नई पहलों ने निर्णय लेने की गति और क्षमता निर्माण को बढ़ावा देने में मदद की है।

II. विशेष अभियान 2.0 के दौरान की गई पहलों/उपलब्धियों की मुख्य विशेषताएं निम्नानुसार हैं:

  • पूरे देश में 228 स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया।
  • लंबित मामलों का निपटान:
  • 29 सांसद संदर्भों का निपटान।
  • सभी अंतर-मंत्रालयी मंत्रिमंडल संदर्भों का निपटान।
  • लोक शिकायतों की संख्या 951 से घटकर केवल 34 रह गईं।
  • लोक शिकायत अपील की संख्या 1,129 से घटाकर 09 रह गईं।
  • 66,266 फाइलों की समीक्षा की गई और 54,587 फाइलों को हटा दिया गया, जिसके कारण 10,718 वर्ग फुट क्षेत्र की जगह खाली हो गई।
  • स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए सरकारी कर्मचारियों के बीच जागरूकता उत्पन्न करने के लिए विभाग के अधिकारियों ने नॉर्थ ब्लॉक और ओल्ड जेएनयू कैंपस में स्वच्छता पर एक लघु नाटक (नुक्कड़नाटक) का प्रदर्शन किया।

III. विशेष अभियान के दौरान आयोजित अनेक गतिविधियां बाद में अगस्त, 2023 तक जारी रहीं और इस अवधि के दौरान प्राप्त उपलब्धियां निम्नानुसार हैं:

  • 24,132 लोक शिकायतों का निपटारा।
  • विभाग के 16 संबद्ध/अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न स्थलों पर समय-समय पर स्वच्छता अभियान आयोजित किया गया, जिसके कारण विभिन्न स्थानों पर बहुमुल्य जगह खाली हुआ।
  • 24,154 फाइलों को हटा दिया गया जिससे स्टोरेज जगह खाली हो गया।
  • 58 कार्मिक नीति नियमों को सरल एवं अधिसूचित किया गया।
  • ई-एचआरएमएस 2.0 की शुरूआत सभी कर्मचारियों को एकीकृत डिजिटल मानव संसाधन सेवाएं प्रदान करने के लिए की गई।

IV. विशेष अभियान 3.0:

विशेष अभियान 3.0 के दौरान, स्वच्छ भारत अभियान के शुभारंभ के 10वें वर्ष के साथ, डीओपीटी ने अपने कार्यालयों, सामान्य गलियारों, आसपास के क्षेत्रों और विभाग के अन्य संस्थानों के साथ-साथ संलग्न/अधीनस्थ कार्यालयों में स्वच्छता के लिए गतिविधियां शुरू करने की योजना बनाई है। स्वच्छता, साफ-सफाई संबंधी मुद्दों पर विशेष सत्र और कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। कर्मचारियों की ज्यादा से ज्या भागीदारी सुनिश्चित करने और उनमें जागरूकता उत्पन्न करने के लिए प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा कर्मचारियों के लिए निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। मिशन मोड में पुरानी फाइलों की समीक्षा/रिकॉर्डिंग और उन्हें हटाने पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

विशेष अभियान 3.0 और उसके बाद, डीओपीटी कर्मचारियों को सक्रिय रूप से मानव संसाधन सेवाएं प्रदान करने और निरंतर रूप से उनकी क्षमता का निर्माण करने में डिजिटल मध्यवर्तन को बढ़ावा देने के लिए अपनी कोशिश जारी रखेगा जिससे उनकी कार्य संबंधित दक्षताओं को मजबूत किया जा सके।

अन्य विभागों/मंत्रालयों से प्राप्त सभी लोक शिकायतों और संदर्भों की लगातार निगरानी की जाएगी। इसके अलावा, लंबित लोक शिकायतों, संसदीय आश्वासनों, अदालती मामलों, त्वरित निर्णय लेने के लिए ई-कार्यालय तंत्र को बढ़ावा, वेबसाइटों पर उपलब्ध जानकारी की समीक्षा और आरटीआई आवेदनों का निपटारा समय पर करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

प्रभावी निपटान, निरंतर क्षमता निर्माण और निर्णय लेने में विलंब में कमी लाने के लिए, डिजिटल प्लेटफार्मों के उपयोग (ई-ऑफिस, ई-एचआरएमएस 2.0, प्रोबिटी 2.0, आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल आदि पर काम करना) को अधिकतम किया जाएगा। उपयोगकर्ताओं से प्राप्त प्रतिक्रिया के आधार पर इन प्लेटफार्मों को ज्यादा प्रभावी, मजबूत एवं प्रासंगिक बनाने के लिए जहां कहीं भी आवश्यक हो अतिरिक्त सुविधाओं पर विचार किया जाएगा।

****

एमजी/एमएस/एके/डीवी



(Release ID: 1957167) Visitor Counter : 189


Read this release in: English , Urdu