रक्षा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav g20-india-2023

ऑस्ट्रेलिया के फ्रेमेंटल में विस्तारित रेंज में आईएनएस वागिर की तैनाती

Posted On: 19 AUG 2023 7:22PM by PIB Delhi

भारतीय नौसेना (आईएन) की पनडुब्बी आईएनएस वागिर एक विस्तारित रेंज तैनाती पर है। तैनाती जून 2023 में हुई और वागिर 20 अगस्त 2023 को ऑस्ट्रेलिया के फ्रेमेंटल पहुंचेगा। पनडुब्बी वागिर, भारतीय नौसेना की पांचवीं कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी है, इसे भारतीय नौसेना में जनवरी 2023  में शामिल किया गया था और इसका बेस मुंबई में स्थित है।

ऑस्ट्रेलिया में अपने प्रवास के दौरान, आईएनएस वागिर ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमी तट पर रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना (आरएएन) इकाइयों के साथ विभिन्न अभ्यासों में भाग लेगी। इसके साथ ही, ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर, भारतीय नौसेना के जहाज और विमान 11-21 अगस्त 2023 को  मालाबार-23 और 22-24 अगस्त 2023 तक औसइंडेक्स-23 अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

इस तैनाती के दौरान, बुनियादी, मध्यवर्ती और उन्नत स्तर के पनडुब्बी-रोधी अभ्यास सुनिश्चित हैं। इसके साथ ही, आरएएन पनडुब्बी और भारतीय नौसेना पी8आई विमान आईएनएस वागिर के साथ अभ्यास करने वाले हैं। यह तैनाती आईएन और आरएएन के बीच सहयोग और तालमेल को और बढ़ाएगी।

वागिर  की यह  तैनाती भारतीय नौसेना की पनडुब्बियों की पहुंच और मजबूती का प्रमाण है। विस्तारित रेंज तैनाती ऑस्ट्रेलिया में भारतीय नौसेना की पनडुब्बी द्वारा पहली तैनाती है और लंबे समय तक बेस पोर्ट से विस्तारित रेंज में निरंतर संचालन करने के लिए भारतीय नौसेना की क्षमता और पेशेवर कौशल को प्रदर्शित करती है। इससे पहले तैनाती के दौरान, आईएनएस वागिर ने 21 जून 2023 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के हिस्से के रूप में कोलंबो का दौरा किया था।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/INSVagirLVB2.jpg

एमजी/एमएस/पीएस/एसएस  



(Release ID: 1950550) Visitor Counter : 261


Read this release in: English , Urdu , Marathi