रक्षा मंत्रालय

एयर मार्शल साजू बालकृष्णन ने अंडमान और निकोबार कमांड (सीआईएनसीएएन) के 17वें कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभाला

Posted On: 01 MAY 2023 8:26PM by PIB Delhi

एयर मार्शल साजू बालकृष्णन, एवीएसएम, वीएम ने 01 मई 2023 को अंडमान और निकोबार कमांड (सीआईएनसीएएन )के 17वें कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला । अंडमान और निकोबार कमांड (एएनसी) भारत में एकमात्र संयुक्त-सेवा कमांड है जो देश की सेना, नौसेना और वायु सेना की क्षमताओं के साथ देश के थियेटर कमांड के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य करता है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pic14ABJ.jpg

एयर मार्शल साजू बालाकृष्णन राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र रहे हैं, जिन्हें 1986 में भारतीय वायु सेना की फाइटर स्ट्रीम में शामिल किया गया था। वे एक कुशल लड़ाकू पायलट हैं और उन्हें मिग-21 और किरण एयरक्राफ्ट के विभिन्न प्रकारों पर 3200 से अधिक दुर्घटना-मुक्त घंटों की उड़ान का अनुभव है। एयर मार्शल साजू ने अपने शानदार करियर के दौरान कई प्रमुख पदों पर काम किया है, जिसमें बाइसन स्क्वाड्रन के सीओ, एडबल्यूएसीएस स्क्वाड्रन के पहले कमांडिंग ऑफिसर और जोधपुर के प्रतिष्ठित एयरफोर्स स्टेशन में एयर कमांडिंग ऑफिसर का पद शामिल हैं। अंडमान निकोबार कमांड की कमान संभालने से पहले वे बेंगलुरु में भारतीय वायु सेना के ट्रेनिंग कमांड में वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर थे।
उनकी विशिष्ट सेवा के लिए, उन्हें अति विशिष्ट सेवा पदक और वायु सेना पदक के राष्ट्रपति पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

****

एमजी/एमएस/आरपी/एसजे/एजे



(Release ID: 1921305) Visitor Counter : 429


Read this release in: English , Urdu