पर्यटन मंत्रालय

एनसीएचएमसीटी ने शिक्षा, प्रशिक्षण और अन्य अनुसंधान कार्यों में सुधार के लिए पुस्तकालय और अध्ययन सामग्री के एक पोर्टल का अनावरण किया


ऑनलाइन अध्ययन संसाधन उपलब्ध कराने से आतिथ्य क्षेत्र में संसाधनों की उपलब्धता को आसान बनाने में बहुत मदद मिलेगी: पर्यटन सचिव

Posted On: 09 DEC 2022 5:47PM by PIB Delhi

मुख्य बातें:

· एनसीएचएमसीटी बोर्ड ने पाक-कला पाठ्यक्रम से जुड़े कॉलेजों के उत्तीर्ण छात्रों को एनएचटीईटी परीक्षाओं में बैठने की अनुमति देने का भी निर्णय लिया, जिसे आतिथ्य संस्थानों के शिक्षण करियर में रुचि रखने वालों के लिए यूजीसी नेट परीक्षा की तर्ज पर शुरू किया गया है।

नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (एनसीएचएमसीटी) ने 8 दिसंबर 2022 को पुस्तकालय और अध्ययन सामग्री के एक पोर्टल का अनावरण किया, ताकि शिक्षा प्रशिक्षण और अन्य शोध कार्यों में सुधार के लिए अध्ययन संसाधनों की ऑनलाइन उपलब्धता बढ़ाई जा सके। एनसीएचएमसीटी, पर्यटन मंत्रालय के तहत शीर्ष स्तर की राष्ट्रीय संस्था है, जो देश भर में अपने 90 से अधिक संस्थानों के माध्यम से आतिथ्य प्रबंधन पाठ्यक्रम की सुविधा देती है।

बोर्ड की बैठक के दौरान पोर्टल को राष्ट्र को समर्पित करते हुए, परिषद के अध्यक्ष और पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव श्री अरविंद सिंह ने कहा कि इन संसाधनों को लिखित, ऑडियो, विजुअल जैसे विभिन्न स्वरूपों में उपलब्ध कराने से आतिथ्य क्षेत्र में संसाधनों की उपलब्धता को आसान बनाने में काफी मदद मिलेगी। इस अवसर पर राष्ट्रीय परिषद के सीईओ श्री ज्ञान भूषण और बोर्ड के अन्य सदस्य एवं परिषद के अधिकारी उपस्थित थे। बोर्ड ने इस पोर्टल को बनाने और वीडियो कक्षाओं सहित विभिन्न प्रारूपों में सभी सेमेस्टर के लिए विपुल अध्ययन सामग्री को उपलब्ध कराने के लिए परिषद की इस पहल की सराहना की। महामारी के दौरान परिषद ने इन पहलों की शुरुआत की थी। परिषद् ने सभी संसाधन एकत्र किए हैं और डिजिटल पोर्टल पर आसान पहुँच सुविधा सुनिश्चित की है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001ZPWO.jpg

एनसीएचएमसीटी बोर्ड ने पाक-कला पाठ्यक्रम से जुड़े कॉलेजों के उत्तीर्ण छात्रों को एनएचटीईटी परीक्षाओं में बैठने की अनुमति देने का भी निर्णय लिया, जिसे आतिथ्य संस्थानों के शिक्षण करियर में रुचि रखने वालों के लिए यूजीसी नेट परीक्षा की तर्ज पर शुरू किया गया है। यह प्रयास आतिथ्य संस्थानों में शिक्षण मानकों को उच्च स्तर पर बनाए रखने से सम्बंधित है।

आतिथ्य क्षेत्र में महामारी के बाद की तेजी, एनसीएचएमसीटी के अंतर्गत होटल प्रबंधन संस्थानों से उत्तीर्ण छात्रों के लिए पर्यटन व आतिथ्य क्षेत्र में रोजगार तथा ऐसे अवसरों की उपलब्धता के लिए उत्साहजनक रही है। होटल श्रृंखलाओं के प्रतिष्ठित समूह द्वारा टियर 2 और टियर 3 शहरों में आने वाले नए होटल और परिसंपत्तियां एवं आतिथ्य से जुड़े अन्य क्षेत्रों जैसे खुदरा, अस्पताल, मॉल आदि में भर्ती में वृद्धि भी संभावित होटल प्रबंधन से उत्तीर्ण छात्रों के लिए उत्साहजनक पहलू हैं। महामारी के दौरान मंदी होने के बाद, आगामी शैक्षणिक सत्र, आतिथ्य और पर्यटन में पसंदीदा करियर विकल्प में रुचि रखने वालों के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है। तद्नुसार, पर्यटन मंत्रालय और इसके शैक्षणिक निकायों एनसीएचएमसीटी, भारतीय यात्रा और पर्यटन प्रबंधन संस्थान (आईआईटीटीएम) और भारतीय पाक संस्थान (आईसीआई) के प्रयासों का उद्देश्य इन आकांक्षाओं को पूरा करना है।

***

एमजी/एएम/जेके/एसएस



(Release ID: 1882261) Visitor Counter : 280


Read this release in: English , Urdu