रक्षा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

भारतीय वायुसेना की ग्रीन मोबिलिटी पहल

Posted On: 15 NOV 2022 3:18PM by PIB Delhi

कार्बन फुट प्रिंट में कमी लाने और हरित गतिशीलता की शुरूआत पर भारत सरकार की पहल को ध्यान में रखते हुए, भारतीय वायुसेना ने टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक वाहनों का एक बेड़ा शामिल किया है। दिनांक 15 नवंबर 2022 को वायुसेना मुख्यालय, वायु भवन में एक फ्लैग-ऑफ समारोह आयोजित किया गया । इस समारोह में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी .आर. चौधरी ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों एवं वायुसेना कर्मियों की उपस्थिति में 12 इलेक्ट्रिक वाहनों के पहले बैच को हरी झंडी दिखाई।

भारतीय वायुसेना डाउनग्रेडेड पारंपरिक वाहनों के बजाय ई-वाहनों की खरीद करके प्रगतिशील तरीके से इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग को बढ़ाने की योजना पर काम कर रही है। वायुसेना के अलग-अलग ठिकानों पर चार्जिंग से जुड़े बुनियादी ढांचे की स्थापना समेत ई-वाहन पारितंत्र का विस्तार करने की भी योजना है। आज लाई गई इलेक्ट्रिक कारों का पहला बैच दिल्ली एनसीआर इकाइयों में प्रदर्शन संबंधी निगरानी व विश्लेषण के लिए तैनात किया जाएगा।

वाहनों की एक मानकीकृत सूची बनाने के लिए वायुसेना ने पहले ही इलेक्ट्रिक बसों एवं इलेक्ट्रिक कारों की फिलहाल जारी खरीद में भारतीय सेना से हाथ मिला लिया है। ये सक्रिय उपाय पर्यावरण अनुकूल मोबिलिटी की ओर कदम बढ़ाने के राष्ट्रीय उद्देश्य के प्रति भारतीय वायुसेना की प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।

 

 

 

 

***

 

एमजी/एएम/एबी/डीके-



(Release ID: 1876248) Visitor Counter : 263


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Tamil