नागरिक उड्डयन मंत्रालय
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नागरिक विमानन मंत्रालय ने स्वच्छता के लिए बड़े पैमाने पर विशेष अभियान 2.0 संचालित किया


नागरिक विमानन मंत्रालय ने इस अभियान के दौरान 13202 फाइलों का उन्मूलन किया, 539 जन शिकायतों का निपटारा किया और 35208 वर्ग फुट जगह खाली की

Posted On: 01 NOV 2022 3:54PM by PIB Delhi

विशेष अभियान लंबित मामलों के निपटान, पुरानी/अनावश्यक फाइलों का उन्मूलन करने और कार्यालयों की समग्र सफाई तथा स्थान प्रबंधन पर केंद्रित था।

  • अब तक 539 लोक शिकायतों, 145 जन शिकायत अपीलों और 15 संसदीय आश्वासनों का निराकरण किया जा चुका है।
  • 13202 भौतिक फाइलों का उन्मूलन, 35208 वर्ग फुट जगह खाली की गई और 22,913,222/- रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ।
  • इस अभियान में देश भर में 134 स्थानों को शामिल किया गया है, जिसमें देश के सबसे अंतिम छोर के हिस्से और दूरदराज के स्थान शामिल हैं।
  • नागरिक विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने मंत्रालय के अधिकारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।
  • नागरिक विमानन मंत्रालय से संबद्ध कार्यालय जैसे नागरिक विमानन महानिदेशालय, नागरिक विमानन सुरक्षा ब्यूरो, रेलवे सुरक्षा आयोग और विमान दुर्घटना अन्वेषण ब्यूरो, संबंधित स्वायत्त निकाय जैसे हवाई अड्डा आर्थिक नियामक प्राधिकरण, इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी और राजीव गांधी राष्ट्रीय उड्डयन विश्वविद्यालय, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम जैसे भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, एआई एसेट होल्डिंग लिमिटेड और पीएचएल ने अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया है।

नागरिक विमानन मंत्रालय में "स्वच्छता के लिए विशेष अभियान 2.0" का समापन हो गया है। यह अभियान 2 से 31 अक्टूबर 2022 तक आयोजित किया गया था और इसके प्रमुख उद्देश्य लंबित मामलों का निपटान, पुरानी/अनावश्यक फाइलों का उन्मूलन करना और कार्यालयों की समग्र साफ़-सफाई और स्थान प्रबंधन थे।

अभियान के दौरान, 539 लोक शिकायतों, 145 जन शिकायत अपीलों और 15 संसदीय आश्वासनों को स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा, 15837 फाइलों की समीक्षा की गई है, जिनमें से 13202 भौतिक फाइलों का उन्मूलन कर दिया गया है| इसके अलावा, 35208 वर्ग फुट जगह खाली करा ली गई है और 2,29,13,222/- रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। इस अभियान में देश भर में 134 स्थानों को शामिल किया गया है, जिसमें देश के सबसे अंतिम छोर के हिस्से और दूरदराज के स्थान शामिल हैं।

महिला शौचालयों में सैनिटरी नैपकिन प्रदान करने वाली मशीनों की स्थापना, प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए जूट बैग का वितरण, जल निकाय का संरक्षण, हवाई अड्डों पर सौर ऊर्जा और हरित भवन की अवधारणा को बढ़ावा देने और हवाई अड्डों पर यात्रियों की सुविधा के उद्देश्य से अन्य उपायों सहित कई सर्वोत्तम प्रथाओं का अवलोकन किया गया।

नागरिक विमानन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने मंत्रालय के अधिकारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई और स्वच्छता अभियान में भाग लेकर उनका उत्साहवर्धन किया। माननीय मंत्री महोदय ने कई अवसरों पर अभियान का निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

भारत सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों और उनके संबद्ध/अधीनस्थ कार्यालयों द्वारा विशेष अभियान 2.0 क्षेत्रीय/बाहरी कार्यालयों पर ध्यान केंद्रित करते हुए चलाया जा रहा है। सेवा वितरण के लिए जिम्मेदार कार्यालयों या सार्वजनिक संपर्क से जुड़े कार्यालयों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

नागरिक विमानन मंत्रालय, इसके संबद्ध कार्यालय जैसे डीजीसीए, बीसीएएस, सीआरएस और एएआईबी, संबंधित स्वायत्त निकाय जैसे एईआरए, आईजीआरयूए और आरजीएनएयू, एएआई, एआईएएचएल और पीएचएल जैसे सार्वजनिक उपक्रमों ने अपने अधिकारियों को जागरूक करके अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया है। जमीनी कार्यकर्ता, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति और अभियान की प्रमुख उपलब्धि प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं।

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एमजी/एएम/एमकेएस



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