भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार का कार्यालय
azadi ka amrit mahotsav

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार का कार्यालय ‘स्वच्छता सारथी समारोह 2022’ आयोजित करेगा

Posted On: 28 SEP 2022 5:59PM by PIB Delhi

स्वच्छता सारथी फेलोशिप (एसएसएफ) का पहला वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में, भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय का अपशिष्ट से धन मिशन 30 सितंबर, 2022 और 1 अक्टूबर, 2022 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली में एक दो- दिवसीय कार्यक्रम ‘स्वच्छता सारथी समारोह का आयोजन कर रहा है।

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (पीएसए) के कार्यालय ने अपने अपशिष्ट से धन मिशन के माध्यम से इन्वेस्ट इंडिया के साथ साझेदारी में 1 जुलाई 2021 को “स्वच्छता सारथी फैलोशिप” (एसएसएफ) की शुरुआत की थी। एसएसएफ वास्तव में समुदायों को अपशिष्ट प्रबंधन के प्रति संवेदनशील बनाने और अपशिष्ट से मूल्य के रूपांतरण हेतु नवीन उपाय प्रदान करने का एक नागरिक केंद्रित पहल है। इस फेलोशिप का उद्देश्य जमीनी स्तर पर तीन श्रेणी के लोगों - (क) स्कूल जाने वाले छात्रों, (ख) कॉलेज जाने वाले छात्रों, और (ग) सामुदायिक कार्यकर्ताओं / स्वयं सहायता समूहों / स्वच्छता कार्यकर्ताओं - को सशक्त बनाना है। यह दो - दिवसीय कार्यक्रम अपशिष्ट से धन मिशन के तहत स्वच्छता सारथी फेलो (एसएसएफ) को अपने कार्यों और अपने साथियों के साथ अपने समुदाय के भीतर छोड़े गए असर को दर्शकों के एक बड़े समूह के सामने प्रदर्शित करने का अवसर देगा, जिससे देश भर के लोगों को अपशिष्ट प्रबंधन की दिशा में सक्रिय रूप से काम करने के लिए प्रेरित करने में मदद मिलेगी।   

फेलोशिप के पहले बैच में, प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय ने 27 राज्यों और 6 केन्द्र- शासित प्रदेशों से 344 फेलो का चयन अपशिष्ट प्रबंधन की विशाल चुनौती से वैज्ञानिक एवं स्थायी तरीके से निपटने से संबंधित उनके विचारों और कार्य योजनाओं के आधार पर किया। परिवर्तन के दूत के रूप में, इन 344 साथियों ने कार्यशाला, स्वच्छता अभियान, प्रौद्योगिकी आधारित उपाय, प्रोटोटाइप के विकास, ऑडियो-वीडियो प्रदर्शन, आमने-सामने की चर्चा और रचनात्मक रेडियो जिंगल तैयार करने सहित 2500 से अधिक संवेदीकरण कार्यक्रम आयोजित किए हैं, जिसमें 3.1 लाख से अधिक नागरिक जागरूक हुए हैं।

यह कार्यक्रम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली, हौज खास में आयोजित किया जाएगा और इसमें भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (पीएसए), पीएसए कार्यालय में वैज्ञानिक सचिव और आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए), दिल्ली नगर निगम, शैक्षणिक एवं अनुसंधान संस्थानों, उद्योग जगत, स्टार्टअप आदि से जुड़े अन्य गणमान्य व्यक्ति  ‘स्वच्छता सारथी फैलोशिप (एसएसएफ) पहल के तहत किए गए विभिन्न कार्यों का विवरण साझा करने के उद्देश्य से शामिल होंगे।  2021 दल के तहत 27 राज्यों और छह केन्द्र - शासित प्रदेशों के सभी एसएसएफ को एक प्रदर्शनी के हिस्से के रूप में पोस्टर/प्रोटोटाइप/कागजात/प्रस्तुतिकरण/उत्पादों के रूप में अपने कार्यों का प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली आमंत्रित किया गया है।

आमंत्रण - पत्र यहां से डाउनलोड करें:

अंग्रेजी में

हिंदी में

 

अधिक जानकारी के लिए, https://www.wastetowealth.gov.in/fellowship-home पर जाएं या फिर Wastetowealthmission@investindia.org.in पर ईमेल करें

 

एमजी/एएम/आर/सीएस



(Release ID: 1863215) Visitor Counter : 131


Read this release in: English , Urdu