नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय

एरियास का 8वां स्थापना दिवस मनाया गया


नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए इरेडा को मिला पुरस्कार

वर्ष 2021-22 में सर्वा​धिक ऋण आवंटन एवं वितरण में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली एनबीएफसी बनी

श्री भगवंत खुबा ने पुरस्कार प्रदान किया

Posted On: 27 AUG 2022 8:42PM by PIB Delhi

A group of men holding a plaqueDescription automatically generated with low confidence

राज्यों की अक्षय ऊर्जा एजेंसियों का संघ (एरियास) का 8वां स्थापना दिवस समारोह आज कोच्चि में आयोजित किया गया। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्री भगवंत खुबा ने समारोह का उद्घाटन किया।

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) को 2021-22 के दौरान अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए एरियास से पुरस्कार मिला। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा और रसायन एवं उर्वरक राज्यमंत्री श्री भगवंत खुबा ने आज केरल के विद्युत मंत्री के. कृष्णनकुट्टी और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के सचिव श्री इंदु शेखर चतुर्वेदी की उपस्थिति में इरेडा के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री प्रदीप कुमार दास को पुरस्कार प्रदान किया।

A group of people standing on a stageDescription automatically generated with low confidence

इरेडा को वर्ष 2021-22 के दौरान गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के बीच अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए सबसे अ​धिक ऋण आवंटन एवं वितरित के कारण इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है। इरेडा ने वित्त वर्ष 2021-22 में 23,921.06 करोड़ रुपये का ऋण आवंटन किया जो अब तक का सर्वा​धिक है। यह पिछले वर्ष आवंटित 11,001.30 करोड़ रुपये के मुकाबले 117.44 प्रतिशत अ​धिक है। इससे पहले सर्वा​धिक ऋण आवंटन वित्त वर्ष 2021-22 में 16,070.82 करोड़ रुपये रहा था जो इससे पिछले वर्ष आवंटित 8,828.35 करोड़ रुपये के मुकाबले 82.04 फीसदी अ​धिक था।

पुरस्कार प्राप्त करने के बाद अपने संबोधन में इरेडा के सीएमडी ने कहा, 'हम अपने कर्मचारियों के निरंतर प्रयासों के साथ-साथ एमएनआरई एवं भारत सरकार के मार्गदर्शन एवं समर्थन के बिना इन शानदार ऊंचाई तक नहीं पहुंच सकते। हम इस पुरस्कार के लिए इरेडा का चयन करने के लिए एमएनआरई और एरियास का आभारी हैं। वर्ष 2030 तक 50 फीसदी नवीकरणीय ऊर्जा के लक्ष्य को हासिल करने के लिए राज्य एवं अन्य एजेंसियों की भूमिका, जिम्मेदारी और सामूहिक प्रयास अत्यंत महत्वपूर्ण है।'

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की पहल पर 2014 में अक्षय ऊर्जा एजेंसियों का संघ (एरियास) की स्थापना की गई थी। अक्षय ऊर्जा के लिए काम करने वाली सभी राज्य नोडल एजेंसियां एरियास की सदस्य हैं। एरियास के 8वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर पुरस्कार प्रदान किए गए।

 

***

 

एमजी/एएम/एसकेसी



(Release ID: 1855219) Visitor Counter : 156


Read this release in: English , Urdu