रक्षा मंत्रालय

राष्ट्रपति ने विंग कमांडर दीपिका मिश्रा (29283) फ्लाइंग (पायलट) को वीरता के लिए वायु सेना मेडल प्रदान किया

Posted On: 14 AUG 2022 8:42PM by PIB Delhi

इम्‍बार्गो : 15 अगस्‍त को दोपहर एक बजे से पहले प्रकाशित/प्रसारित/ या सोशल मीडिया पर इस्‍तेमाल न करें

 

विंग कमांडर दीपिका मिश्रा (29283) फ्लाइंग (पायलट) एक हेलिकॉप्टर यूनिट में मजबूती से तैनात हैं। वह एक योग्‍य फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और इंस्ट्रूमेंट रेटेड इंस्ट्रक्टर और एक्जामिनर हैं।

उत्तरी मध्य प्रदेश में अचानक आई बाढ़ के जवाब में मानवीय सहायता और आपदा राहत अभियान चलाने का काम अधिकारी को 02 अगस्त 21 को सौंपा गया था। बिगड़ते मौसम, तेज हवाओं और सूर्यास्त के समय की बाधाओं के बावजूद, विंग कमांडर दीपिका ने चुनौतीपूर्ण मौसम का मुकाबला किया और उसी शाम अकेले सबसे पहले प्रभावित क्षेत्र में पहुंची। पहले से ही उस इलाके में जाकर आरंभ में ली गई टोह और जानकारी भारतीय वायुसेना, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और अन्य नागरिक अधिकारियों के पूरे बचाव अभियान की योजना बनाने में महत्वपूर्ण साबित हुए।

शुरुआती रेकी के बाद, वह हरकत में आईं और उन्‍होंने सड़कों, खेतों और बढ़ते मैदानों से फंसे हुए लोगों को उठाकर बाढ़ के पानी से दूर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया। एक मामले में उन्‍हें चार ग्रामीणों को छत से सुरक्षित निकालना पड़ा। सीमित दृश्य सूचना और बहते पानी के कारण विमान की स्थिति ऊंचाई या स्‍पीड का अंदाजा लगाने में असमर्थ होने के जोखिम के बावजूद, वह उनकी जान बचाने में सफल रही। निचली उड़ान भरने गति में सुधार और घिरनी के साथ थकाने वाला बचाव अभियान आठ दिन तक चला और उसने महिलाओं और बच्चों सहित 47 लोगों की जान बचाई। बहादुरी और साहस के उनके प्रयासों ने न केवल प्राकृतिक आपदा में बहुमूल्य जीवन बचाए बल्कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में आम जनता के बीच सुरक्षा की भावना भी पैदा की।

असाधारण साहस के इस कार्य के लिए विंग कमांडर दीपिका मिश्रा को वीरता के लिए वायु सेना पदक से सम्मानित किया जाता है।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001UOW8.jpg

***

एमजी/एएम/केपी/एसएस
 



(Release ID: 1852039) Visitor Counter : 336


Read this release in: English , Urdu