गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केन्द्र (आई4सी) का न्यूजलेटर 'साइबर प्रवाह' जारी

Posted On: 12 AUG 2022 7:21PM by PIB Delhi

विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) ने आज नई दिल्ली में गृह मंत्रालय के साइबर और सूचना सुरक्षा प्रभाग (सीआईएस) के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) का न्यूजलेटर 'साइबर प्रवाह' जारी किया।

त्रैमासिक न्यूजलेटर - 'साइबर प्रवाह' में साइबर अपराध से निपटने के लिए साल की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून 2022) के दौरान आई4सी, गृह मंत्रालय और राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की विभिन्न पहलों से संबंधित सूचनाओं को शामिल किया गया है। इसमें साइबर अपराध की प्रवृत्तियों/पैटर्न, आंकड़े, आई4सी द्वारा तैयार की गई सुविधाएं, सभी हितधारकों को जागरूक करने और साइबर अपराध की रोकथाम, पता लगाने और जांच के क्षेत्र में सहायता प्रदान करने और साइबर अपराधों की रिपोर्ट करने और उससे निपटने के लिए मंच शामिल हैं। इसका उद्देश्य साइबर अपराधों और साइबर अपराध शब्दावली से संबंधित हाल के घटनाक्रमों/विकास के बारे में जागरूकता पैदा करना है। यह न्यूजलेटर साइबर सुरक्षा और साइबर अपराध के क्षेत्र में काम करने वाली राज्य/केंद्रीय एजेंसियों की मदद करेगा।

2018 में सीआईएस प्रभाग के तहत आई4सी की स्थापना केंद्रीय स्तर पर एक समन्वय एजेंसी के तौर पर की गई, जो साइबर अपराधों के खिलाफ लड़ाई में राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों का सहयोग करने के लिए एक साझा तंत्र उपलब्ध कराएगी

आई4सी की ओर से 'साइबर दोस्त' के नाम से विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल्स के जरिए साइबर सुरक्षा से संबंधित टिप्स साझा किए जाते हैं। यह समय-समय पर जनता को जागरूक करते रहने की एक पहल है।

******

एमजी/एएम/एएस



(Release ID: 1851648) Visitor Counter : 178


Read this release in: English , Urdu