रक्षा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

डेफ-एक्सपो का 12वां संस्करण 18-22 अक्टूबर, 2022 के बीच गांधीनगर, गुजरात में आयोजित किया जाएगा

Posted On: 08 AUG 2022 6:40PM by PIB Delhi

भू-आधारित, नौसेनिक और होमलैंड सुरक्षा प्रणालियों पर भारत की प्रमुख प्रदर्शनी डेफएक्सपो का 12वां संस्करण दिनांक 18-22 अक्टूबर, 2022 के बीच गुजरात के गांधीनगर में आयोजित किया जाएगा। पांच दिवसीय कार्यक्रम में तीन व्यावसायिक दिनों के बाद दो दिन आम जनता के लिए होंगे। इन सभी पांच दिनों के दौरान साबरमती रिवर फ्रंट में सशस्त्र बलों, डीपीएसयू और उद्योग जगत के उपकरणों एवं कौशल सेट का प्रदर्शन सभी स्तरों पर सक्रिय भागीदारी और समेकित प्रयासों के माध्यम से किया जाएगा।

डेफएक्सपो 2022 का आयोजन हेलीपैड प्रदर्शनी केंद्र में एक लाख वर्ग मीटर से अधिक के क्षेत्र में तीन-स्थलों के प्रारूप में किया जाएगा; महात्मा मंदिर कन्वेंशन और एक्सिबिशन सेंटर में उद्घाटन कार्यक्रम एवं सेमिनार तथा साबरमती रिवर फ्रंट में लाइव डेमो का आयोजन होगा। कंपनियों के बीच साझेदारी बनाने के लिए बंधन जैसे आयोजनों के साथ प्रदर्शनी की योजना बनाई जा रही है। इसके अलावा भविष्य के युद्धक्षेत्र के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी समाधानों सहित स्टार्ट-अप्स/एमएसएमई का प्रदर्शन करने वाले सेमिनार व वेबिनार; रक्षा क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस; छात्रों के दौरे तथा गुजरात को एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र इत्यादि के लिए एक निवेश गंतव्य के रूप में प्रदर्शित कर प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी ।

डेफएक्सपो 2022 रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने और 2025 तक 5 अरब डॉलर का निर्यात हासिल करने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है। भारत ने सफलतापूर्वक खुद को एक उभरते रक्षा विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित किया है, जिसमें हाल के वर्षों में भारतीय कंपनियों को कई अंतरराष्ट्रीय ऑर्डर मिले हैं। भारतीय रक्षा उद्योग डेफएक्सपो-2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहा है जो रक्षा क्षेत्र में एशिया का सबसे बड़ा आयोजन है। प्रतिभागियों के समक्ष पेश आ रही रसद संबंधी समस्याओं के कारण इसे मार्च 2022 में स्थगित कर दिया गया था

जैसा हम सभी जानते हैं कि भारत अपना 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है, डेफएक्सपो 2022 प्रदर्शनी अपने थीम 'पाथ टू प्राइड' के साथ राष्ट्रवादी गौरव का आह्वान करती है एवं एक सक्षम स्वदेशी रक्षा उद्योग की स्थापना के माध्यम से नागरिकों को राष्ट्र निर्माण में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करती है।

रक्षा मंत्रालय ने हाल के वर्षों में कई नीतिगत सुधार किए हैं जैसे औद्योगिक लाइसेंसिंग प्रक्रिया को सरल बनाना; स्वचालित मार्ग से 74 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की अनुमति; केवल भारतीय निर्माताओं से खरीदी जाने वाली वस्तुओं की सकारात्मक सूची जारी करना; सात नई रक्षा कंपनियों का शुभारंभ; रक्षा उत्कृष्टता के लिए नवाचार (आई-डेक्स); डिफेंस इनोवेशन स्टार्ट-अप चैलेंज (डीआईएससी); डेफकनेक्ट; रक्षा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआईडीईएफ) आदि। रक्षा निर्माण में सुधार से भारतीय रक्षा निर्माताओं की अधिक रुचि पैदा हो रही है और इसलिए यह अनुमान है कि डेफएक्सपो-2022 भारतीय कंपनियों की सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहन देगा।

डेफएक्सपो-2022 में प्रतिभागियों को अपने उपकरणों और प्लेटफार्मों को प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा और व्यावसायिक साझेदारी बनाने के लिए भारतीय रक्षा उद्योग के विस्तार की ताकत और क्षमताओं का पता लगाने में भी वे सक्षम होंगे। यह आयोजन निवेश को बढ़ावा देने, विनिर्माण क्षमताओं का विस्तार करने एवं प्रौद्योगिकी का अवशोषण करने के रास्ते खोजने में मदद करेगा।

डेफएक्सपो-2022 वेबसाइट (www.defexpo.gov.in) विभिन्न स्वदेशी रक्षा उत्पादों के बारे में सूचनात्मक सामग्री की मेजबानी करने और गुजरात में विरासत को बढ़ावा देने के अलावा, प्रदर्शकों को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने के लिए उपलब्ध है। प्रदर्शक बुकिंग भारतीय कंपनियों के लिए उपलब्ध होगी जिसमें विदेशी ओईएम की भारतीय सहायक कंपनियां, भारतीय और विदेशी कंपनियों के बीच संयुक्त उद्यम, रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, राज्य पैवेलियन, डीआरडीओ और भारतीय कंपनियां शामिल होंगी। वेबसाइट प्रदर्शकों के लिए पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर ऑनलाइन स्थान बुक करने, ऑनलाइन भुगतान करने, बुक कॉन्फ्रेंस हॉल और बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) बैठकों के लिए जगह बनाने की सुविधा प्रदान करेगी।

वेबसाइट वो पहली इंटरफेस होगी जो बुकिंग की प्रक्रिया और सूचना तक पहुंच को आसान बनाएगी। प्रतिभागियों की एक बड़ी संख्या ने पहला आयोजन स्थगित होने के बाद अब इस आयोजन में अपनी उपस्थिति बरकरार रखी है, उन्हें उनके स्थान का पुन: आवंटन किया जाएगा। नए प्रदर्शकों के लिए जगह की बुकिंग दिनांक 15 अगस्त, 2022 से शुरू होगी। व्यापार से जुड़ी ज़रूरतों के लिए आने वाले आगंतुक व्यावसायिक दिनों यानी 18, 19 और 20 अक्टूबर के दौरान शो में आने के लिए वेबसाइट पर अपने टिकट खरीद सकेंगे और 21 तथा 22 अक्टूबर को आम जनता के लिए नि: शुल्क प्रवेश की सुविधा की जाएगी। रक्षा प्रकाशनों और मीडिया को भी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। भारतीय कंपनियों की व्यापक उपस्थिति को प्रोत्साहित करने के लिए डेफएक्सपो-2022 के लिए पहले के स्थान और टिकट दरों पर 25% की छूट की पेशकश की जाएगी। भारतीय स्टार्ट-अप और एमएसएमई को विशेष बढ़ावा देने के साथ-साथ राज्य पैवेलियन की स्थापना पर भी उनकी ए एंड डी नीतियों को आगे बढ़ाने के लिए विशेष ध्यान दिया जाएगा।

****

एमजी/एएम/एबी/वाईबी

 



(Release ID: 1850067) Visitor Counter : 407


Read this release in: English , Urdu