संस्‍कृति मंत्रालय

एनएमए अध्यक्ष श्री तरुण विजय ने राजस्थान में मानगढ़ पहाड़ी को 1500 भील आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि के रूप में राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित करने पर श्री अर्जुन राम मेघवाल को रिपोर्ट सौंपी


हमारी युवा पीढ़ी मानगढ़ पहाड़ी और भील आदिवासियों के बलिदान से अनजान है, मानगढ़ पहाड़ी के बारे में जानकारी प्रदान करना और इसके महत्व को उजागर करना हमारा दायित्व है: श्री अर्जुन राम मेघवाल

Posted On: 06 JUL 2022 7:46PM by PIB Delhi

राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री तरुण विजय के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण की एक टीम ने राजस्थान में मानगढ़ पहाड़ी को आजादी का अमृत महोत्सव के वर्ष में राष्ट्रीय महत्व का स्मारक घोषित करने पर एक रिपोर्ट आज इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए), नई दिल्ली में संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल को सौंपी। इस रिपोर्ट में मानगढ़ पहाड़ी के बारे में प्रासंगिक विवरण और राष्ट्रीय स्मारक प्राधिकरण की सिफारिशें हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001J6RS.jpg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002HVLY.jpg

 

मीडिया से बातचीत करते हुए संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि गुमनाम नायकों और मानगढ़ पहाड़ी को इतिहास में वह स्थान नहीं मिला जिसके वे हकदार थे। उन्होंने यह भी बताया कि 17 नवंबर 1913 को ब्रिटिश सेना ने 1500 भील आदिवासी स्वतंत्रता सेनानियों को बेरहमी से मार डाला था। उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए, आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर हम एनएमए अध्यक्ष श्री तरुण विजय की दी गई रिपोर्ट को सकारात्मक रूप से आगे बढ़ाएंगे। केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि हमारी युवा पीढ़ी उनके बलिदान और मानगढ़ पहाड़ी से अनजान है, यह हमारी जिम्मेदारी होगी कि हम मानगढ़ पहाड़ी के महत्व को उजागर करें और इसके बारे में जानकारी उपलब्ध कराएं।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003O7OO.jpg

 

राजस्थान के बांसवाड़ा जिले की पहाड़ी मानगढ़ का दौरा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उस वक्त किया था जब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। उस समय स्थानीय भील आदिवासियों ने मानगढ़ पहाड़ियों को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग की थी।

 

********

एमजी/एएम/एके/डीवी



(Release ID: 1839689) Visitor Counter : 467


Read this release in: English , Urdu