विद्युत मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड ने राजस्थान सरकार के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए


राजस्थान में 10 गीगावाट अल्ट्रा मेगा अक्षय ऊर्जा विद्युत पार्क (यूएमआरईपीपी) के विकास के लिए एमओयू

Posted On: 02 JUL 2022 5:36PM by PIB Delhi

एनटीपीसी समूह ने 2032 तक 60 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक कदम के रूप में, एनटीपीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (एनटीपीसी आरईएल) ने राजस्थान में 10 गीगावाट अल्ट्रा मेगा अक्षय ऊर्जा विद्युत पार्क के विकास के लिए राजस्थान सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

राजस्थान के ऊर्जा मंत्री श्री भंवर सिंह भाटी की गरिमामयी उपस्थिति में 1 जुलाई, 2022 को जयपुर में एमओयू हस्ताक्षर समारोह का आयोजन हुआ। राजस्थान सरकार के प्रधान सचिव (ऊर्जा) श्री भास्कर सावंत और श्री मोहित भार्गव, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एनटीपीसी आरईएल के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया। श्री टी. रविकांत, अध्यक्ष, आरआरईसीएल, श्री अनिल ढाका, एमडी, आरआरईसीएल, श्री राजीव गुप्ता, सीजीएम, एनटीपीसी आरईएल के साथ राजस्थान सरकार और एनटीपीसी आरईएल के अन्य अधिकारी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर एनटीपीसी के अक्षय ऊर्जा क्षमता वृद्धि के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक और कदम है। अपनी स्थापना के 2 वर्षों से भी कम समय में, एनटीपीसी आरईएल ने विभिन्न निविदाओं में बोली लगाकर 4 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता हासिल की है जो कार्यान्वयन के विभिन्न चरणों में हैं। इसके अतिरिक्त, एनटीपीसी आरईएल गुजरात के कच्छ का रण में 4.75 गीगावाट क्षमता का एक यूएमआरईपीपी विकसित कर रही है और एनटीपीसी आरईएल ने आरई पार्कों और परियोजनाओं के विकास के लिए डीवीसी के साथ एक संयुक्त उद्यम का समझौता किया है।

***

एमजी/एएम/पीकेजे/एसएस



(Release ID: 1839130) Visitor Counter : 407


Read this release in: English , Urdu