विद्युत मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से एकीकृत सीटीयूआईएल की कनेक्टिविटी और ओपन एक्सेस एप्लिकेशन


इससे निवेशकों, उद्यमियों और व्यवसायों के लिए सिंगल पॉइंट एप्रूवल सिस्टम स्थापित होगा

एकीकरण 6 जून की मध्यरात्रि से लाइव किया गया

Posted On: 08 JUN 2022 6:56PM by PIB Delhi

सेंट्रल ट्रांसमिशन यूटिलिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सीटीयूआईएल) ने भारत में इंटर स्टेट ट्रांसमिशन सिस्टम (आईएसटीएस) के साथ-साथ पड़ोसी देशों में स्थित सहभागी संस्थाओं के लिए कनेक्टिविटी, लॉन्ग टर्म एक्सेस और मीडियम-टर्म ओपन एक्सेस के लिए आवेदनों की फाइलिंग को सफलतापूर्वक एकीकृत किया है। नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम (एनएसडब्ल्यूएस) पोर्टल के माध्यम से 6 जून 2022 को 23:45 बजे से यह शुरू हो गया है। नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम भारत में निवेशकों, उद्यमियों और व्यवसायों के लिए 'सिंगल-पॉइंट' अनुमोदन के साथ-साथ आवश्यक मंजूरी को सक्षम बनाता है, जिससे बिजली मंत्रालय द्वारा 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' पहल की सुविधा मिलती है।

एनएसडब्ल्यूएस भारत को 'आत्मनिर्भर' बनाने की दिशा में एक बड़ी छलांग है। यह निवेशकों को उनकी व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार अनुमोदन के लिए पहचानने और आवेदन करने के लिए मार्गदर्शन के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है। अनुमोदन और मंजूरी के लिए पोर्टल "वन-स्टॉप-शॉप" बन जाएगा।

विद्युत मंत्रालय के तहत पावरग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की 100 प्रतिशत सहायक सीटीयूआईएल, विद्युत अधिनियम के अनुसार कनेक्टिविटी, लॉन्ग टर्म एक्सेस और मीडियम-टर्म ओपन एक्सेस प्रदान करने के लिए नोडल एजेंसी है। बिजली मंत्रालय, भारत सरकार और इन्वेस्ट इंडिया, उद्योग संवर्धन विभाग और आंतरिक व्यापार (डीपीआईआईटी) टीम के तत्वावधान में सीटीयूआईएल के संयुक्त प्रयासों से काम पूरा हो गया है।

ज्यादा जानकारी के लिए, विजिट करें- https://www.nsws.gov.in/

*****

 

एमजी/एमए/पीके



(Release ID: 1832534) Visitor Counter : 59


Read this release in: English , Urdu