वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय

उत्पादों और सेवाओं की अनवरत सरकारी खरीद को बढ़ावा देने के लिए जीईएम की नई पहल

Posted On: 04 JUN 2022 8:44PM by PIB Delhi

सरकारी ईमार्केटप्लेस (जीईएम) संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के सहयोग से उत्पादों और सेवाओं की अनवरत सरकारी खरीद (एसपीपी) को बढ़ावा दे रहा है। जून 2021 में ग्रीन रूम एयर कंडीशनर (आरएसी) के शुभारम्भ के बाद से, जीईएम ने पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ उत्पादों और सेवाओं को अपनाने को बढ़ावा देने के लिए पोर्टल पर नई विशेषताओं और सुविधाओं को आगे बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं।

विश्व पर्यावरण दिवस पर अपने संबोधन में जीईएम के सीईओ श्री पीके सिंह ने कहा कि जीईएम पोर्टल पर सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों और सेवाओं, और पर्यावरण पर प्रभाव डालने की उत्पादों और सेवाओं की क्षमता को ध्यान में रखकर पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ उत्पादों और सेवाओं की सूची बनाने और उनकी उपलब्धता को प्राथमिकता दे रहा है। इसके अलावा, जीआएम ने सक्रिय रूप में नए उत्पाद और सेवा श्रेणियों को बनाया और उन्हें सूचीबद्ध किया है, और नई सुविधाओं अर्थात्; अप्रचलित मशीनरी के सुरक्षित निपटान के लिए अग्र नीलामी, और अप्रचलित संपत्तियों के निपटान और नए उत्पादों की खरीद के लिए बायबैक विकल्प को लागू किया है।

भारत में यूएनईपी के कंट्री हेड श्री अतुल बगई ने कहा कि सरकारी खरीद सरकार के खर्च के का एक बड़ा हिस्सा होता है। एसपीपी प्रथाओं को बढ़ावा देने से, सरकारों के पास टिकाऊ उत्पादों और सेवाओं की उच्च मात्रा रखने और उनकी दीर्घकालिक मांग बनाने का अवसर होता है। श्री बगई ने इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए यूएनईपी की मदद और प्रतिबद्धता को सुदृढ़ किया।

जीईएम पर उत्पादों का एसपीपी

05 जून 2021 को जीईएम पर ग्रीन रूम एयर कंडीशनर (आरएसी) लॉन्च किए गए। ग्रीन आरएसी की खरीद स्वैच्छिक आधार पर होती है। सरकारी खरीदारों द्वारा इस तरह के उत्पादों को तेजी से अपनाने से भारत के राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदानों (एनडीसी) और सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) 12 के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को साकार करने का मार्ग प्रशस्त होगा। यह एसडीजी 12 के लक्ष्य 12.7 पर विशेष जोर देते हुए अनवरत उपभोग और उत्पादन पद्धति को सुनिश्चित करता है जिसका उद्देश्य "राष्ट्रीय नीतियों और प्राथमिकताओं के अनुसार, अनवरत सरकारी खरीद प्रथाओं को बढ़ावा देना है।" 2021-22 में, सरकारी खरीदारों ने 3.65 करोड़ रुपये के 176 ग्रीन आरएसी खरीदे।

जीईएम पर लिखने और छापने का कागज (मेप्लिथो), हार्डवुड पल्प से पाठ्यपुस्तकें, नोटबुक बनाने वाले अनकोटेड कागज एक लोकप्रिय उत्पाद श्रेणी है। लिखने और छापने के लिए कुल खरीद का 90% इको-मार्क पेपर ही खरीदा जाता है जो कि कृषि-आधारित और पुनर्नवीनीकरण फाइबर-आधारित कच्चे माल से कागज बनाने वाले निर्माता के लिए लागू एक मानक है।

जीईएम ने सरकारी खरीदारों को इनवर्टर, स्ट्रीटलाइट, टॉर्च लाइट, स्टडी लैंप, वॉटर हीटिंग सिस्टम और यात्रियों के लिए बैटरी से चलने वाले ई-रिक्शा जैसे सौर ऊर्जा से चलने वाले नवीकरणीय उत्पादों की पहचान करने में मदद करने के लिए मार्केटप्लेस फिल्टर बनाए हैं।

पोर्टल पर प्रदूषण ट्रैकिंग, निगरानी और पुनर्वास, अपशिष्ट निपटान और सीवेज उपचार सहित खतरनाक और गैर-खतरनाक कचरे के उपचार के लिए दैनिक उपयोग के उत्पाद पहले से ही सूचीबद्ध हैं और खरीदारी के लिए उपलब्ध हैं।

जीईएम ने "द ग्रीन गोल्ड कलेक्शन" नाम से एक समर्पित ऑनलाइन मार्केट स्टोर की शुरुआत की है, जहां निर्माण क्षेत्र में संभावित उपयोग के लिए बांस के सामान की एक श्रृंखला होगी और सरकारी खरीदारों के लिए उत्कृष्ट रूप से दस्तकारी वाले बांस हस्तशिल्प, दैनिक उपयोग वाले उत्पाद होंगे। इसमें बांस उत्पादक अपने उत्पादों को विभिन्न उत्पाद श्रेणियों के तहत सूचीबद्ध कर सकेंगे।

जीईएम पर सेवाओं का एसपीपी

वर्तमान में, जीईएम पर 250 से ज्यादा सेवा श्रेणियां मौजूद हैं। स्थायी खरीद घटक के साथ उल्लेखनीय सेवाओं में शामिल हैं:

  • संचालन और रखरखाव सहित वरिष्ठ अधिकारियों के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों (लघु और दीर्घावधि) को पट्टे पर देना,
  • कार्यक्रम या मासिक आधार पर आवश्यक दिनों या अनुबंध अवधि के लिए आपूर्ति, स्थापना और रखरखाव सहित एयर कंडीशनर और डेजर्ट कूलर किराए पर देना
  • ऊर्जा दक्षता सेवाएं अर्थात् ऊर्जा संरक्षण और ऊर्जा लेखा परीक्षा सेवाएं और ऊर्जा दक्षता सेवाओं/परियोजनाओं के लिए सलाहकार की नियुक्ति,
  • अपशिष्ट प्रबंधन सेवाएं, अर्थात्; जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन सेवाएं, अपशिष्ट प्रबंधन सेवाओं का संग्रहण और निपटान, ई-कचरा प्रबंधन, कचरा संग्रहण और निपटान, और नगरपालिका सीवेज अपशिष्ट,
  • जल निकायों के पुनर्निर्माण, और पानी की गुणवत्ता के परीक्षण सहित जल संरक्षण,
  • सौर संयंत्र, पवन, जलविद्युत और जैव संयंत्रों के लिए वार्षिक रखरखाव अनुबंध (एएमसी),
  • जल लेखा परीक्षा और वनीकरण सेवाएं, अर्थात्; वृक्षारोपण और वृक्ष स्थानांतरण सेवाएं
  • पर्यावरण के अनुकूल रासायनिक सफाई और कार्यालय परिसर, अस्पतालों और गेस्ट हाउस आदि के संरक्षण के साथ साफ-सफाई की सेवाएं (हाउसकीपिंग),
  • जीईएम पर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन और प्रबंधन उपलब्ध है जहां खरीदार इलेक्ट्रिक बसों को इसके संचालन और रख-रखाव के साथ किराए पर ले सकते हैं,
  • जीईएम उन खरीदारों के लिए जीईएम पोर्टल पर एक नई सेवा "ग्रीन ट्रांज़िशन सर्विस" लॉन्च करने की दिशा में काम कर रहा है, जो कार्बन तटस्थता प्राप्त करने के लिए एक संरचित ढांचे की तलाश में हैं और अपने कार्यों में शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य रखते हैं। सेवा घटकों में जीएचजी उत्सर्जन सूची का अनुमान और तैयारी, जीएचजी उत्सर्जन के लेखांकन के लिए कार्यप्रणाली विकसित करना, कार्बन फुटप्रिंट की गणना पर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करना, मूल्यांकन वर्ष के लिए कार्यान्वयन और निगरानी योजना, शुद्ध-शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करने के लिए एक व्यापक रोडमैप तैयार करना आदि शामिल होंगे।

एसपीपी को बढ़ावा देने के लिए नई सुविधाएं

"अग्र नीलामी" जैसी नई विशेषताएं/सुविधाएं सरकारी खरीदारों/नीलामीकर्ताओं को जीईएम पोर्टल पर नीलामी के अवसर प्रदान करती हैं। इसके माध्यम से संभावित बोलीदाता नीलामी मोड का उपयोग करके पूरी तरह से मूल्यह्रास और या अप्रचलित संपत्ति खरीदने के लिए इन बोलियों में भाग ले सकते हैं। अग्र नीलामी की यह सुविधा उत्पाद श्रेणियों की एक बड़ी श्रृंखला के लिए उपलब्ध है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक और विद्युत उपकरण के ई-अपशिष्ट, भूमि और भवन (औद्योगिक, वाणिज्यिक और आवासीय), मशीनरी (विद्युत, औद्योगिक और गैर-विद्युत), स्क्रैप/ल्यूब/अपशिष्ट तेल के निपटान, धातु, गैर-धातु, प्रयोग करने योग्य और स्क्रैप वाहन और पुन: उपयोग के लिए मौद्रिक मूल्य की अन्य वस्तुएं शामिल हैं।

वर्तमान में 37 से अधिक उत्पाद श्रेणियों में उपलब्ध "बायबैक विकल्प" विक्रेताओं को पुराने सामानों के लिए बाय बैक के रूप में पेशकश की गई, नई कीमत के साथ नए सामान की कीमत को उद्धृत करने की अनुमति देता है। सरकारी खरीदार अब अपनी अप्रचलित संपत्तियों को निपटाने और नए उत्पादों की खरीद के लिए जीईएम पर बोलियां बनाने के समय इस विकल्प का प्रयोग कर सकते हैं।

कई सार्वजनिक उपक्रमों, सरकारी मंत्रालयों, राज्य विभागों और नगर निगमों ने अपने खरीद निर्णयों में पर्यावरण और ऊर्जा दक्षता मानदंडों पर विचार करना शुरू कर दिया है। पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों और सेवाओं की खरीद का कचरा निर्माण में कमी, पानी की कम खपत, कुशल ऊर्जा खपत और कम कार्बन उत्सर्जन के माध्यम से व्यापक प्रभाव पड़ता है, जिससे निष्पक्ष और टिकाऊ आर्थिक विकास और सामाजिक लाभ सुनिश्चित होता है। जीईएम भारत सरकार की अनवरत सरकारी खरीद (एसपीपी) पहल को मदद, प्रचार और तालमेल में यूएनईपी और साथी भागीदारों के साथ सहयोग करेगा।

***

एमजी/एमए/एके/एसएस



(Release ID: 1831320) Visitor Counter : 276


Read this release in: English , Urdu