सूचना और प्रसारण मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

पर्दे पर कुछ खेल गतिविधियों को देखने के लिए मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव-2022 में आइए

Posted On: 03 JUN 2022 11:10AM by PIB Delhi

सिनेमा और खेल दो चीजें हैं जो बहुसंख्यक भारतीयों के दिलों के काफी करीब हैं। इस देश में जिस तरह से फिल्मी सितारे और खेल हस्तियों का धूम-धड़ाका और प्रशंसा करने वाले हैं, वह इस तथ्य को रेखांकित करता है। 17वां मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव खेल पर केंद्रित इन दोनों दुनिया की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को गुलदस्ते के रूप में एक साथ ला रहा है। हमारे देश में खेल और खेल संस्कृति का जश्न मनाने के अलावा, ये फिल्में बताती हैं कि कैसे खेल लोगों और समाज के जीवन को छू सकते हैं।

आइए एक नजर डालते हैं वृत्तचित्रों और लघु कथाओं पर आधारित उन फिल्मों पर जिनमें खेल और खेल जगत की हस्तियां मुख्य विषय हैं।

 

किकिंग बॉल्स

प्रत्येक वर्ष, लगभग बारह मिलियन लड़कियों की शादी अठारह वर्ष की आयु से पहले कर दी जाती है; यानी हर मिनट में तेईस लड़कियां। राजस्थान के तीन छोटे गांवों में एक गैर सामाजिक संगठन-एनजीओ फुटबॉल के जरिए इसे बदलने की कोशिश कर रहा है। नियमित रूप से खेलने और प्रशिक्षण लेने वाली इन दो सौ किशोरियों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इनमें से लगभग सभी बाल-वधू हैं। इन लड़कियों का भविष्य क्या है, कोई नहीं जानता। लेकिन अभी के लिए, वे प्रभारी हैं; वे आश्वस्त हैं; और वे गेंदों को अपने पैरों से किक मारना पसंद करती हैं!

निर्देशक: विजयेता कुमार

 

व्हीलिंग द बॉल

इस फिल्म का उद्देश्य चार महिला व्हीलचेयर बास्केटबॉल खिलाड़ियों की जीवन गाथाओं के माध्यम से, खेल के प्रति उनके जुनून का पता लगाना है।

निर्देशक: मुकेश शर्मा

 

फुटबॉल चांगथांग

एक दादी और पोते को लद्दाख के सबसे दूर-दराज़ के गांवों में से एक, चांगथांग में फुटबॉल खेलना पसंद है। उन बच्चों के लिए एक टूर्नामेंट आयोजित किया जाता है जो खेलना पसंद करते हैं।

निर्देशक: स्टेनज़िन जिग्मेतो

 

आई राइज़

एक गरीब परिवार में जन्मी, एक महिला मुक्केबाज़ लैशराम सरिता देवी, अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त एक स्पोर्ट्स स्टार बनने के लिए सभी बाधाओं को पार करते हुए आगे बढ़ती है। विशेष रूप से, मां बनने के बाद वह पहली भारतीय पेशेवर महिला मुक्केबाज के रूप में सुर्खियों में आईं। अपने बॉक्सिंग करियर के साथ, वह एक अकादमी चलाती हैं जो बेसहारा बच्चों को बॉक्सिंग के माध्यम से एक पहचान बनाने के लिए प्रशिक्षित और प्रोत्साहित करती है। फिल्म दिखाती है कि कैसे वह अपने अभियान और अपने प्यारे बेटे टॉमथिल के साथ अपने संबंधों के बीच अपने जीवन में समंजस्य बनाती है।

निर्देशक: बोरुन थोकचोमी

 

90 ईयर्स यंग

यह एक नब्बे वर्षीय एथलीट, के. परमशिवम पर आधारित एक लघु वृत्तचित्र है, जिन्होंने साठ वर्ष की उम्र के बाद दौड़ की दुनिया में प्रवेश किया।

निर्देशक: अथिथ्या कनगराजन

 

लोंगिंग (तांघ)

विभाजन की पृष्ठभूमि के साए में, स्वतंत्र भारत की एक नई पहली हॉकी टीम ने वर्ष 1948 के लंदन ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने के लिए इंग्लैंड को पराजित कर दिया। छह दशक बाद, जब इस प्रतिष्ठित टीम के सदस्य नंदी सिंह को 84 वर्ष की उम्र में हृदयाघात हुआ, तो ठीक होने की उनकी दृढ़ इच्छाशक्ति ने उनकी बेटी को उस चैंपियन की खोज के लिए यात्रा पर जाने के लिए प्रेरित किया, जो वह अपनी बेटी के पैदा होने से पहले था। अभिलेखीय फुटेज और टीम के साथियों के साथ साक्षात्कार का उपयोग करते हुए, वह ऐतिहासिक जीत और पाकिस्तान में सीमा के दूसरी ओर अपने दोस्तों के नुकसान सहित विभाजन के आकार के जीवन का खुलासा करती है। अपने पिता की तलाश में उसकी यात्रा खोई हुई वॉटन (मातृभूमि) की तलाश में बदल जाती है।

निर्देशक: बनी सिंह

 ****

पीआईबी एमआईएफएफ टीम | बीएसएन/एए/डीआर/एमआईएफएफ-54

हमारा मानना है कि आप जैसे फिल्म-प्रेमी के अच्छे शब्दों से अच्छी फिल्में चलती हैं। हैशटैग #एनीथिंग फॉर फिल्म्स / #फिल्म्स के लिए कुछ भी और # एमआईएफएफ 2022 का उपयोग करके सोशल मीडिया पर फिल्मों के लिए अपने लगाव को साझा करें। हाँ, फ़िल्मों के लिए लगाव को फैलाएँ!

कौन सी # एमआईएफएफ 2022 फिल्मों ने आपके दिल की धड़कन को कम या ज्यादा कर दिया? हैशटैग #माईएमआईएफएफलव का उपयोग करके दुनिया को अपनी पसंदीदा एमआईएफएफ फिल्मों के बारे में बताएं।

यदि आप कहानी से प्रभावित हैं, तो संपर्क करें! क्या आप फिल्म या फिल्म निर्माता के बारे में अधिक जानना चाहेंगे? विशेष रूप से, क्या आप पत्रकार या ब्लॉगर हैं जो फिल्म से जुड़े लोगों से बात करना चाहते हैं? पीआईबी आपको उनसे जुड़ने में मदद कर सकता है, हमारे अधिकारी महेश चोपडे से +91-9953630802 पर संपर्क करें। आप हमें miff.pib[at]gmail[dot]com पर भी लिख सकते हैं।

महामारी के बाद फिल्मोत्सव के पहले संस्करण के लिए, फिल्म प्रेमी उत्सव में ऑनलाइन भी भाग ले सकते हैं। https://miff.in/delegate2022/hybrid.php?cat=aHlicmlk पर एक ऑनलाइन प्रतिनिधि (अर्थात हाइब्रिड मोड के लिए) के रूप में मुफ्त में पंजीकरण करें। प्रतियोगिता की फिल्में, जब उपलब्ध होंगी, यहां देखी जा सकती हैं।

 

*****

एमजी/एमए/एमकेएस/डीए



(Release ID: 1830932) Visitor Counter : 116


Read this release in: English , Urdu , Marathi