संस्‍कृति मंत्रालय

संस्कृति मंत्रालय 2 जून को नई दिल्ली में तेलंगाना स्थापना दिवस समारोहों का आयोजन करेगा


केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अतिम शाह इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे

Posted On: 31 MAY 2022 6:55PM by PIB Delhi

संस्कृति मंत्रालय 2 जून 2022 को सायं 6 बजे से नई दिल्ली के डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में तेलंगाना स्थापना दिवस समारोहों का आयोजन करेगा।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह उस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे। केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन तथा उत्तरी पूर्व क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी किशन रेड्डी तथा विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी भी कार्यक्रम में भाग लेंगी।

इस कार्यक्रम के साथ पहली बार ऐसा हो रहा है कि भारत सरकारतेलंगाना दिवसयातेलंगाना स्थापना दिवसका आयोजन यह सुनिश्चित करने के लिए कर रही है कि इसे उपयुक्त तरीके से मनाया जा सके।

इस कार्यक्रम का उद्वेश्य भारत के सबसे युवा राज्य जो इस वर्ष अपनी आठवीं वर्षगांठ मना रहा है, की संस्कृति, विरासत, स्थापत्य भव्यता तथा अज्ञात नायकों की भूमि की जड़ों को रेखांकित करना है। कार्यक्रम के एक हिस्से के रूप में तेलंगाना की लोकप्रिय गायिका जैसे श्रीमती मंगली तथा वेदाला हेमचंद्र प्रस्तुति देंगे। इस कार्यक्रम में हरियाणा के स्कूली बच्चों की प्रस्तुति भी होगी जिसे एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत जोड़ीदार राज्य बनाया गया है। तेलंगाना के लोक नर्तकों तथा दिल्ली के कथक केंद्र की प्रस्तुतियां भी राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करेंगी।

तेलंगाना राज्य आधिकारिक रूप से 2 जून, 2014 को गठित किया गया था और इस दिनतेलंगाना दिवसयातेलंगाना स्थापना दिवसमनाया जाता है। चूंकि यह वर्ष स्वतंत्रता के 75वें वर्ष को चिन्हित करता है, भारत सरकार भारत के गौरवशाली इतिहास, इसके नागरिकों, संस्कृति तथा उपलब्धियों का समारोह मना रही है तथा उनका स्मरण कर रही है। आजादी का अमृत महोत्सव का समारोह 12 मार्च 2021 को आरंभ हुआ तथा हमारी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के लिए 75 सप्ताह की उलटी गिनती शुरु हुई। स्मरणोत्सव एक वर्ष बाद 15 अगस्त 2023 को संपन्न होंगे।

*****

 

एमजी/एमए/एसकेजे 



(Release ID: 1830010) Visitor Counter : 415


Read this release in: English , Urdu