रक्षा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

सेशेल्स में भारत- सेशेल्स संयुक्त सैन्य अभ्यास लामितिये समाप्त हुआ

Posted On: 31 MAR 2022 1:17PM by PIB Delhi

31 मार्च 2022 को भारत- सेशेल्स के संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास का 9वां संस्करण लामितिये-2022 48 घंटे के सत्यापन अभ्यास के साथ समाप्त हुआ। इससे पहले 22 मार्च, 2022 को यह सेशेल्स स्थित सेशेल्स रक्षा अकादमी में शुरू हुआ था।

10 दिनों तक चलने वाले इस अभ्यास में पेशेवरों के लिए एक मंच प्रदान करने के अलावा अर्ध शहरी वातावरण में संयुक्त परिचालन की क्षमता विकसित करने के लिए अंतर-संचालनीयता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। इसके अलावा सांस्कृतिक शिक्षण ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सह-अस्तित्व की दिशा में दोनों पक्षों के बीच सहयोग को व्यापक बनाया। इस संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास के लिए चयनित विषयवस्तु अर्ध-शहरी वातावरण में परिदृश्यों के आधार पर परिचालन की योजना व कार्यान्वयन के लिए प्रासंगिक और समकालीन थे। इस अभ्यास ने सशस्त्र बलों के बीच आपसी विश्वास, अंतर-संचालन को मजबूत किया और सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों को साझा करने में सक्षम बनाया है।

सेशल्स के साथ लामितिये अभ्यास, मौजूदा वैश्विक परिस्थिति और हिंद महासागर क्षेत्र में बढ़ती सुरक्षा चिंताओं की पृष्ठभूमि में दोनों राष्ट्रों के सामने आने वाली वाली सुरक्षा चुनौतियों को देखते हुए महत्वपूर्ण और सार्थक है। यह संयुक्त सैन्य अभ्यास भारतीय सेना व सेशेल्स रक्षा बलों (एसडीएफ) के बीच रक्षा सहयोग के स्तर को बढ़ाएगा और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने में सहायक होगा।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/LamitiyeValidation(1)YR0R.jpeg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/LamitiyeValidation(2)S8JN.jpeg

***

एमजी/एएम/एचकेपी/एसएस



(Release ID: 1811917) Visitor Counter : 272


Read this release in: English , Urdu