रक्षा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

संयुक्त सैन्य अभ्यास 'धर्म गार्जियन-2022' बेलगाम (कर्नाटक) में संपन्न

Posted On: 10 MAR 2022 5:12PM by PIB Delhi

भारतीय सेना और जापानी ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स के बीच एक वार्षिक सैन्य अभ्यास 'धर्म गार्जियन-2022', जो 27 फरवरी 2022 को विदेशी प्रशिक्षण नोड, बेलगाम में शुरू हुआ था, 12 दिनों के गहन संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण के बाद 10 मार्च 2022 को सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच तालमेल स्‍थापित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान वाला यह अभ्यास भारत-जापान मैत्री के कालातीत संबंधों को मजबूत करने की दिशा में केंद्रित है। इस अभ्यास ने पेशेवर और सांस्कृतिक तौर पर मिली कई सीखों के साथ-साथ सामाजिक अंतःक्रियाओं के लिए भी एक मंच प्रदान किया है। इसका लक्ष्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सह-अस्तित्व की ओर ज्ञान और सहयोग की दिशा में अपने क्षितिज को व्यापक बनाना भी था।

इस अभ्यास का आयोजन एक शानदार सफलता रही है। इसमें क्रॉस ट्रेनिंग और फील्ड परिस्थितियों में मुकाबला कंडीशनिंग से लेकर खेल और सांस्कृतिक आदान-प्रदान तक एक विशाल स्पेक्ट्रम शामिल था। फायरिंग रेंज में और विभिन्न सामरिक अभ्यासों के दौरान दोनों सेनाओं ने विभिन्न प्रदर्शनों में भाग लिया। दोनों टुकड़ियों ने न केवल आतंकवाद विरोधी अभियानों के समकालीन विषयों पर अपनी विशेषज्ञता साझा की, बल्कि इस अवसर का उपयोग ड्रोन और ड्रोन विरोधी हथियारों जैसी बेहद जरूरी प्रौद्योगिकियों के इस्तेमाल पर अपने अनुभवों को साझा करने के लिए भी किया।

'धर्म गार्जियन-2022' भारतीय सेना और जापानी ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्सेज के बीच रक्षा सहयोग के स्तर को बढ़ाएगा और भविष्य में ऐसे कई संयुक्त कार्यक्रमों के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा ताकि इससे प्राप्त लाभों को और मजबूत किया जा सके।

IMG_256

IMG_256

एमजी/एएम/पीके/वाईबी  



(Release ID: 1804842) Visitor Counter : 1030


Read this release in: English , Urdu , Marathi