नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत "नवीकरणीय ऊर्जा में महिलाएं: कार्रवाई के लिए आह्वान" कार्यक्रम का आयोजन किया

पद्म श्री पुरस्कार विजेता सहित 200 से अधिक प्रतिभागियों ने ऑनलाइन सत्र में भाग लिया

एमएनआरई सचिव ने अक्षय ऊर्जा में महिलाओं की भागीदारी की भूमिका और महत्व को रेखांकित किया

Posted On: 17 FEB 2022 8:43PM by PIB Delhi

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image00150FX.jpg

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) ने अज़ादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए "न्यू फ्रंटियर्स: अक्षय ऊर्जा पर एक कार्यक्रम" के दूसरे दिन विशेष ऑनलाइन सत्र का आयोजन किया। इस आयोजन के दौरान, मंत्रालय ने अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में महिला उद्यमियों और प्रमुखों की भूमिका को स्वीकार करने के लिए "नवीकरणीय ऊर्जा में महिलाएं: कार्रवाई के लिए आह्वान" विषय पर संवाद सत्र का संचालन किया। इस सत्र में पद्म श्री पुरस्कार विजेता, श्री बंकर रॉय, भारत सरकार के अधिकारियों, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, मुख्य प्रबंध निदेशकों और गैर सरकारी संगठनों, उद्योगों, बैंकिंग संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों सहित 200 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

एमएनआरई सचिव ने अपने मुख्य संबोधन में अक्षय ऊर्जा में महिलाओं की भागीदारी की भूमिका और महत्व को मान्यता देते हुए कहा कि मंत्रालय डीआरई अनुप्रयोगों के लिए एक योजना तैयार करने के अलावा महिला और बाल विकास मंत्रालय के साथ व्यापक जुड़ाव एवं उद्योग परामर्श में महिलाओं के मुद्दों के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है।

देश भर की महिला नवीकरणीय ऊर्जा उद्यमियों ने महिलाओं पर स्वच्छ ऊर्जा पहुंच के प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए अपनी सफलता की कहानियां साझा कीं। इसके बाद नीति निर्माताओं, गैर-सरकारी संगठनों, उद्योगों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और बैंकिंग संस्थानों के हितधारकों द्वारा कार्रवाई के लिए आह्वान संदर्भ पर अपनी प्रतिक्रियाऐं दी गईं। बेयरफुट कॉलेज के संस्थापक श्री बंकर रॉय ने नवीकरणीय ऊर्जा प्लेटफॉर्म पर महिलाओं की सक्रिय भागीदारी का आह्वान किया। रिन्यू पावर की संस्थापक अध्यक्ष श्रीमती वैशाली निगम सिन्हा और वीपावर की ऊर्जा विशेषज्ञ सुश्री मारा बीट्रिज़ ऑरलैंडो ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे नियमित प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण महिला उद्यमियों के जीवन को बदल सकता है। केनरा बैंक की कार्यकारी निदेशक सुश्री ए. मणिमेखलाई ने महिलाओं के लिए धन निर्धारित करने, महिलाओं पर केंद्रित जागरूकता अभियान और वित्तीय संस्थानों के बीच संवेदीकरण का आह्वान किया।

***

एमजी/एएम/एसएस/एसएस



(Release ID: 1799205) Visitor Counter : 156


Read this release in: English , Urdu