विद्युत मंत्रालय

विद्युत मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मनाया


ऊर्जा संरक्षण पर जागरूकता फैलाने के लिए विद्युत पीएसयू ने विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए

बीईई ने राष्ट्रीय स्तर की चित्रकारी प्रतियोगिता 2021 आयोजित की

एनटीपीसी ने नुक्कड़ नाटकों, साइक्लोथॉन और पूर्वोत्तर महोत्सव के जरिए ऊर्जा संरक्षण का संदेश दिया

एनएचपीसी ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया

Posted On: 09 DEC 2021 6:58PM by PIB Delhi

विद्युत मंत्रालय 8 से 14 दिसंबर 2021 तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ऊर्जा संरक्षण सप्ताह मना रहा है। समारोह के हिस्से के रूप में विद्युत पीएसयू द्वारा विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।

ऊर्जा दक्षता ब्यूरो स्कूल के बच्चों के लिए ऊर्जा संरक्षण पर राष्ट्रीय स्तर की चित्रकारी प्रतियोगिताएं आयोजित कर रहा है। इस साल, प्रतियोगिता का विषय 'आजादी का अमृत महोत्सव: ऊर्जा कुशल भारत' और 'आजादी का अमृत महोत्सव: स्वच्छ ग्रह' है। राज्य स्तरीय चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन 1 से 10 दिसंबर 2021 तक देश के सभी 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में किया जाएगा और इसका समापन 12 दिसंबर 2021 को नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर की चित्रकारी प्रतियोगिता के साथ होगा। राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के विजेताओं को 14 दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001YV57.jpg

एनटीपीसी ऊर्जा दक्षता प्रबंधन समूह (ईईएमजी) ने सप्ताह की शुरुआत विभिन्न गतिविधियों के साथ की, जिसमें प्लांट के विभिन्न क्षेत्रों में पेप टॉक (जोशीला भाषण), वाकथॉन, कर्मचारियों और संविदा कर्मियों द्वारा शपथ लेना शामिल हैं। दिन का मुख्य आकर्षण नुक्कड़ नाटक रहा, जिसे एनटीपीसी बोंगाईगांव ने सेंट्रल विंग ऑफ टेक्नोलॉजी (सीआईटी) कोकराझार के एनएसएस विंग के सहयोग से आयोजित किया। विभिन्न स्ट्रीम्स के इंजीनियरिंग छात्रों ने सलाकाटी, कोकराझार के व्यस्त बाजार में आधे घंटे के नाटक का प्रदर्शन किया। नाटक मुख्य रूप से ऊर्जा संरक्षण के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित था जिसमें प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और बहाली में एनटीपीसी की भूमिका पर प्रकाश डाला गया।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002TFS0.jpghttps://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image00338W9.jpg

बिहार में एनटीपीसी कहलगांव ने एनटीपीसी की ओर से राष्ट्रव्यापी आजादी का अमृत महोत्सव समारोह सप्ताह की शुरुआत करते हुए एक साइक्लोथॉन कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में बड़ी संख्या में कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

एनटीपीसी तालचेर कनिहा ने कल 'राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण सप्ताह' शुरू किया। सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों, कर्मचारियों, उनके परिवार के लोगों और आसपास के स्कूलों में चित्रकारी, स्लोगन, कोलाज और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं जैसे विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है।

'आजादी का अमृत महोत्सव' के एक हिस्से के रूप में, एनएचपीसी ने मेट्रो अस्पताल, फरीदाबाद के सहयोग से कल एनएचपीसी कॉरपोरेट कार्यालय में मुफ्त चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। सप्ताह के दौरान एनएचपीसी के विभिन्न स्थानों पर मेगा चिकित्सा शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।

एनटीपीसी बोंगाईगांव, सलाकाटी, कोकराझार 11-12 दिसंबर को अपने आउटडोर स्टेडियम में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत पूर्वोत्तर महोत्सव का आयोजन करने जा रही है। कई कार्यक्रमों के माध्यम से पूर्वोत्तर राज्यों की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता का प्रदर्शन किया जाएगा जिसमें असम और पूर्वोत्तर राज्यों के नृत्य रूप शामिल हैं।

एनटीपीसी फरक्का ने आज ऊर्जा संरक्षण पर छात्रों के लिए प्रश्नोत्तरी और स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया। ऊर्जा संरक्षण के महत्वपूर्ण अभियान में 130 से ज्यादा छात्रों ने हिस्सा लेकर अपना योगदान दिया।

एनटीपीसी बोंगाईगांव के ऊर्जा कुशल प्रबंधन समूह द्वारा समन्वित ऊर्जा संरक्षण जागरूकता अभियान के तहत कल एनटीपीसी बोंगाईगांव में एक वाकथॉन का आयोजन किया गया। वाकथॉन में भाग लेने वाले और स्टेशन के कर्मचारियों को ऊर्जा संरक्षण की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर ऊर्जा संरक्षण के विभिन्न सुझावों पर पर्चे भी वितरित किए गए। प्लांट में, इंजीनियरों को शपथ दिलाई और संरक्षण की दिशा में विभिन्न कदमों पर बात की गई।

***

एमजी/एएम/एएस



(Release ID: 1780403) Visitor Counter : 253


Read this release in: English , Urdu