नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय-एमएनआरई ने पीएम कुसुम योजना के बारे में आम जनता के लिए परामर्श जारी किया

लाभार्थियों को सचेत करते हुए फर्जी वेबसाइटों पर शुल्क जमा न करने के लिए कहा

भागीदारी और कार्यान्वयन प्रक्रिया के लिए पात्रता के बारे में www.mnre.gov.in पर जानकारी उपलब्ध है

Posted On: 07 DEC 2021 5:42PM by PIB Delhi

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) पीएम-कुसुम योजना लागू कर रहा है, जिसके अंतर्गत स्टैंडअलोन सौर पंप स्थापित करने और कृषि पंपों के सोलराइजेशन के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है। यह योजना राज्य सरकारों के नामित विभागों द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। लाभार्थी किसान को अपना हिस्सा नामित राज्य सरकार के विभाग में जमा कराना होगा। इन विभागों का विवरण एमएनआरई की वेबसाइट www.mnre.gov.in पर उपलब्ध है।

योजना के शुभारंभ के बाद, यह देखा गया कि कुछ अनधिकृत वेबसाइटों ने पीएम-कुसुम योजना के लिए पंजीकरण पोर्टल होने का दावा किया है। ऐसी वेबसाइटें इन फर्जी पंजीकरण पोर्टलों के माध्यम से आम जनता को धोखा दे रही हैं और उनसे धन और जानकारी एकत्र कर रही हैं। आम जनता को किसी प्रकार का नुकसान न हो, इसके लिए एमएनआरई ने इससे पहले दिनांक 18.03.2019, 03.06.2020, 10.07.2020, 25.10.2020 और 10.01.2021 को सार्वजनिक नोटिस जारी किया था जिसमें ऐसी किसी भी वेबसाइट पर पंजीकरण शुल्क जमा नहीं करने की सलाह दी गई थी और ऐसी वेबसाइटों पर किसी भी जानकारी को साझा करने से भी सावधान रहने को कहा गया था।

ऐसी वेबसाइटों की जानकारी मिलने पर एमएनआरई द्वारा कार्रवाई की जा रही है। हाल ही में यह देखा गया है कि कुछ नई वेबसाइटें (https://www.kisankusumyojana-reg.org/ और http://kusumyojanaonline.com/) पीएम-कुसुम योजना के लिए पंजीकरण पोर्टल होने का दावा कर रही हैं। इसके अलावा, व्हाट्सएप और संभावित लाभार्थियों को गुमराह करने और उनसे पैसे मांगने के लिए अन्य साधनों का भी उपयोग किया जा रहा है। इसलिए, सभी संभावित लाभार्थियों और आम जनता को फिर से सलाह दी जाती है कि वे ऐसी धोखाधड़ी वाली वेबसाइटों पर पैसा या जानकारी जमा कराने से बचें। यह भी सुझाव दिया जाता है कि किसी भी असत्यापित या संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें जो पीएम-कुसुम योजना के अंतर्गत पंजीकरण पोर्टल होने का दावा करता है।

योजना में भाग लेने के लिए पात्रता और कार्यान्वयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी एमएनआरई की वेबसाइट http://www.mnre.gov.in और टोल फ्री नंबर 1800-180-3333 पर उपलब्ध है।

******

एमजी/एएम/एमकेएस/डीवी



(Release ID: 1778987) Visitor Counter : 273


Read this release in: English , Urdu