संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

दूरसंचार विभाग ने वोडाफोन आइडिया लिमिटेड और रिलायंस जियो इन्फोकॉम को गुजरात में 5जी के परीक्षण के लिए लाइसेंस और स्पेक्ट्रम आवंटित किया

Posted On: 11 NOV 2021 5:29PM by PIB Delhi

दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने गुजरात में 5जी के परीक्षण के लिए 27.05.2021 को लाइसेंस और स्पेक्ट्रम आवंटित किया:

  1. वोडाफोन आइडिया लिमिटेड को गांधीनगर (शहरी के लिए), मनसा (अर्ध शहरी के लिए) और उनावा, (ग्रामीण) में उपकरण आपूर्तिकर्ता के रूप में नोकिया के साथ।
  2. जामनगर (अर्ध शहरी/ग्रामीण) में रिलायंस जियो इन्फोकॉम को उपकरण आपूर्तिकर्ता के रूप में सैमसंग के साथ।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001B2S1.jpg

दूरसंचार विभाग के तहत 5जी के लिए गुजरात एलएसए (लाइसेंस सर्विस एरिया) की संचालन समिति, जिसमें विभाग के निदेशक श्री सुमित मिश्रा, निदेशक श्री विकास दधीच और सहायक मंडल अभियंता श्री सूर्यश गौतम शामिल हैं, ने 11 नवंबर को 2021 को वोडाफोन आइडिया लिमिटेड और नोकिया की तकनीकी टीम के साथ गांधीनगर में परीक्षण स्थलों का दौरा किया।

टीम ने गांधीनगर के महात्मा मंदिर स्थित 5जी साइट पर डेटा स्पीड की जांच की, जो करीब 1.5 जीबीपीएस - 4जी से लगभग 100 गुना तेज पाई गई। स्पीड का परीक्षण टेस्ट नॉन-स्टैंडअलोन 5जी मोड पर किया गया।

गुजरात एलएसए डीओटी द्वारा परीक्षण-स्थल पर निम्नलिखित चार विषयों का परीक्षण किया गया:

  1. 360 डिग्री वर्चुअल वास्तविकता सामग्री का प्रतिश्रवण- उपयोगकर्ता 5जी पर सामग्री प्रदाता सर्वर से जुड़ता है और वर्चुअल रियल्टी में लोकेशन का अनुभव करता है, मानो वह वस्तुतः से वहां मौजूद है।
  2. वर्चुअल वास्तविकता के साथ जुड़ा वर्गकक्ष- शिक्षक को 5जी नेटवर्क के माध्यम से लाइव स्ट्रीमिंग के जरिये दूरस्थ छात्रों तक पहुंच की सुविधा प्रदान करता है। विद्यार्थी को निजी पाठ की अनुभूति होती है, जहाँ वह वॉइस चैट या अभ्यास के माध्यम से शिक्षक के साथ बातचीत कर सकता है।
  3. 5जी इमर्सिव गेमिंग - गेमर्स की गतिविधियों को ऑनलाइन कैप्चर किया जाता है और 5जी 360 डिग्री नेटवर्क के माध्यम से गेमिंग प्लेटफॉर्म पर भेजा जाता है, जिसमें इसे प्री-रिकॉर्डेड गेमिंग वीडियो में मर्ज कर दिया जाता है।
  4. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त 360 डिग्री कैमरा- 360 डिग्री कैमरों से रियल टाइम वीडियो स्ट्रीम को 5जी नेटवर्क के माध्यम से अपलोड किया जाता है और अंतिम उपयोगकर्ताओं को वास्तविक 360 डिग्री अनुभव मिलता है और अतिरिक्त आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ वह लोग, थैले, बोतल, लैपटॉप आदि चीजों का भी पता लगा सकता है।

स्टैंडअलोन 5जी मोड का इस्तेमाल करके उपयोग के विषयों का परीक्षण किया जा रहा था।

*******

एमजी/एएम/पीजे/डीवी

 



(Release ID: 1771032) Visitor Counter : 201


Read this release in: English , Urdu , Gujarati , Kannada