नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav g20-india-2023

इरेडा ने 'व्हिसल ब्लोअर' पोर्टल प्रारंभ किया

Posted On: 02 NOV 2021 6:33PM by PIB Delhi

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001ZR8V.jpg https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002CWH7.jpg

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा), नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के अंतर्गत आने वाले एक पीएसयू, ने आज 'सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2021' के एक भाग के रूप में एक 'व्हिसल ब्लोअर पोर्टल' का प्रारंभ किया। इस पोर्टल का शुभारंभ आईआरईडीए के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी), श्री प्रदीप कुमार दास और केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) की अतिरिक्त सचिव, डॉ. प्रवीण कुमारी सिंह द्वारा श्री चिंतन शाह, निदेशक (तकनीकी), सुश्री मनीषा सक्सेना, सीवीओ, इरेडा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में किया गया।

इस पोर्टल के माध्यम से, इरेडा के कर्मचारी धोखाधड़ी, भ्रष्टाचार और सत्ता का दुरुपयोग आदि मामलों से संबंधित चिंताओं चिंताओं को उठा सकते हैं। इस पोर्टल को कंपनी की आईटी टीम द्वारा विकसित किया गया है। पोर्टल का शुभारंभ करते हुए, इरेडा के सीएमडी श्री प्रदीप कुमार दास ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह व्हिसल ब्लोअर पोर्टल भ्रष्टाचार के प्रति इरेडा की "जीरो टॉलरेंस" नीति का एक हिस्सा है। कंपनी की सुशासन और स्वच्छ शासन नीति की बात को दोहराते हुए श्री दास ने पारदर्शिता और प्रक्रियात्मक निष्पक्षता के महत्व पर बल दिया।

डॉ. प्रवीण कुमारी सिंह, अतिरिक्त सचिव, सीवीसी ने इरेडा द्वारा व्हिसल ब्लोअर पोर्टल की शुरूआत करने के लिए शुभकामनाएं दी। इसके अलावा, उन्होंने व्हिसल ब्लोअर नीति पर एक इंटरैक्टिव सत्र का भी आयोजन किया। सत्र के दौरान उन्होंने प्रतिभागियों द्वारा उठाए गए सभी प्रश्नों का उत्तर दिया और इरेडा कर्मचारियों को भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में सीवीसी के दूत के रूप में काम करने के लिए भी प्रेरित किया।

इस अवसर पर, इरेडा की सतर्कता पत्रिका 'पहल' के नवीनतम अंक का विमोचन किया गया। 26 अक्टूबर से 2 नवंबर 2021 तक सप्ताह भर चलने वाले सतर्कता जागरूकता अभियान के दौरान, ग्राहकों और विक्रेताओं की शिकायतों का निवारण करने के लिए उनसे बातचीत, सेमिनार, कार्यशालाओं, भाषण प्रतियोगिता, कर्मचारियों के बीच प्रश्नोत्तरी, चित्रकारी प्रतियोगिता, छात्रों के लिए नृत्य प्रतियोगिताएं जैसी विभिन्न गतिविधियों, नुक्कड़-नाटक एवं अन्य सतर्कता संबंधी जागरूकता गतिविधियों का आयोजन 'सतर्कता जागरूकता सप्ताह 2021' विषय- 'स्वतंत्र भारत @ 75: अखंडता के साथ आत्मनिर्भरता' के अनुरूप किया गया।

******

एमजी/एएम/एके/डीवी

 



(Release ID: 1769013) Visitor Counter : 360


Read this release in: English , Urdu