पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय

केंद्रीय पोत परिवहन मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने केरल में वलियाझिक्कल लाइटहाउस का उद्घाटन किया

Posted On: 30 OCT 2021 7:59PM by PIB Delhi

 

केंद्रीय पत्‍तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग और आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज केरल के अलाप्पुझा जिले के वलियाझिक्कल में एक नए लाइटहाउस का उद्घाटन किया। इस दौरान अलाप्‍पुझा के सांसद और हरिपद के विधायक के अलावा अन्‍य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

तटीय नियामक क्षेत्र (सीआरजेड) के लिए मंजूरी एवं अन्य वैधानिक मंजूरी मिलने के बाद 41.26 मीटर की ऊंचाई वाले पेंटागोनल आरसीसी टावर का निर्माण लिफ्ट एवं संबद्ध भवनों के साथ किया गया है। फिलहाल 03.06.2021 से इस लाइटहाउस का परीक्षण चल रहा है।

श्री सोनोवाल ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत पर्यटन के लिए 75 लाइटहाउस के विकास को मंजूरी दी है और वलियाझिक्कल लाइटहाउस उनमें से एक है। केरल में पर्यटन के विकास के लिए 11 अन्य लाइटहाउस निर्धारित किए गए हैं।

लाइटहाउस के निर्माण से केरल के इस क्षेत्र में काम करने वाले नाविकों को काफी लाभ होगा और स्थानीय मछुआरों को दिन के समय में दिन के निशान और रात के समय समुद्र से सुरक्षित वापस आने में मदद मिलेगी।

वलियाझिक्कल समुद्र तट पर इस लाइटहाउस की जगह एक पर्यटन स्थल होगा। वहां से पर्यटकों को समुद्र का सुंदर दृश्य मिलेगा जिससे उस क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों में तेजी आएगी। इस प्रकार स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे और उन्‍हें आर्थिक लाभ होगा।

 

***

 

एमजी/एएम/एसकेसी



(Release ID: 1768082) Visitor Counter : 85


Read this release in: English , Urdu